1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. धनतेरस 2021: जानिए क्या है इस त्योहार के दौरान सोना खरीदने का महत्व और इतिहास

धनतेरस 2021: जानिए क्या है इस त्योहार के दौरान सोना खरीदने का महत्व और इतिहास

धनतेरस 2021: हिंदू चंद्र कैलेंडर के कार्तिक महीने के तेरहवें दिन यह त्योहार मनाया जाता है। इस वर्ष यह 2 नवंबर 2021, मंगलवार को मनाया जाएगा। अधिक जानने के लिए नीचे स्क्रॉल करें

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

भारतीयों में सोना खरीदने में भावुकता होती है और इसके लिए धनतेरस से बेहतर अवसर और क्या हो सकता है? खैर, लोगों का मानना ​​है कि अक्षय तृतीया, गुड़ी पर्व, नवरात्रि आदि जैसे अन्य त्योहारों की तरह ही सोना खरीदना एक शुभ दिन है। इन सभी के बीच, धनतेरस तब होता है जब ज्यादातर लोग जानबूझकर सोना खरीदने के लिए बाहर निकलते हैं क्योंकि इसे पवित्र माना जाता है।

पढ़ें :- Dhanteras 2021 : आज जरूर करें ये आरती, मां लक्ष्मी की बरसेगा कृपा होंगे मालामाल

धनतेरस वह दिन है जो दिवाली त्योहार के पांच दिनों की शुरुआत का प्रतीक है और इस दिन भगवान कुबेर और देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है। धनतेरस का शाब्दिक अर्थ है धन (धन) तेरहवें दिन (तेरस), क्योंकि यह त्योहार हिंदू चंद्र कैलेंडर के कार्तिक महीने के तेरहवें दिन मनाया जाता है। इस वर्ष यह 2 नवंबर 2021, मंगलवार को मनाया जाएगा।

धनतेरस 2021: तिथि और समय

धनतेरस पूजा मुहूर्त – 18:22 – 20:09
यम दीपन 2 नवंबर 2021
धनतेरस पर सोना खरीदने का शुभ समय – 2 नवंबर, 2021- शाम 7:10 बजे से रात 8:44 बजे तक

धनतेरस 2021: सोना खरीदने का महत्व

पढ़ें :- Dhanteras 2021: धनतेरस के दिन करें ये अचूक उपाय, मिलेगी आर्थिक संकटों से मुक्ति

हिमा नाम का एक राजा था जिसका एक पुत्र था और उसके साथ धनतेरस की एक कहानी जुड़ी हुई है। ज्योतिषियों ने उनके बेटे की शादी के चौथे दिन सांप के काटने से जल्दी मौत की भविष्यवाणी की थी। और एक कारण के रूप में, उसकी बहादुर और सतर्क नवविवाहित पत्नी ने उसे उस विशेष दिन अपने पति के साथ सोने की अनुमति नहीं दी। दंपति रात भर जागते रहे, कहानियां सुनते और गीत गाते रहे। उसने कमरे के प्रवेश द्वार पर अपने सोने के गहनों और सोने के सिक्कों का ढेर बनाया और ढेर के पास कई दीपक भी जलाकर चमक पैदा की।

धनतेरस 2021: महत्व

देवी लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए पूजा में सोना रखा जाता है। परिवार में किसी भी तरह की असामयिक मृत्यु से बचने के लिए यमदीप ने घर के बाहर दीया जलाने की रस्म शुरू की।

भारतीय लोगों की यह दृढ़ मान्यता है कि धनतेरस के दिन सोना-चांदी खरीदने से घर में सुख-समृद्धि आती है। सोना और चांदी उन्हें अपशकुन और अपने आसपास की नकारात्मकता से बचाएंगे।

धनतेरस पर लोग न केवल सोना और चांदी खरीदते हैं बल्कि संपत्ति और अन्य संपत्तियों में भी निवेश करते हैं। प्रतिष्ठित पीली धातु खरीदना न केवल एक परंपरा है बल्कि यह एक अच्छे निवेश का भी एक तरीका बन गया है।

पढ़ें :- Dhanteras Puja Muhurat: जानिए आपके शहर में धनतेरस पूजन का शुभ मुहूर्त क्या है?

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...