1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Supreme Court : सुप्रीम कोर्ट में आज पहली बार एक साथ 9 जजों ने ली शपथ, रचा गया इतिहास

Supreme Court : सुप्रीम कोर्ट में आज पहली बार एक साथ 9 जजों ने ली शपथ, रचा गया इतिहास

सुप्रीम कोर्ट ने 9 जजों ने मंगलवार को पद और गोपनीयता की शपथ ग्रहण की। प्रधान न्‍यायाधीश (CJI) एनवी रमना ने इन्‍हें शपथ दिलाई।शपथ ग्रहण करने वालों में महिला जज, जस्टिस बीवी नागरत्‍ना भी शामिल हैं।

By अनूप कुमार 
Updated Date

नई दिल्‍ली: सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) में 9 जजों ने मंगलवार को पद और गोपनीयता की शपथ ग्रहण (oath taking) की। प्रधान न्‍यायाधीश (CJI) एनवी रमना (Justice (CJI) NV Ramana) ने इन्‍हें शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण करने वालों में महिला जज, जस्टिस बीवी नागरत्‍ना (Justice BV Nagarathna) भी शामिल हैं। वैसे शपथ लेने वाले इन 9 जजों में जस्टिस बीवी नागरत्‍ना सहित तीन महिला जज शामिल हैं। जो 9 लोग आज सुप्रीम कोर्ट जज बने हैं, उनमें से 8 हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस या जज हैं। उनके अलावा एक वरिष्ठ वकील भी सीधे सुप्रीम कोर्ट जज नियुक्त हुए हैं। इसके साथ ही शीर्ष अदालत में जजों की संख्‍या 24 से बढ़कर 33 पहुंच गई है। सभी 9 नए जज अलग-अलग राज्‍यों से संबंधित हैं।

पढ़ें :- राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो यात्रा' की सफलता से बेहद विचलित है बीजेपी : Sachin Pilot

नए जजों का शपथ ग्रहण कार्यक्रम सुप्रीम कोर्ट के नए भवन में बने सभागार में हुआ। इस ऑडिटोरियम (auditorium) में 900 लोगों के बैठने की व्यवस्था है। साथ ही पहली बार जजों के शपथ ग्रहण कार्यक्रम का दूरदर्शन पर सीधा प्रसारण भी किया गया।

पहली बार ऐसा होगा कि जस्टिस बीवी नागरत्ना के शपथ लेते ही देश को 2027 में पहली महिला CJI मिलेगी। मंगलवार को शपथ लेते ही कर्नाटक हाईकोर्ट से सुप्रीम कोर्ट की जज बनते ही जस्टिस बी वी नागरत्ना ने एक साथ कई इतिहास रच दिए।

किन किन जजों ने ली शपथ?

जस्टिस ए एस ओका
जस्टिस विक्रम नाथ
जस्टिस जे के माहेश्वरी
जस्टिस हिमा कोहली
जस्टिस बी वी नागरत्ना
जस्टिस बेला त्रिवेदी
जस्टिस सी टी रविंद्रकुमार
जस्टिस एम एम सुंदरेश
और वरिष्ठ वकील पी एस नरसिम्हा

पढ़ें :- ईरान में हिजाब विवाद बीच सरकार का रुख हुआ नरम, दिये संकेत

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...