1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. गेहूं की लगातार बढ़ती कीमतों को देखते हुए सरकार ने निर्यात पर लगाई रोक

गेहूं की लगातार बढ़ती कीमतों को देखते हुए सरकार ने निर्यात पर लगाई रोक

गेहूं की बढ़ती कीमतों के बीच केंद्र सरकार ने तत्काल प्रभाव से निर्यात पर रोक लगा दी है। सरकार की तरफ से कहा गया है कि देश की खाद्य सुरक्षा के मद्देनजर ये कदम उठाया गया है। वहीं, अब गेंहू को प्रतिबंधित श्रेणी में रखा गया है। बता दें कि, रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के कारण पूरी दुनिया में गेहूं की कीमतों में जोरदार उछाल हुआ है।

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। गेहूं की बढ़ती कीमतों के बीच केंद्र सरकार ने तत्काल प्रभाव से निर्यात पर रोक लगा दी है। सरकार की तरफ से कहा गया है कि देश की खाद्य सुरक्षा के मद्देनजर ये कदम उठाया गया है। वहीं, अब गेंहू को प्रतिबंधित श्रेणी में रखा गया है। बता दें कि, रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के कारण पूरी दुनिया में गेहूं की कीमतों में जोरदार उछाल हुआ है।

पढ़ें :- सपा सांसद बोले- पहले जो काम मुगलों ने किया था, उसी राह पर अब चल रही है मोदी सरकार

भारत में भी घरेलू स्तर पर गेंहू की कीमतें बढ़ी हैं। कई प्रमुख राज्यों में सरकारी खरीद की प्रक्रिया काफी सुस्त चल रही है और लक्ष्य से काफी कम गेहूं की खरीदारी हुई है। इसकी वजह यह है कि किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) से ज्यादा कीमत बाजार में मिल रही है।

विदेश व्यापार महानिदेशालय ने शाम को एक आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर सरकार के इस फैसले की जानकारी दी। हालांकि निर्यात के जिन ऑर्डर के लिए 13 मई से पहले लेटर ऑफ क्रेडिट जारी हो चुका है, उनका एक्सपोर्ट करने की अनुमति होगी।

 

पढ़ें :- Sisodia wrote a letter to Shah: दिल्ली में 63 लाख घरों को बुलडोज करने के अभियान पर कृपया लगाएं ब्रेक
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...