1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. अपने कर्मचारियों के लिए दिवाली बोनस में, सरकार पीएफ खातों में जल्द ही 8.5 प्रतिशत ब्याज जमा करेगी: अपना बैलेंस चेक करने का तरीका यहां बताया गया है

अपने कर्मचारियों के लिए दिवाली बोनस में, सरकार पीएफ खातों में जल्द ही 8.5 प्रतिशत ब्याज जमा करेगी: अपना बैलेंस चेक करने का तरीका यहां बताया गया है

एक कर्मचारी के लिए, अपने घर के आराम से अपने पीएफ बैलेंस की जांच करने के चार अलग-अलग तरीके हैं। इन तरीकों का उपयोग करके पीएफ बैलेंस कैसे चेक करें, इस पर एक नज़र डालें। चेक करने के लिए स्क्रॉल करें

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन अब वर्ष 2020-21 के लिए भविष्य निधि खातों में जमा राशि पर 8.5 प्रतिशत ब्याज दर देगा। वित्त मंत्रालय ने हाल ही में एक दिवाली बोनस में कर्मचारी भविष्य निधि के छह करोड़ से अधिक लाभार्थियों के लिए उपर्युक्त ब्याज दरों को मंजूरी दी है। हालांकि यह फैसला अभी लागू नहीं हुआ है लेकिन जल्द ही इसे लागू किए जाने की संभावना है।

पढ़ें :- 7th Pay Commission: केंद्र सरकार के इन कर्मचारियों को इस दिवाली मिलेगा सिर्फ आधा बोनस, पता है क्यों

इससे पहले अक्टूबर में, श्रम मंत्रालय के प्रतिनिधियों ने वित्त मंत्रालय से ब्याज दर 8.5 प्रतिशत तय करने के निर्णय को तेजी से ट्रैक करने के लिए कहा था। आपको बता दें कि एक कर्मचारी के मूल वेतन और प्रदर्शन वेतन का कम से कम 12 फीसदी अनिवार्य रूप से भविष्य निधि के रूप में काटा जाता है, जबकि नियोक्ता अन्य 12 फीसदी का योगदान देता है। और एक कर्मचारी के लिए, अपने घर के आराम से अपने पीएफ बैलेंस की जांच करने के चार अलग-अलग तरीके हैं।

इन तरीकों का उपयोग करके पीएफ बैलेंस कैसे चेक करें, इस पर एक नज़र डालें:

एसएमएस:

पंजीकृत ईपीएफओ सदस्य एसएमएस के जरिए भी अपना पीएफ जनरेट कर सकते हैं। आपको बस 7738299899 पर “EPFOHO UAN ENG” टेक्स्ट के साथ एसएमएस भेजना है। यहां ‘ईएनजी’ आपकी पसंद की भाषा के पहले तीन अक्षरों को दर्शाता है, इस मामले में, अंग्रेजी। यदि आप तमिल में एसएमएस प्राप्त करना चाहते हैं , आप TAM लिख सकते हैं और यह सेवा 10 विभिन्न भाषाओं में उपलब्ध है।

पढ़ें :- आधार कार्ड अपडेट: जानिए एक पोस्टमैन की मदद से कैसे कर सकते है आप आपने आधार कार्ड पर अपना मोबाइल नंबर अपडेट

मिस्ड कॉल सेवा:

ईपीएफओ सदस्य 011-22901406 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर भी अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं। आपको बस अपने पंजीकृत संपर्क नंबर के साथ उल्लिखित नंबर पर कॉल करना है।

ट्रैप ऐप:

यह एक सरकारी ऐप है जिसका उपयोग कर्मचारी अपने भविष्य निधि शेष को देखने के लिए कर सकते हैं। ऐप में “कर्मचारी केंद्रित सेवाएं” पर क्लिक करें और उसके बाद “पासबुक देखें” विकल्प पर क्लिक करें। फिर, अपना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) और आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा गया वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) दर्ज करें। अंत में अपना ईपीएफ बैलेंस चेक करें।

सेवा पोर्टल में ईपीएफओ सदस्य:

पढ़ें :- 7th Pay Commission : मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली से पहले दे सकती है तीन बड़ी सौगात

सरकार द्वारा चलाए जा रहे EPFO ​​पोर्टल का उपयोग करके भी पीएफ बैलेंस चेक किया जा सकता है। इसके लिए आपको एक सक्रिय यूनिवर्सल अकाउंट नंबर की आवश्यकता होगी। epfindia.gov.in पर जाने के बाद, ‘हमारी सेवाएं’ ड्रॉपडाउन मेनू के अंतर्गत ‘कर्मचारियों के लिए’ विकल्प पर क्लिक करें। फिर, ‘सदस्य पासबुक’ विकल्प पर क्लिक करें और अपनी पासबुक देखने के लिए अपना यूएएन नंबर और पासवर्ड प्रदान करें।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...