1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Iran : TV पर महिलाएं नहीं खाएंगी पिज्जा और पुरुष नहीं परोसेंगे चाय, इस देश में अजीबोगरीब नियम लागू

Iran : TV पर महिलाएं नहीं खाएंगी पिज्जा और पुरुष नहीं परोसेंगे चाय, इस देश में अजीबोगरीब नियम लागू

पूरी दुनिया महिलाओं को पुरूषों के साथ कंधे से कंधा मिला कर चलने के लिए प्रोत्साहित कर रही है वहीं विश्व के कुछ मुल्क महिलाओं की आजादी पर पहरा विठाने के लिए अजीबोगरीब नियम लागू कर रहे है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Iran: पूरी दुनिया महिलाओं को पुरूषों के साथ कंधे से कंधा मिला कर चलने के लिए प्रोत्साहित कर रही है वहीं विश्व के कुछ मुल्क महिलाओं की आजादी पर पहरा विठाने के लिए अजीबोगरीब नियम लागू कर रहे है। ईरान में टीवी पर TV पर महिलाओं को पिज्जा खाते और पुरुषों को चाय परोसते हुए दृश्यों को दिखने पर रोक लगा दी गई है। खबरों के अनुसार, महिलाओं को किसी भी लाल रंग के पेय, सैंडविच या पिज्जा खाते हुए टीवी पर नहीं दिखाया जाएगा। इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान ब्रॉडकास्टिंग (IRIB) के नए सेंसरशिप के दिशानिर्देशों के तहत टीवी पर महिलाओं को चमड़े के दस्ताने पहने हुए भी नहीं दिखाया जा सकता है। महिला-पुरुष समानता की बात छोड़िए ईरान में वर्क प्लेस से जुड़े किसी दृश्य में कोई पुरुष, महिला के लिए चाय-कॉफी सर्व करता हुआ नहीं दिखना चाहिए। अगर ऐसा हुआ, तो सरकार की ओर से निर्माता-निर्देशकों पर कार्यवाही भी हो सकती है।

पढ़ें :- यासीन मलिक के समर्थन में शाहिद अफरीदी ने भारत के खिलाफ उगला जहर, कहीं ये बातें

छवि दिखाने से पहले IRIB से लेनी होगी परमिशन
पुरुषों और महिलाओं की छवि को टीवी पर दिखाने से पहले इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान ब्रॉडकास्टिंग (IRIB) के निर्देशों द्वारा विशेष रूप से समीक्षा की जाएगी। ईरानवायर की रिपोर्ट के अनुसार, IRIB के जनसंपर्क अधिकारी आमिर हुसैन शमशादी ने बताया कि नए दिशानिर्देशों के तहत हालिया ‘ऑडिट’ के बाद नए दिशा निर्देश लागू किए गए थे। तेहरान में अधिकारियों के विरोध का सामना करने से बचने के लिए, कुछ ईरानी स्ट्रीमिंग साइट सेल्फ सेंसर का पालन कर रही हैं।

सितंबर में ईरानी टॉक शो Pishgoo ने कैमरे पर अभिनेत्री एल्नाज हबीबी का चेहरा दिखाने मना कर दिया था जिसके बाद ईरानी लोग सेंसरशिप के इस नियम को प्रभावी मान रहे हैं। शो के दौरान अभिनेत्री एल्नाज हबीब की केवल आवाज सुनने को मिली, जिसके बाद अभिनेता अमीन तारोख सहित उनके कई फैंस ने इसकी शिकायत इंस्टाग्राम पर की।

लोगों ने इंस्टाग्राम पर लिखा, ‘काश कम से कस गेस्ट का नाम सबटाइटल में लिखा होता’। क्योंकि एल्नाज हबीब का चेहरा बिलकुल नहीं देखा था। अभिनेता अमीन तारीख ने इंस्टाग्राम पर लिखा कि कार्यक्रम के शुरुआत में यह पता ही नहीं था किस कलाकार के बारे में बात की जा रही है। कार्यक्रम के क्रिएटर्स को मेहमान के मेहमान का चेहरा ढक कर क्या खुशी मिलती है। सीरियल बनाने वाले बीजग ने मीडिया को बताया कि IRIB के अधिकारी उत्पीड़ित महिला को दिखाना पसंद करते हैं।

पढ़ें :- पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान जा सकते है जेल ? जानिए मामला
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...