1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. गौतम अडानी ने गंवाया एशिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स का ताज , चौथे दिन भी गिरे कंपनियों के शेयर

गौतम अडानी ने गंवाया एशिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स का ताज , चौथे दिन भी गिरे कंपनियों के शेयर

अडाणी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में लगातार चौथे दिन गुरुवार को भी गिरावट जारी है। आज उनकी 6 कंपनियों में से 3 के शेयरों में करीब 5 फीसदी की गिरावट हुई है। इसके बाद फिर से लोअर सर्किट लग गया है। इसके परिणामस्वरुप अडानी अब एशिया के दूसरे रईस नहीं हैं, बल्कि लुढ़कर तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।

By संतोष सिंह 
Updated Date

मुंबई। अडाणी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में लगातार चौथे दिन गुरुवार को भी गिरावट जारी है। आज उनकी 6 कंपनियों में से 3 के शेयरों में करीब 5 फीसदी की गिरावट हुई है। इसके बाद फिर से लोअर सर्किट लग गया है। इसके परिणामस्वरुप अडानी अब एशिया के दूसरे रईस नहीं हैं, बल्कि लुढ़कर तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।

पढ़ें :- अडाणी समूह के चेयरमैन गौतम अडाणी को बड़ा झटका, कंपनी के शेयर में आई तेजी से गिरावट

शेयर मार्केट में अडानी के शेयरों में गिरावट की वजह से गौतम अडानी के नेटवर्थ में भारी गिरावट आई है। सिर्फ तीन दिन में गौतम अडानी के नेटवर्थ में करीब 9.4 अरब डॉलर (करीब 70 हजार करोड़ रुपये) की गिरावट आ चुकी है।

चीन के कारोबारी झोंग शनशैन फिर एशिया के दूसरे सबसे अमीर

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के मुताबिक गौतम अडानी का नेटवर्थ सिर्फ बुधवार को करीब 4 अरब डॉलर घटकर 67.6 अरब डॉलर रह गया. इस भारी गिरावट की वजह से ही चीन के कारोबारी झोंग शनशैन फिर एशिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं, जबकि उनकी नेटवर्थ में भी गिरावट आई है। गौरतलब है कि करीब 84.5 अरब डॉलर के नेटवर्थ के साथ मुकेश अंबानी एशिया के सबसे रईस व्यक्ति हैं।

गुरुवार को भी अडानी पोर्ट्स ऐंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन के शेयर आज बीएसई में करीब 8.5 फीसदी टूटकर 645.35 रुपये पर पहुंच गए। इसके अलावा अडानी ट्रांसमिशन, अडानी पावर और अडानी टोटल गैस के शेयरों में भी आज 5 फीसदी का लोअर सर्किट लगाना पड़ा। अडानी पावर में बाजार खुलते ही 4.99 फीसदी की गिरावट आ गई, जिसके बाद शेयर्स में लोअर सर्किट लग गया। अभी अडानी पावर के शेयर की कीमत 120.90 रुपये हो गई है। अडानी ट्रांसमिशन के शेयरों में 5 फीसदी की गिरावट आई, जिसके बाद लोअर सर्किट लग गया। अभी कंपनी के शेयर 1305.40 रुपये के हो गए हैं। अडानी टोटल गैस के शेयरों में भी 5 फीसदी की गिरावट के बाद लोअर सर्किट लगा और अब कंपनी के शेयर की कीमत 1324.65 रुपये हो गई है।

पढ़ें :- आरबीआई की बड़ी कार्रवाई: मास्टरकार्ड एशिया 22 जुलाई से भारत में नए ग्राहकों को शामिल करने से प्रतिबंधित, जानें कारण

क्यों गिर रहे शेयर?

सोमवार को यह खबर आई कि नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (NSDL) ने तीन विदेशी फंडों के अकाउंट पर रोक लगा दी है। इन फंडों ने अडानी ग्रुप की कंपनियों में 43,500 करोड़ रुपये का निवेश किया है। इसकी वजह से अडानी समूह की कंपनियों के शेयर सोमवार को गोता लगाने लगे। ज्यादातर शेयरों में लोअर सर्किट लगाना पड़ा. मंगलवार, बुधवार को भी अडानी समूह के कई शेयरों में लोअर सर्किट लगाना पड़ा। हालांकि अडानी ग्रुप ने इस खबर को गलत बताया है। साथ ही, एनएसडीएल ने भी कहा कि यह पुराना मामला है।

जानें क्या कह रहे हैं विशेषज्ञ?

विश्लेषकों ने निवेशकों को फिलहाल अडानी ग्रुप के शेयरों से दूर रहने की सलाह दी है। उनका कहना है कि अभी इनमें काफी जोखिम है। इनमें काफी उतार चढ़ाव देखने को मिल सकता है। उनका कहना है कि आज से अडानी ग्रुप की 4 कंपनियों के शेयर T2T (ट्रेड टु ट्रेड) में शिफ्ट हो गए हैं। इसका मतलब है कि इंट्राडे ट्रेडिंग की अनुमति नहीं होगी। निवेशकों को सतर्क रहने की जरूरत है क्योंकि अडानी ग्रुप के शेयर बाकी कंपनियों के मुकाबले बहुत हाई वैल्यूशन पर ट्रेड कर रहे हैं। फिलहाल इनसे दूर रहने की जरूरत है।

पढ़ें :- सेबी ने निवेशकों के लिए किया नया फ्रेमवर्क पेश
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...