1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. सीएम योगी का बड़ा फरमान, ट्रांसफर-पोस्टिंग का नया फ़ॉर्मूला होगा लागू

सीएम योगी का बड़ा फरमान, ट्रांसफर-पोस्टिंग का नया फ़ॉर्मूला होगा लागू

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: बीते दिनो यूपी में विधानमंडल बजट सत्र जारी हो चुका है। अब इसके चलते कई अहम बिल पास कराए जाएंगे साथ-साथ सरकार कई महत्वपूर्ण निर्णय ले सकती है। इसी प्रक्रिया में योगी सरकार ने मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी को शुक्रवार को कहा कि नियुक्ति एवं गृह विभाग को छोड़ अन्य सभी विभागों के लिए ट्रांसफर-पोस्टिंग का नया फ़ॉर्मूला तैयार किया गया है।

पढ़ें :- Gyanvapi Survey: तो ज्ञानवापी में मिल गए बाबा! कोर्ट ने तत्काल प्रभाव से सील करने का दिया आदेश

आगे से सभी प्रकार के पदों पर ट्रांसफर के लिए एकीकृत मेरिट आधारित ऑनलाइन ट्रांसफर सिस्टम बनाया जा रहा है। राजेन्द्र कुमार के अनुसार, सिस्टम में पारदर्शिता लाने तथा रिश्वत कल्चर पर प्रतिबंध लगाने के लिए इस नए सिस्टम को जारी किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि ये मेरिट पर आधारित ऑनलाइन ट्रांसफर सिस्टम होगा तथा इस प्रकार का सिस्टम पहले से ही ग्राम्य विकास विभाग में लागू है।

उन्होंने शुक्रवार को एक मीटिंग की तथा इस बात की सुचना ली कि कितने समय में ये सिस्टम पूर्ण रूप से निर्धारित किया जा सकता है। उन्होंने अफसरों को आदेश दिए कि शीघ्र से शीघ्र इसके तहत स्थानांतरण आरम्भ किए जाएं। इसमें सबसे बड़ा चैलेंज ये है कि सभी कर्मचारियों के डेटा को ऑनलाइन वेबसाइट पर अपडेट करना है।

साथ ही राजेंद्र कुमार ने कहा कि इस वेबसाइट पर सभी कर्मचारियों की मेरिट निर्धारण के लिए परफार्मेंस इंडिकेटर होंगे जिससे उनकी ट्रांसफर के कारण सार्वजनिक होंगी। उन्होंने बताया कि इस सिस्टम में करप्शन के लिए कोई स्थान नहीं बचेगी क्योंकि कर्मचारियों का प्रदर्शन तथा रेटिंग भी सार्वजानिक हो जाएंगी। फ़िलहाल सभी विभागों से इस कार्य के लिए नोडल अधिकारी नामित करने को कहा जिससे वक़्त से मेरिट बेस्ड ट्रांसफर प्रक्रिया का ट्रायल किया जा सके।

पढ़ें :- Gyanvapi Survey : शिवलिंग मिला तो हर-हर महादेव के नारे गूंजे,मूर्तियां और कलश... मिलने का दावा?
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...