1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. कम मांग के कारण भारत में फिर बंद हुई Hyundai Santro

कम मांग के कारण भारत में फिर बंद हुई Hyundai Santro

सैंट्रो को 2018 में भारत में फिर से लॉन्च किया गया था, जिसकी शुरुआती कीमत 3.89 रुपये से 5.64 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच थी।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

दक्षिण कोरियाई ऑटो प्रमुख हुंडई ने भारत में एक बार लोकप्रिय हैचबैक सैंट्रो को फिर से बंद कर दिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, वाहनों की बढ़ती कीमतों और शुरुआती स्तर के ग्राहकों की खराब मांग जैसे कई कारकों ने कंपनी को मॉडल को बंद करने के लिए मजबूर किया।

पढ़ें :- Auto News: लोगों को खूब पसंद आ रहा है कार का ये फीचर्स, इस कंपनी की हुई बल्ले-बल्ले

विकास हालिया मसौदा अधिसूचना की ऊँची एड़ी के जूते के करीब आता है, जिसमें एम 1 श्रेणी के वाहनों यात्रियों की गाड़ी के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक मोटर वाहन, जिसमें चालक की सीट के अलावा आठ से अधिक सीटें शामिल नहीं हैं। के लिए 6 एयरबैग होना अनिवार्य कर दिया गया है।

ऑटो प्रमुख ने 2018 में भारत में सैंट्रो को एक नए अवतार में फिर से लॉन्च किया था, जिसकी शुरुआती कीमत 3.89 रुपये से 5.64 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच थी।

कंपनी, जो अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी Hyundai Motor India Ltd (HMIL) के माध्यम से देश में काम करती है,  दिसंबर 2014 में पिछले Santro मॉडल को बंद कर दिया था। पिछले Santro की कीमत 3.09- 4.15 लाख रुपये थी। जब इसे बंद किया गया था।

नई सैंट्रो में चार सिलेंडर वाला 1.1-लीटर पेट्रोल इंजन था। यह ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन (एएमटी) और फैक्ट्री फिटेड सीएनजी ईंधन विकल्पों के साथ आया था। बेहतर ईंधन दक्षता की पेशकश करते हुए, इंजन को नवीनतम उत्सर्जन मानदंडों का पालन करने के लिए ट्यून किया गया था।

पढ़ें :- Auto News: अब अल्टो नहीं ग्राहकों को पसंद आने लगी Maruti Suzuki की ये कार, बिक्री ने तोड़ा सभी रिकॉर्ड

नए K1 प्लेटफॉर्म पर विकसित, नई सैंट्रो पिछले वर्जन की तुलना में बड़ी, चौड़ी और ज्यादा जगह वाली थी। कंपनी ने कई नए फीचर्स पेश किए जिनमें रियर पार्किंग कैमरा, वॉयस रिकग्निशन, रियर एसी वेंट्स और इको कोटिंग टेक्नोलॉजी शामिल हैं। इसने टच स्क्रीन ऑडियो-वीडियो सिस्टम, रिमोट कीलेस एंट्री और रियर डिफॉगर आदि की भी पेशकश की।

कार में एयरबैग, एबीएस के साथ ईबीडी इम्पैक्ट सेंसिंग ऑटो डोर अनलॉक, रियर पार्किंग सेंसर और स्पीड सेंसिंग ऑटो डोर लॉक सहित कई सुरक्षा विशेषताएं थीं।

Santro को पहली बार सितंबर 1998 में Hyundai के चेन्नई प्लांट से उतारा गया था। और ब्रांड भारतीय कार बाजार में कंपनी का मुख्य आधार था।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...