1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस : दुनिया के कई देशों में दिखी योग के संगम की अनोखी तस्वीर

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस : दुनिया के कई देशों में दिखी योग के संगम की अनोखी तस्वीर

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को पूरी दुनिया में मनाया गया। कोविड-19 के प्रकोप को देखते हुए भारतीय विदेश मंत्रालय इसके सुरक्षित और सफल आयोजन को लेकर बहुत मेहनत की थी। विदेशों में स्थित भारतीय दूतावासों द्वारा ट्वीट की गईं तस्वीरें यह बताती हैं कि वैश्विक महामारी कोरोना के बीच भी योग दिवस हर बार की तरह खास होने जा रहा है। चीन के पड़ोसी देश मंगोलिया में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को "अंतरराष्ट्रीय कल्याण दिवस" की थीम पर मनाया।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को पूरी दुनिया में मनाया गया। कोविड-19 के प्रकोप को देखते हुए भारतीय विदेश मंत्रालय इसके सुरक्षित और सफल आयोजन को लेकर बहुत मेहनत की थी। विदेशों में स्थित भारतीय दूतावासों द्वारा ट्वीट की गईं तस्वीरें यह बताती हैं कि वैश्विक महामारी कोरोना के बीच भी योग दिवस हर बार की तरह खास होने जा रहा है।

पढ़ें :- Corona virus: केंद्र ने राज्यों को दिए सख्त निर्देश, कहा-10 फीसदी से ज्यादा संक्रमण वाले राज्यों में लागू हो सख्ती

चीन के पड़ोसी देश मंगोलिया में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को “अंतरराष्ट्रीय कल्याण दिवस” की थीम पर मनाया। मंगोलिया स्थित भारतीय दूतावास ने ट्वीट कर बताया कि “आजादी का अमृत महोत्सव के एक भाग के रूप में युवा मंगोलियाई योग प्रेमियों के बीच दूतावास ने अंतर्राष्ट्रीय योग 2021 को लेकर काफी तैयारियां की।

 

पढ़ें :- कर्नाटक के नए सीएम बसवराज बोम्मई ने की पीएम मोदी से मुलाकात, जानिए क्या हुई बातचीत

भारत के पड़ोसी देश भूटान में भी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को लेकर भी काफी जोश दिखा। भूटान स्थित भारतीय दूतावास ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को लेकर ट्वीट किया कि “ध्यान में निहित है एक उज्ज्वल सुबह।

मध्य एशियाई देश कजाकिस्तान में अंतर्राष्ट्रीय दिवस योग को लेकर विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस बारे में कजाकिस्तान स्थित भारतीय दूतावास की तरफ किए गए ट्वीट में कहा गया कि “उरलस्क (पश्चिम कजाकिस्तान) में अंतर्राष्ट्रीय दिवस योग-2021 की तैयारी। हेल्दी लाइफ स्टाइल एकेडमी द्वारा मार्गरीटा बुलडाकोवा के नेतृत्व में एक सप्ताह तक चलने वाले योग चैलेंज का शुभारंभ किया गया। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को लेकर यूरोपीय देश हंगरी में भी तैयारियां जोरों पर रही।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...