1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. यूपी में एक जुलाई से शुरू होगा ‘संचारी रोग नियंत्रण अभियान’, सीएम योगी ने बैठक में दिए ये निर्देश

यूपी में एक जुलाई से शुरू होगा ‘संचारी रोग नियंत्रण अभियान’, सीएम योगी ने बैठक में दिए ये निर्देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने संचारी रोगों को लेकर गुरुवार एक बड़ी बैठक बुलाई। इस बैठक में उन्होंने कई दिशा निर्देश दिए। साथ ही एक जुलाई से संचारी रोग अभियान की शुरूआत के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया और अन्य जैसे वेक्टर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए नियमित स्वच्छता और फॉगिंग अभियान को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

By शिव मौर्या 
Updated Date

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने संचारी रोगों को लेकर गुरुवार एक बड़ी बैठक बुलाई। इस बैठक में उन्होंने कई दिशा निर्देश दिए। साथ ही एक जुलाई से संचारी रोग अभियान की शुरूआत के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया और अन्य जैसे वेक्टर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए नियमित स्वच्छता और फॉगिंग अभियान को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

पढ़ें :- यूपी: सीएम योगी बोले-कोविड की बदलती परिस्थितियों पर सूक्ष्मता से नजर रखी जाए

पढ़ें :- ANM की नियुक्ति प्र​क्रिया को लेकर सीएम का सख्त निर्देश, कहा-समयबद्ध ढंग से पूर्ण कराएं भर्ती

उन्होंने कहा कि हाई रिस्क क्षेत्रों व दस्तक अभियान के दौरान घर-घर टीमों के द्वारा किए गए सर्वेक्षण के आधार पर चिन्हित क्षेत्रों में फॉगिंग की जाए। उन्होंने कहा कि लोगों को संचारी रोग नियंत्रण के प्रति जागरूक करने हेतु यूपी सूचना विभाग प्रत्येक जिला मुख्यालय, जिला तहसील, ब्लॉक मुख्यालय, नगर निकाय, चिकित्सालय के साथ-साथ सार्वजनिक स्थलों पर होर्डिंग्स लगवाए।

लोगों को बीमारियों से बचाव हेतु जानकारी दी जाए। साथ ही कहा कि, संचारी रोग नियंत्रण अभियान के लिए आशा, संगिनी, आंगनबाड़ी के साथ-साथ ग्राम प्रधानों को भी प्रशिक्षण दिया जाए। रोगियों तथा लक्षणयुक्त व्यक्तियों की त्वरित जांच तथा आइसोलेशन की समुचित व्यवस्था की जाए।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...