1. हिन्दी समाचार
  2. जॉब्स
  3. Indian Air Force Recruitment: भारतीय वायुसेना में भर्ती भर्ती पाने का सुनहरा मौका, ये डिग्री वाले जल्द करें अप्लाई

Indian Air Force Recruitment: भारतीय वायुसेना में भर्ती भर्ती पाने का सुनहरा मौका, ये डिग्री वाले जल्द करें अप्लाई

भारतीय वायुसेना में भर्ती होने की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. भारतीय वायुसेना AFCAT 01 2024 (एयरफोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट) का नोटिफिकेशन जारी हो गया है. इसके माध्यम से भारतीय वायुसेना के फ्लाइंग, ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निकल), ग्राउंड ड्यूटी (नॉन टेक्निकल) ब्रांच में 317 रिक्त पदों पर भर्तियां होंगी.

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Indian Air Force Recruitment: भारतीय वायुसेना में भर्ती होने की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. भारतीय वायुसेना AFCAT 01 2024 (एयरफोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट) का नोटिफिकेशन जारी हो गया है. इसके माध्यम से भारतीय वायुसेना के फ्लाइंग, ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निकल), ग्राउंड ड्यूटी (नॉन टेक्निकल) ब्रांच में 317 रिक्त पदों पर भर्तियां होंगी.

पढ़ें :- IDBI Bank Bharti 2024: IDBI बैंक में जूनियर असिस्टेंट मैनेजर के पदों पर निकली भर्ती, कैंडिडेट्स ऐसे करें अप्लाई

इसके साथ ही एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम (फ्लाइंग ब्रांच) के लिए भी आवेदन होंगे. ऑनलाइन आवेदन वायुसेना के आधिकारिक पोर्टल afcat.cdac.in/AFCAT और careerindianairforce.cdac.in पर जाकर करना होगा.

एएफसीएटी के लिए ऑनलाइन आवेदन 1 दिसंबर 2023 से आरम्भ होंगे. फॉर्म भरने की अंतिम दिनांक 30 दिसंबर है. एएफसीएटी परीक्षा की डेट नोटिफिकेशन में अनाउंस की जाएगी. एएफसीएटी कोर्स की शुरुआत जनवरी 2025 में होगी.

आवश्यक योग्यता 

फ्लाइंग ब्रांच

वायुसेना के फ्लाइंग ब्रांच में भर्ती होने के लिए 12वीं क्लास कम से कम 50 प्रतिशत मार्क्स के साथ पास होना चाहिए. 12वीं में फिजिक्स और मैथ्स सब्जेक्ट होने चाहिए. तत्पश्चात, ग्रेजुएशन किसी भी डिसिप्लिन में 60 प्रतिशत मार्क्स से पास होना चाहिए. या बीटेक कम से कम 60 फीसदी मार्क्स से पास होना चाहिए.

ग्राउंड ड्यूटी

12वीं कम से कम 50 प्रतिशत मार्क्स से फिजिक्स व मैथ्स विषयों के साथ पास होना चाहिए. इंजीनियरिंग/टेक्नोलॉजी में 60 फीसदी मार्क्स से ग्रेजुएट होना चाहिए.

पढ़ें :- RPSC Recruitment: राजस्थान लोक सेवा आयोग ने निकाली कई पदों पर भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

एनसीसी

फिजिक्स व मैथ्स विषयों के साथ कम से कम 60 प्रतिशत मार्क्स से 12वीं पास होना चाहिए. इसके साथ किसी भी डिसिप्लिन में ग्रेजुएट होना आवश्यक है. इसके अतिरिक्त एनसीसी सी सर्टिफिकेट कम से कम बी ग्रेड के साथ होना आवश्यक है.

वेतनमान

एएफसीएटी पास करके भारतीय वायुसेना की फ्लाइंग ब्रांच में ऑफिर बनने पर हर महीने लगभग ₹85,372 रुपये वेतन मिलेगा. जबकि ग्राउंड ड्यूटी (Technical Branch) में करीब ₹74,872 which और ग्राउंड ड्यूटी (Non-Technical Branch) में करीब 71,872 रुपये प्रति माह वेतन मिलेगा.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...