1. हिन्दी समाचार
  2. बॉलीवुड
  3. Gulzar Sahab Birthday Special: 70 साल बाद अपने घर लौटे गुलजार, कहा- एक कोने में बैठकर रोना चाहता था

Gulzar Sahab Birthday Special: 70 साल बाद अपने घर लौटे गुलजार, कहा- एक कोने में बैठकर रोना चाहता था

दिखने में बेहद सौम्य और बेहतरीन शायरी व गीतों के लिए मशहूर गुलज़ार के बेहतरीन नगमें हर किसी के फेवरेट हैं. गुलजार साहब आज अपना 88 वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहें हैं. गुलजार साहब  का जन्म 18 अगस्त 1934 को हुआ था. 

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Gulzar Sahab Birthday Special: दिखने में बेहद सौम्य और बेहतरीन शायरी व गीतों के लिए मशहूर गुलज़ार के बेहतरीन नगमें हर किसी के फेवरेट हैं. गुलजार साहब आज अपना 88 वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहें हैं. गुलजार साहब (Gulzar Sahab) का जन्म 18 अगस्त 1934 को हुआ था.

पढ़ें :- गुलजार साहब से मिलने पहुंची Neena Gupta, ट्रोलर्स बोले- आपके पैर... कितने...

गुलजार साहब का जन्म विभाजन से पहले 18 अगस्त 1934 में पाकिस्तान के हिस्से वाले पंजाब के दीना में हुआ। लेकिन विभाजन के बाद गुलजार साहब अपने परिवार के साथ भारत आ गए थे।

उस वक्त गुलजार साहब की उम्र महज 8 साल थी। आपको ये जानकार हैरानी होगी कि गुलजार साहब ने अपने दिल में 70 साल तक अपनी एक इच्छा को जिंदा रखा। गुलजार पाकिस्तान में बीते अपने बचपन, घर और गलियों को एक बार फिर देखना चाहते थे।

अपनी इसी ख्वाहिश को पूरा करने के लिए गुलजार साहब साल 2015 में पाकिस्तान गए। 70 साल बाद अपनी बचपन की यादों को ताजा कर पाकिस्तान से लौटे गुलजार ने पाकिस्तान जाने के उनके अनुभव को शेयर भी किया था।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by GULZAR (@gulzar.official)

गुलजार ने अपने पाकिस्तान में अपने अनुभव को शेयर करते हुए कहा, ’70 साल के बाद आप जब दोबारा उस जगह जाते हैं, वो घर वहां पाते हैं, वो गली वहां पाते हैं, वो स्कूल देखते हैं। तो ये बहुत ही भावनात्मक अनुभव होता है।’ गुलजार ने आगे कहा, पाकिस्तान में अपने घर को देखकर मेरे बचपन की यादें ताजा हो गईं थी।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by GULZAR (@gulzar.official)

उस समय मेरा कुछ पल अकेले रहने का मन था। मैं अकेले बैठकर रोना चाहता था लेकिन जब लोग आपको जानते हों तो ये आपके लिए कई बार अड़चन भी बन जाता है। क्योंकि जब उस वक्त लोगों की भीड़ आपके आसपास हो तो आप वो गली कैसे देखेंगे, भीड़ हटती तो पूरी गली देखता।’

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...