1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Kele Ka Paudha : केले के पेड़ का सुख-समृद्धि से सीधा नाता है, सावधानी नहीं रखने पर आने लगती है परेशानियां

Kele Ka Paudha : केले के पेड़ का सुख-समृद्धि से सीधा नाता है, सावधानी नहीं रखने पर आने लगती है परेशानियां

हिंदू धर्म में केले के पौधे को अत्यन्त शुभ माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र में केले का संबंध गुरु बृहस्पति से माना गया है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Kele Ka Paudha : हिंदू धर्म में केले के पौधे को अत्यन्त शुभ माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र में केले का संबंध गुरु बृहस्पति से माना गया है। भगवान विष्णु  से भी केले का संबंध है। केले के पेड़ को लगाने से लेकर इनकी देखभाल तक के लिए कुछ खास नियमों का पालन करना पड़ता है। देव गुरू वृहस्पति सुख-समृद्धि, संयम, सात्विकता, आध्यात्मिकता और वैवाहिक सुख का प्रतिनिधि करते हैं। यदि घर में केले का पेड़ गलत जगह पर लगा हुआ है या उसकी देखभाल में लापरवाही की जा रही है तो उपरोक्त समस्त बातों से जुड़ी परेशानियां आने लगती है।

पढ़ें :- Kele Ka Paudha: जीवन में सुख-समृद्धि को सुरक्षित रखता है ये पौधा, लगाने के पहले जान ले ये जरूरी बात

केले का पेड़ को इसे ईशान कोण में ही लगाया जाना चाहिए। इसे उत्तर या पूर्व दिशा में भी लगाया जा सकता है।  केले के पेड़ को हमेशा घर के पिछले हिस्से में लगाना चाहिए। प्रत्येक गुरुवार को केले के पेड़ की पूजा करें और हल्दी चढ़ाएं। केले के पेड़ के नीचें रात्रि में घी का दीपक लगाएं। केले के पेड़ के तने में लाल या पीला धागा हमेशा बांधकर रखें।केले के पेड़ के समीप कोई भी कंटीला पौधा नहीं लगाना चाहिए, चाहे वह गुलाब का पौधा ही क्यों न हो।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...