1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. FIFA World Cup Semi Final 2022 : फीफा वर्ल्ड कप की सेमीफाइनलिस्ट टीमें तय, जानें कब कौन किससे भिड़ेगा?

FIFA World Cup Semi Final 2022 : फीफा वर्ल्ड कप की सेमीफाइनलिस्ट टीमें तय, जानें कब कौन किससे भिड़ेगा?

FIFA World Cup Semi Final 2022 : इंग्लैंड के फीफा वर्ल्ड कप 2022 (England's FIFA World Cup 2022) के चौथे क्वॉर्टर फाइनल में हार के साथ ही सेमीफाइनलिस्ट टीमें तय हो गईं। ब्राजील को पेनल्टी शूटआउट (Penalty shootout to Brazil) में रौंदने वाली क्रोएशिया सबसे पहले सेमीफाइनल में पहुंची थी तो अर्जेंटीना ने नीदरलैंड्स का दिल तोड़ा था।

By संतोष सिंह 
Updated Date

FIFA World Cup Semi Final 2022 : इंग्लैंड के फीफा वर्ल्ड कप 2022 (England’s FIFA World Cup 2022) के चौथे क्वॉर्टर फाइनल में हार के साथ ही सेमीफाइनलिस्ट टीमें तय हो गईं। ब्राजील को पेनल्टी शूटआउट (Penalty shootout to Brazil) में रौंदने वाली क्रोएशिया सबसे पहले सेमीफाइनल में पहुंची थी तो अर्जेंटीना ने नीदरलैंड्स का दिल तोड़ा था। इसके बाद क्रिस्टियानो रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo) की पुर्तगाल पर धमाकेदार जीत के साथ मोरक्को ने सेमीफाइनल का टिकट कटाया तो फ्रांस ने शाही अंदाज में एंट्री मारी (France Entered in Royal Style) है। इस तरह कतर वर्ल्ड कप (Qatar World Cup) का चैंपियन मिलने में सिर्फ 3 मैच ही रह गए हैं।

पढ़ें :- Adani Group News: हिंडनबर्ग-अडानी ग्रुप मामले में सेबी का आया बयान, कहीं ये बाते

FIFA World Cup Semi Final में किसकी किससे भिड़ंत

पहला सेमीफाइनल: अर्जेंटीना vs क्रोएशिया, 14 दिसंबर
दूसरा सेमीफाइनल: फ्रांस vs मोरक्को, 15 दिसंबर

पहला सेमीफाइनल: मेसी का सपना लगा दांव पर

टूर्नामेंट का पहला सेमीफाइनल भारतीय समयानुसार 14 दिसंबर को 12:30 AM से खेला जाएगा। यानी यह मैच भारत में 13 दिसंबर की देर रात में देख सकेंगे। इस मैच में अपना आखिरी फीफा वर्ल्ड कप खेल रहे लियोनेल मेसी (Lionel Messi) का सपना दांप पर लगा होगा। उसके सामने होगी क्रोएशिया की चुनौती, जिसने मेसी के दोस्त नेमार की टीम ब्राजील को क्वॉर्टर फाइनल में शूटआउट में हराया था। अगर मेसी को चैंपियन बनने है तो उन्हें दो और मुकाबले जीतने होंगे।

पढ़ें :- हेमंत सोरेन सरकार पर बरसे अमित शाह, कहा-झारखण्ड में है सबसे भ्रष्ट सरकार, जनता आपको हटाने के लिए बैठी है तैयार

दूसरा सेमीफाइनल: एक ओर सूरमा तो दूसरी ओर आंधी-तूफान

फ्रांस ने इंग्लैंड (France to England) को हराया तो मोरक्को ने क्रिस्टियानो रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo)  का सपना तोड़ा। वह सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली अफ्रीकी टीम बनी, लेकिन यहां उसके सामने दिग्गजों से भरी फ्रांस होगी। मोरक्को ने सितारों से सजी पुर्तगाल को हराकर फीफा फुटबॉल वर्ल्ड कप (FIFA Football World Cup) में इतिहास रच दिया। कतर के अलथुमामा स्टेडियम (Althumama Stadium) में खेले गए मुकाबले में उसने 1-0 से जीत हासिल की और टूर्नामेंट के इतिहास में सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली अफ्रीकी टीम बन गई। उससे पहले कैमरून, सेनेगल और घाना की टीम केवल क्वॉर्टर फाइनल (Quarter Finals) तक ही पहुंच सकी थी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...