1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. हुड्को का 52वां स्थापना दिवस: यूपी में इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास को रफ्तार देने के लिए यूपीडा को किया गया सम्मानित

हुड्को का 52वां स्थापना दिवस: यूपी में इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास को रफ्तार देने के लिए यूपीडा को किया गया सम्मानित

नई दिल्ली स्थित इण्डिया हैबिटेट सेंटर में हाउसिंग एण्ड अर्बन डेवलेपमेंट कारपोरेशन (हुड्को) के 52वें स्थापना दिवस के अवसर पर एक समारोह का आयोजन किया गया। इसमें उत्तर प्रदेश में संचालित विभिन्न एक्सप्रेसवे परियाजनाओं एवं डिफेंस इण्डस्ट्रियल कॉरिडोर के माध्यम से राज्य में इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास को रफ्तार देने में अहम भूमिका निभाने के लिए एक्सप्रेसवेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) को हुडको द्वारा पुरस्कार प्रदान किया गया है।

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। नई दिल्ली स्थित इण्डिया हैबिटेट सेंटर में हाउसिंग एण्ड अर्बन डेवलेपमेंट कारपोरेशन (हुड्को) के 52वें स्थापना दिवस के अवसर पर एक समारोह का आयोजन किया गया। इसमें उत्तर प्रदेश में संचालित विभिन्न एक्सप्रेसवे परियाजनाओं एवं डिफेंस इण्डस्ट्रियल कॉरिडोर के माध्यम से राज्य में इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास को रफ्तार देने में अहम भूमिका निभाने के लिए एक्सप्रेसवेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) को हुडको द्वारा पुरस्कार प्रदान किया गया है।

पढ़ें :- ADR Report: जीत की हैट्रिक लगाने वाले सांसदों की संपत्ति में खूब हुआ इजाफा, वरुण गांधी की दौलत भी बढ़ी

उत्तर प्रदेश में एक्सप्रेसवेज को बनाने के लिए हुड्को द्वारा वित्तीय संसाधन उपलब्ध कराये जाते हैं, जिसकी सहायता से यूपीडा द्वारा एक्सप्रेसवेज हेतु भूमि क्रय की जाती है। उल्लेखनीय है कि विगत वर्ष में यूपीडा द्वारा पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन बीते वर्ष 16 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा किया गया। साथ ही निर्माणाधीन बुंदेलखण्ड एक्सप्रेसवे की कुल भौतिक प्रगति 92 प्रतिशत से अधिक पूर्ण हो चुकी है और शीघ्र ही इसके उद्घाटन किए जाने की भी योजना है।

गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे परियोजना का कार्य भी तीव्र गति से चल रहा है। इसके साथ ही प्रदेश के सबसे लंबे एक्सप्रेसवे गंगा एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य प्रारम्भ करने प्रक्रिया भी अपने अन्तिम दौर में है। साथ ही यूपीडा द्वारा यूपी डिफेंस इण्डस्ट्रियल कॉरिडोर के सभी 06 नोएड आगरा, अलीगढ़, कानपुर, झांसी, चित्रकूट तथा लखनऊ को विकसित करने का कार्य भी तीव्र गति से चल रहा है।

केन्द्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस एवं आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इस अवसर पर सभा को संबोधित करते हुए कहा कि आवास और शहरी बुनियादी ढांचे के लिए विशेष रूप से समाज के गरीब और कमजोर वर्गों के लिए तकनीकी और वित्तीय सहायता प्रदान करने में हुड्को का विशेष योगदान है।

पढ़ें :- Money Laundering Case: राहुल गांधी के करीबी से ईडी ने की पूछताछ, जानिए क्या है पूरा मामला
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...