1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Indian External Affairs Minister visits UAE : एस जयशंकर ने अबूधाबी में निर्माणाधीन हिंदू मंदिर का लिया जायजा

Indian External Affairs Minister visits UAE : एस जयशंकर ने अबूधाबी में निर्माणाधीन हिंदू मंदिर का लिया जायजा

भारत के विदेशमंत्री एस. जयशंकर (External Affairs Minister of India S. Jaishankar) तीन दिनी यात्रा पर संयुक्त अरब अमीरात (UAE) की राजधानी अबूधाबी पहुंचे हैं। अरब देश के पहले हिंदू मंदिर का निर्माण संयुक्त अरब अमीरात (UAE) की राजधानी अबूधाबी में हो रहा है। विदेश मंत्री एस. जयशंकर (External Affairs Minister S. Jaishankar) ने बुधवार को गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) के मौके पर इसका जायजा लिया।

By संतोष सिंह 
Updated Date

अबूधाबी। भारत के विदेशमंत्री एस. जयशंकर (External Affairs Minister of India S. Jaishankar) तीन दिनी यात्रा पर संयुक्त अरब अमीरात (UAE) की राजधानी अबूधाबी पहुंचे हैं। अरब देश के पहले हिंदू मंदिर का निर्माण संयुक्त अरब अमीरात (UAE) की राजधानी अबूधाबी में हो रहा है। विदेश मंत्री एस. जयशंकर (External Affairs Minister S. Jaishankar) ने बुधवार को गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) के मौके पर इसका जायजा लिया। जयशंकर ने तेजी से हो रहे मंदिर निर्माण पर खुशी प्रकट की।

पढ़ें :- PM मोदी ने जब आधी रात को विदेश मंत्री एस. जयशंकर को किया फोन, जानें वजह

@BAPS हिंदू मंदिर के दर्शन करने का सौभाग्य मिला

अबूधाबी (Abu Dhabi) में यह परंपरागत हिंदू मंदिर(Hindu Temple) स्वामीनारायण संप्रदाय (Swaminarayan Sect) द्वारा बनाया जा रहा है। मंदिर का जायजा लेने के बाद जयशंकर ने ट्वीट किया कि गणेश चतुर्थी पर अबूधाबी (Abu Dhabi)  में निर्माणाधीन @BAPS हिंदू मंदिर के दर्शन करने का सौभाग्य मिला। तेजी से प्रगति देखकर खुशी हुई और सभी शामिल लोगों की भक्ति की सराहना की। मौके पर मौजूद BAPS की टीम, स्वामीनारायण समुदाय (Swaminarayan Sect) के अनुयायियों और भक्तों तथा कार्यकर्ताओं से मुलाकात की। विदेश मंत्री ने इस मंदिर को शांति, सहिष्णुता और सद्भाव का प्रतीक बताया। उन्होंने इस प्रतिष्ठित मंदिर के निर्माण में सहयोग करने वाले सभी भारतीयों के प्रयासों की सराहना की।

स्वामीनारायण मंदिर का निर्माण बीएपीएस स्वामीनारायण संस्था कर रही है

बता दें, संयुक्त अरब अमीरात (UAE)  में अबूधाबी (Abu Dhabi)  में स्वामीनारायण मंदिर (Swaminarayan Temple)का निर्माण बीएपीएस स्वामीनारायण संस्था द्वारा किया जा रहा है। दुनिया भर के हजारों भक्तों, शुभचिंतकों और मेहमानों ने वर्ष 2018 में अबूधाबी के अबू मुरीखेह इलाके में मंदिर के शिला पूजन समारोह में भाग लिया था। अबूधाबी में विशाल मंदिर के निर्माण की आधार शिला रखे जाने के बाद से दुनियाभर से कई लोग यहां पहुंचे।

जयशंकर के निर्माणाधीन मंदिर दौरे के बाद यूएई (UAE)  में स्थित भारतीय दूतावास ने ट्वीट किया, ‘डॉ एस जयशंकर (DR S. Jaishankar) की यात्रा की शुभ शुरुआत। विदेश मंत्री ने बीएपीएस (BAPS) अबूधाबी मंदिर का दौरा किया और इसकी जटिल वास्तुकला में एक ईंट रखी। उन्होंने मंदिर के निर्माण में सभी भारतीयों के प्रयासों की सराहना की, जो एक प्रतीक है शांति, सहिष्णुता और सद्भाव का।’

पढ़ें :- Asia Cup 2022 : टीम इंडिया को बड़ा झटका, राहुल द्रविड़ कोरोना पॉजिटिव, आज टीम होगी रवाना

मंदिर के मॉडल का पीएम मोदी ने किया था अनावरण

बता दें, 2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने अनेक भारतीयों और अमीराती गणमान्य लोगों की मौजूदगी में पारंपरिक पत्थर के मंदिर के एक मॉडल का अनावरण किया था।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...