1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. अमृत उद्यान का उद्घाटन देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू कल 29 जनवरी को करेंगी

अमृत उद्यान का उद्घाटन देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू कल 29 जनवरी को करेंगी

देश के राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू कल (29 जनवरी, 2023) राष्ट्रपति भवन के गार्डन - उद्यान उत्सव 2023 के उद्घाटन करेंगी। राष्ट्रपति भवन ने बताया कि इस बार गार्डन (हर्बल गार्डन, बोन्साई गार्डन, सेंट्रल लॉन, लॉन्ग गार्डन और सर्कुलर गार्डन) करीब दो महीने तक खुले रहेंगे। गार्डन 31 जनवरी, 2023 को आम जनता के लिए खुलेंगे और 26 मार्च, 2023 तक खुले रहेंगे (सोमवार को छोड़कर जो रखरखाव के दिन हैं और 8 मार्च को होली के कारण)। 28 मार्च से 31 मार्च तक उद्यान विशेष श्रेणियों के लिए निम्नलिखित दिनों में खुले रहेंगे।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। देश के राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू कल (29 जनवरी, 2023) राष्ट्रपति भवन के गार्डन – उद्यान उत्सव 2023 के उद्घाटन करेंगी। राष्ट्रपति भवन ने बताया कि इस बार गार्डन (हर्बल गार्डन, बोन्साई गार्डन, सेंट्रल लॉन, लॉन्ग गार्डन और सर्कुलर गार्डन) करीब दो महीने तक खुले रहेंगे। गार्डन 31 जनवरी, 2023 को आम जनता के लिए खुलेंगे और 26 मार्च, 2023 तक खुले रहेंगे (सोमवार को छोड़कर जो रखरखाव के दिन हैं और 8 मार्च को होली के कारण)। 28 मार्च से 31 मार्च तक उद्यान विशेष श्रेणियों के लिए निम्नलिखित दिनों में खुले रहेंगे।

पढ़ें :- RLD Candidate List : जयंत सिंह ने बागपत से राजकुमार सांगवान व बिजनौर से चंदन चौहान को बनाया प्रत्याशी

28 मार्च को किसानों के लिए,दिव्यांग व्यक्तियों के लिए 29 मार्च को, 30 मार्च को रक्षा बलों, अर्धसैनिक बलों और पुलिस के कर्मियों के लिए और 31 मार्च को आदिवासी महिला एसएचजी सहित महिलाओं के लिए खुलेगा।

पढ़ें :- Himachal News: सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू का बड़ा एलान, कहा-महिलाओं को प्रतिमाह दिए जाएंगे 1500 रुपए

राष्ट्रपति भवन को अधिक से अधिक लोगों के लिए सुलभ बनाने की दिशा में एक और कदम प्रत्येक घंटे के स्लॉट की क्षमता में वृद्धि के माध्यम से है। आगंतुकों को 10 बजे से 16 बजे के बीच छह घंटे के स्लॉट में जाने की अनुमति होगी। दो पूर्वाह्न स्लॉट (10 बजे से 12 बजे) की क्षमता सप्ताह के दिनों में 7,500 आगंतुकों और सप्ताहांत में प्रत्येक स्लॉट में 10,000 आगंतुकों की होगी। दोपहर के चार स्लॉट (12 बजे से 16 बजे) प्रत्येक स्लॉट में सप्ताह के दिनों में 5,000 आगंतुक और सप्ताहांत में 7,500 आगंतुक होंगे।

 

लोग ऑनलाइन बुकिंग के जरिए अपना स्लॉट काफी पहले बुक कर सकते हैं। बुकिंग https://rashtrapatisachivalaya.gov.in या https://rb.nic.in/rbvisit/ visit_plan.aspx पर की जा सकती है। वॉक-इन विजिटर्स को भी गार्डन में प्रवेश मिल सकता है। हालांकि, उन्हें सुविधा काउंटरों के साथ-साथ राष्ट्रपति भवन के गेट नंबर 12 के पास सेल्फ सर्विस कियोस्क पर अपना पंजीकरण कराना होगा। भीड़ से बचने और समय बचाने के लिए अग्रिम रूप से ऑनलाइन स्लॉट बुक करने की सलाह दी जाती है।

सभी आगंतुकों के लिए प्रवेश और निकास राष्ट्रपति संपदा के गेट नंबर 35 से होगा, जहां नॉर्थ एवेन्यू राष्ट्रपति भवन से मिलता है। आगंतुकों से अनुरोध है कि वे कोई भी ब्रीफकेस, कैमरा, रेडियो/ट्रांजिस्टर, बॉक्स, छाता, खाने-पीने का सामान गार्डन के अंदर न लाएं। वे शिशुओं के लिए मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक चाबियां, पर्स/हैंडबैग, पानी की बोतलें और दूध की बोतलें ले जा सकते हैं। सार्वजनिक मार्ग के साथ-साथ विभिन्न स्थानों पर पेयजल, शौचालय तथा प्राथमिक चिकित्सा/चिकित्सा सुविधाओं की व्यवस्था की जायेगी।

इस वर्ष के उद्यान उत्सव में, कई अन्य आकर्षणों के बीच, आगंतुक 12 अनूठी किस्मों के विशेष रूप से उगाए गए ट्यूलिप देख पाएंगे, जिनके चरणों में खिलने की उम्मीद है। लोग यात्रा के दौरान किसी विशेष फूल, पौधे या पेड़ के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए बगीचों में रखे क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं।

पढ़ें :- गुजरात में कांग्रेस को बड़ा झटका, अब पूर्व अध्यक्ष व विधायक अर्जुन मोढवाडिया ने छोड़ा 'हाथ'

राष्ट्रपति भवन उद्यानों की समृद्ध विविधता का घर है। मूल रूप से, उनमें ईस्ट लॉन, सेंट्रल लॉन, लॉन्ग गार्डन और सर्कुलर गार्डन शामिल थे। पूर्व राष्ट्रपतियों के कार्यकाल के दौरान डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम और श्री राम नाथ कोविंद के साथ, अधिक उद्यान विकसित किए गए, अर्थात् हर्बल- I, हर्बल- II, टैक्टाइल गार्डन, बोनसाई गार्डन और आरोग्य वनम। स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के समारोह के अवसर पर ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के रूप में, भारत के राष्ट्रपति ने राष्ट्रपति भवन उद्यानों को ‘अमृत उद्यान’ के रूप में एक सामान्य नाम देकर प्रसन्नता व्यक्त की है।

राष्ट्रपति भवन के बगीचों के अलावा, लोग सप्ताह में पांच दिन (बुधवार से रविवार तक) राष्ट्रपति भवन और सप्ताह में छह दिन (मंगलवार से रविवार तक) राष्ट्रपति भवन संग्रहालय भी जा सकते हैं और साथ ही 20 अक्टूबर को चेंज-ऑफ-गार्ड समारोह भी देख सकते हैं। राजपत्रित अवकाश को छोड़कर प्रत्येक शनिवार। अधिक जानकारी http://rashtrapatisachivalaya.gov.in/rbtour/ पर उपलब्ध है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...