1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. CM Yogi ने सोमवती अमावस्या पर किया रुद्राभिषेक, भोलेनाथ से प्रदेशवासियों के सुख समृद्धि की प्रार्थना

CM Yogi ने सोमवती अमावस्या पर किया रुद्राभिषेक, भोलेनाथ से प्रदेशवासियों के सुख समृद्धि की प्रार्थना

भगवान भोलेनाथ (Bholenath) को अति प्रिय लगने वाले सावन मास (Sawan Month) के दूसरे सोमवार को सोमवती अमावस्या (Somvati Amavasya) के सुखद सर्वार्थ सिद्धि विशेष योग (Happy Sarvarth Siddhi Special Yoga) में गोरक्षपीठाधीश्वर एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने गोरखनाथ मंदिर (Gorakhnath Temple) के शक्तिपीठ में रुद्राभिषेक व हवन कर देवाधिदेव महादेव से लोकमंगल की कामना की।

By संतोष सिंह 
Updated Date

गोरखपुर : भगवान भोलेनाथ (Bholenath) को अति प्रिय लगने वाले सावन मास (Sawan Month) के दूसरे सोमवार को सोमवती अमावस्या (Somvati Amavasya) के सुखद सर्वार्थ सिद्धि विशेष योग (Happy Sarvarth Siddhi Special Yoga) में गोरक्षपीठाधीश्वर एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने गोरखनाथ मंदिर (Gorakhnath Temple) के शक्तिपीठ में रुद्राभिषेक व हवन कर देवाधिदेव महादेव से लोकमंगल की कामना की। सावन मास के प्रथम दिन भी गोरक्षपीठाधीश्वर ने रुद्राभिषेक (Rudrabhishek) कर सभी नागरिकों के जीवन में सुख, समृद्धि की प्रार्थना की थी।

पढ़ें :- रेडियो प्रेजेंटर अमीन सयानी के निधन पर CM योगी ने जताया दुख, कहा- "उनकी आवाज हमारी यादों में हमेशा जीवित रहेगी"

गोरखनाथ मंदिर (Gorakhnath Temple) प्रवास के दौरान सावन के दूसरे सोमवार (संयोगवश सोमवती अमावस्या भी) को भी उन्होंने भगवान शंकर की विशेष आराधना कर चराचर जगत के कल्याण की प्रार्थना की। सोमवार प्रातः गोरखनाथ मंदिर के अपने आवास के प्रथम तल स्थित शक्तिपीठ में सीएम योगी ने भोलेनाथ को विल्व पत्र, कमल पुष्प आदि अर्पित करने कर बाद दूध, एवं फल के रस से रुद्राभिषेक किया। मठ के मुख्य पुरोहित आचार्य रामानुज त्रिपाठी व अन्य आचार्य एवं पुरोहितगण ने शुक्ल यजुर्वेद संहिता के रुद्राष्टाध्यायी के महामंत्रों द्वारा रुद्राभिषेक का अनुष्ठान पूर्ण कराया। रुद्राभिषेक के बाद उन्होंने वैदिक मंत्रोच्चार के बीच हवन व आरती की। विधि विधान से पूर्ण हुए अनुष्ठान के उपरांत मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों के आरोग्यमय, सुखमय, समृद्धमय व शांतिमय जीवन की मंगलकामना की।

पढ़ें :- UP News: बारिश और ओलावृष्ठि से किसानों के हुए नुकसान को लेकर CM योगी ने दिए ये निर्देश

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...