1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. अगर बार-बार खराब हो रही है बाइक की बैटरी, तो अपनाएं ये टिप्स

अगर बार-बार खराब हो रही है बाइक की बैटरी, तो अपनाएं ये टिप्स

If The Battery Of The Bike Is Deteriorating Frequently Then Follow These Tips

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। अधिकतर बाइक में ड्राय बैटरी का उपयोग किया जाता है। जल्दी चार्ज हो जाने के साथ साथ इसकी लाइफ काफी अच्छी होती है। बाइक की बैटरी अक्सर खराब होती रहती है। इन्हें बार बार बदलवाना भी पड़ता है। बाइक चालक की भी गलती से बाइक में ऐसी समस्या आ जाती है।

पढ़ें :- एप्पल बंद करने जा रहा है अपना ये कंप्यूटर, बचे हुए है कुछ आखिरी यूनिट्स

चालक अगर कुछ गलतियों से बचे तो बैटरी को खराब होने से बचाया जा सकता है। आज हम आपको बताएंगे की कैसे हम कुछ आसान बातों को ध्यान में रख कर इन समस्याओं से बच सकते है। आफ्टर मार्केट हेडलाइट आजकल काफी ट्रेंड में है। ये देखने में आकर्षक होती है। इनका रेंज भी काफी ज्यादा होता है।

ये हेडलाइट ज्यादा पावरफुल होने की वजह से बैट्री पर बहुत असर डालती है। इसका दबाव न झेल पाने के कारण बैट्री के खराब होने की संभावना ज्यादा होती है। स्पार्क प्लग पुराना होने के कारण भी बाइक को स्टार्ट करने में काफी समय लगता है।

सेल्फ स्टार्ट करते समय बाइक स्टार्ट नहीं होती है और ये बैट्री को भी खत्म कर देती है। बैट्री की लाइफ पर भी इससे असर पड़ता है। हाई फ्रीक्वेंसी हार्न को भी बैट्री के खराब होने का प्रमुख कारण बताया जाता है।

ये कई बड़े शहरों में बैन भी है। ये हार्न आपका चालान भी कटवा सकता है। एक बड़ा कारण सस्ती वायरिंग का प्रयोग भी होता है। मोटरसाइकिल में हमेशा अच्छी क्वालिटी का प्रयोग किया जाता है। इन सभी बातों को ध्यान में रखकर आप अपने बैट्री की लाइफ बढ़ा सकते है।

पढ़ें :- भारत में 9 मार्च को लांच होंगे Moto G10 Power और Moto G30, जानिए स्पेसिफिकेशन्स

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...