HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. Air India के सर्वर पर साइबर अटैक ट्वीट के जरिए दी जानकारी।

Air India के सर्वर पर साइबर अटैक ट्वीट के जरिए दी जानकारी।

अपने स्टेटमेंट में विमानन कंपनी ने कहा, हम आपको बताने जा रहे हैं कि हमारी पैसेंजर सर्विक के डेटा प्रोसेसर SITA PSS सिस्टम में एक डेटा ब्रीच डिटेक्ट किया गया है। इस डेटा ब्रीच की वजह से कई यात्रियों की निजा जानकारियां, जैसे कि पासपोर्ट और क्रेडिट कार्ड डिटेल्स लीक हुई हैं।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

Air India के सर्वर पर बड़े साइबर अटैक की जानकारी सामने आई है। यह साइबर हमला फरवरी में हुआ था, जिसकी वजह से 45 लाख से ज्यादा एयरलाइन्स यात्रियों की निजी जानकारियां जैसे कि पासपोर्ट डिटेल्स, क्रेडिट कार्ड डिटेल्स, नाम, पता, मोबाइल नंबर आदि लीक हुए हैं। राष्ट्रीय विमानन कंपनी ने इस बात की जानकारी ट्वीट के जरिए दी है। सरकारी विमानन कंपनी ने अपने स्टेटमेंट में कहा है कि 26 अगस्त 2011 से लेकर 20 फरवरी 2021 के बीच यात्रा करने वाले यात्रियों की निजी जानकारियां इसकी वजह से प्रभावित हुई हैं। साइबर अटैक की वजह से 10 साल तक का डेटा लीक हुआ है।

पढ़ें :- Chardham Yatra : केदारनाथ पैदल मार्ग पर पहाड़ी से गिरा मलबा, तीन यात्रियों की मौत और पांच घायल

  • साइबर अटैक की वजह से Air India में पिछले 10 साल के अंदर सफर करने वाले दुनिया भर के 45 लाख लोंगो की निजी जानकारी लीक हुई है।
  • विमानन कंपनी यात्रियों को निजी तौर पर संपर्क करके इस डेटा सिक्योरिटी ब्रीच के बारे में जानकारी दे रही है। इस डेटा ब्रीच की वजह से यात्रियों की निजी जानकारी, जिनमें नाम, जन्म तिथि, संपर्क (कॉन्टैक्ट), पासपोर्ट, टिकट, क्रेडिट कार्ड डिटेल्स शामिल हैं।
  • इस साल मार्च में Air India को डेटा प्रोसेसर SITA PSS में ब्रीच के बारे में बता चला। इस साइबर अटैक को फरवरी के आखिरी सप्ताह में अंजाम दिया गया है।
  • Air India ने यात्रियों को भरोसा दिलाया है कि इस डेटा ब्रीच में लीक हुई जानकारी का किसी भी तरह का गलत इस्तेमाल नहीं हुआ है। कंपनी भारत और विदेश के रेगुलेटरी एजेंसी से बात करके इस साइबर अटैक के बारे में जानकारी शेयर कर रही है।
  • इसके अलावा सरकारी विमानन कंपनी यात्रियों को अपने पासवर्ड आदि को बदलने के लिए भी कह रही है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...