1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Cyclone Biparjoy Live Updates : अगले 24 घंटों में चक्रवाती तूफान के और तेज होने की संभावना

Cyclone Biparjoy Live Updates : अगले 24 घंटों में चक्रवाती तूफान के और तेज होने की संभावना

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शनिवार को कहा कि अगले 24 घंटों में चक्रवात बिपरजोय (Cyclone Biparjoy) तेज होने वाला है। आईएमडी (IMD)  ने बताया कि 'बिपरजोय' 10 जून को पूर्व मध्य अरब सागर (East Central Arabian Sea) के ऊपर केंद्रित है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शनिवार को कहा कि अगले 24 घंटों में चक्रवात बिपरजोय (Cyclone Biparjoy) तेज होने वाला है। आईएमडी (IMD)  ने बताया कि ‘बिपरजोय’ 10 जून को पूर्व मध्य अरब सागर (East Central Arabian Sea) के ऊपर केंद्रित है। इसके अगले 24 घंटों के दौरान और तेज होने और उत्तर-पूर्वोत्तर की ओर बढ़ने की संभावना है। फिलहाल यह गोवा से लगभग 700 किमी पश्चिम में, मुंबई से 630 किमी पश्चिम-दक्षिण पश्चिम में, पोरबंदर से 620 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में और कराची से 930 किमी दक्षिण में स्थित है।

पढ़ें :- Weather Update : पश्चिमी विक्षोभ से यूपी से लेकर दिल्ली तक पूरे हफ्ते बारिश-बर्फबारी का अलर्ट, IMD का ताजा अपडेट

तिथल बीच 14 जून तक बंद

वहीं, चक्रवात बिपरजॉय से पहले वलसाड के अरब सागर तट पर स्थित तिथल बीच पर ऊंची लहरें उठती दिखीं। मौसम विभाग की चेतावनी के बाद वलसाड प्रशासन ने सावधानी बरतते हुए तिथल बीच को पर्यटकों के लिए बंद कर दिया है। वलसाड के तहसीलदार टीसी पटेल ने कहा कि मछुआरों को समुद्र के पास जाने से साफ मना किया हुआ है। अगर जरूरत पड़ी तो दरिया कांठां गांव में लोगों को जरूरत पड़ने पर स्थानांतरण किया जाएगा और उनके लिए शेल्टर बनाए गए हैं। वहीं, पर्यटकों के लिए तिथल बीच को 14 जून तक बंद कर दिया गया है।

भारी बारिश की संभावना

आईएमडी के अनुसार, बिपरजॉय उत्तर-पूर्वोत्तर की ओर बढ़ रहा है। मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण भारतीय क्षेत्र में अगले चार दिनों में बारिश होने की संभावना है। जहां केरल और तटीय कर्नाटक में सोमवार तक भारी बारिश होने की संभावना है, वहीं लक्षद्वीप में रविवार तक बारिश होगी। इसके अलावा, केरल के आठ जिलों को शुक्रवार को यलो अलर्ट पर रखा गया था। इन जिलों में तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, इडुक्की, कोझिकोड और कन्नूर शामिल हैं। वहीं, शुक्रवार को वेल्लोर जिले में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हुई, कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि भी दर्ज की गई। चेन्नई क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र वेल्लोर के अनुसार 5.5 सेमी बारिश दर्ज की गई है।

पढ़ें :- UP Weather: चक्रवाती तूफान की वजह से यूपी समेत इन राज्यों में चार दिनों तक बारिश का अलर्ट, जानें कहां आ रहा है तूफान?

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...