1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Golden Pearl : ‘गोल्डन पर्ल’ बनी देश की सबसे महंगी चाय, जानें कीमत

Golden Pearl : ‘गोल्डन पर्ल’ बनी देश की सबसे महंगी चाय, जानें कीमत

असम (Assam) के डिब्रूगढ़ जिले में बीते सोमवार को चायपत्तियों की नीलामी हुई। इस दौरान एक विशेष चाय (Specialty Tea) को 99,999 रुपये प्रति किलो की बोली लगी। यह देश में किसी भी चाय को मिलने वाली अब तक की सबसे कीमती चाय है। अधिकारियों ने बताया कि दो महीने के अंदर यह दूसरा मौका है, जब राज्य के एक विशेष चाय की बोली 99,999 रुपये प्रति किलो लगी है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। असम (Assam) के डिब्रूगढ़ जिले में बीते सोमवार को चायपत्तियों की नीलामी हुई। इस दौरान एक विशेष चाय (Specialty Tea) को 99,999 रुपये प्रति किलो की बोली लगी। यह देश में किसी भी चाय को मिलने वाली अब तक की सबसे कीमती चाय है। अधिकारियों ने बताया कि दो महीने के अंदर यह दूसरा मौका है, जब राज्य के एक विशेष चाय की बोली 99,999 रुपये प्रति किलो लगी है।

पढ़ें :- जब तक आप मोदी को सत्ता से नहीं हटाएंगे, तब तक देश में सुख-समृद्धि नहीं आएगी : मल्लिकार्जुन खड़गे

इस विशेष चाय का नाम ‘गोल्डन पर्ल ‘ है (Golden Pearl) , जिसका मालिकाना हक AFT टेक्नो ट्रेड के पास है। सोमवार को असम ट्री ट्रेडर्स ने 9,999 रुपये प्रति किलो की बोली लगाकर उनसे यह चाय खरीदी है। गुवाहाटी टी अक्शन सेंटर (GTAC) के सेक्रेटरी प्रियांजु दत्ता ने इस खबर की पुष्टि करते हुए कहा कि असम टी ट्रेडर्स ने 9,999 रुपये में एक किलो विशेष चाय खरीदी है।” बता दें कि असम टी ट्रेडर्स को पहले भी महंगी कीमत वाले असम की विशेष चायों को खरीदने के लिए जाना जाता है।

बता दें कि साल 2021 भी असम में ‘मनोहरी गोल्ड (Manohari Gold Tea)’ नाम के एक विशेष चाय की बोली 99,999 रुपये प्रति किलो लगी थी। इस चाय को उत्पादन मनोहरी टी एस्टेट करती है। इसलिए इसका नाम मनोहारी गोल्ड रखा गया है। 14 दिसंबर 2021 को गुवाहाटी की एक चाय नीलामी में इसे सौरभ टी ट्रेडर्स ने खरीदा था। इसके बाद से ही यह देश में सबसे ज्यादा कीमत में बिकने वाली चाय हो गई थी। हालांकि अब ‘गोल्डन पर्ल’ (Golden Pearl) चाय ने इसकी बराबरी कर ली है।

देश के अन्य महंगी चाय की बात करें तो, अगस्त 2021 में अरुणाचल प्रदेश के डोनी पोलो टी एस्टेट द्वारा बनाए ‘गोल्डन नीडल’ और असम के डिकॉम टी गार्डन की ‘गोल्डन बटरफ्लाई’ ‘(Golden Butterfly’ from Dicom Tea Garden) को अलग-अलग नीलामियों में 75,000 रुपये प्रति किलो के भाव से बेचा गया था।

अगस्त 2021 में अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) के डोनी पोलो टी एस्टेट द्वारा निर्मित ‘गोल्डन नीडल’ (Golden Needle) और असम के डिकॉम टी गार्डन (Dicom Tea Garden of Assam)की ‘गोल्डन बटरफ्लाई’ को अलग-अलग नीलामियों में 75,000 रुपये प्रति किलो के भाव से बेचा गया। वहीं मनोहरी गोल्ड टी (Manohari Gold Tea) इससे पहले जुलाई 2019 में एक नीलामी के दौरान 50,000 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से बिकी थी, जो उस समय की रिकॉर्ड कीमत थी।

पढ़ें :- देश में राजनीति का 'नर्व सेंटर' है बिहार, यहीं से होती है बदलाव की शुरुआत : राहुल गांधी

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...