HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Maharashtra News : संजय राउत का बड़ा बयान, बोले- इंडिया गठबंधन के बीच सीटों की डील डन, जानें सीट शेयरिंग फॉर्मूला?

Maharashtra News : संजय राउत का बड़ा बयान, बोले- इंडिया गठबंधन के बीच सीटों की डील डन, जानें सीट शेयरिंग फॉर्मूला?

महाराष्ट्र (Maharashtra) में महा विकास अघाड़ी (Maha Vikas Aghadi) में शामिल राजनीतिक दलों के बीच सीटों की डील पक्की हो गई है। सूत्रों के मुताबिक, महाविकास अघाड़ी (Maha Vikas Aghadi)  के सीट आवंटन में उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) की अगुवाई वाली शिवसेना को सबसे ज्यादा सीटें ऑफर की गई हैं।

By संतोष सिंह 
Updated Date

मुंबई। महाराष्ट्र (Maharashtra) में महा विकास अघाड़ी (Maha Vikas Aghadi) में शामिल राजनीतिक दलों के बीच सीटों की डील पक्की हो गई है। सूत्रों के मुताबिक, महाविकास अघाड़ी (Maha Vikas Aghadi)  के सीट आवंटन में उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) की अगुवाई वाली शिवसेना को सबसे ज्यादा सीटें ऑफर की गई हैं। महाविकास अघाड़ी (Maha Vikas Aghadi)  के सीट शेयरिंग फॉर्मूले में प्रकाश आंबेडकर (Prakash Ambedkar) की पार्टी वंचित बहुजन आघाडी (Vanchit Bahujan Aghadi) को शामिल नहीं किया गया है। फिर भी उसे 4 सीट देने पर विचार किया जा रहा है।

पढ़ें :- महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव महाविकास अघाड़ी मिलकर लड़ेगा, अब सूबे में होगा सत्ता परिवर्तन

सीट आवंटन के लिए महाविकास अघाड़ी (Maha Vikas Aghadi)  का फॉर्मूला 22, 16 और 10 है। सूत्रों से जानकारी मिल रही है कि ठाकरे गुट के लिए 22 सीटें, कांग्रेस के लिए 16 सीटें और एनसीपी शरद पवार गुट (NCP Sharad Pawar faction) के लिए 10 सीटें छोड़ने का फैसला किया गया है। सीट शेयरिंग को लेकर कल मुंबई में एक अहम बैठक हुई। इसमें एनसीपी पवार गुट के मुखिया शरद पवार (NCP Pawar faction chief Sharad Pawar) , कांग्रेस के महासचिव केसी वेणुगोपाल (Congress General Secretary KC Venugopal) , ठाकरे गुट से संजय राउत (Sanjay Raut) और अन्य पार्टी नेता मौजूद थे। उद्धव गुट के नेता ने रविवार को कहा कि हमने सीट बंटवारे से संबंधित छोटी-छोटी बारीकियों को सुलझा लिया है।

ठाकरे गुट के हिस्से में 23 सीट

सूत्रों के मुताबिक, ठाकरे गुट 23 सीटों को लेकर दावा कर रहा था। इसे लेकर संजय राउत ने कई बार अपना रुख जाहिर किया था, लेकिन अब बैठक में ठाकरे गुट को 22 सीटें देने का फैसला किया गया है। दिलचस्प बात यह है कि ठाकरे समूह अपने पास मौजूद सीटों में से हातकणंगले सीट पर राजू शेट्टी की स्वाभिमानी पार्टी को बिना शर्त समर्थन देगा। राजू शेट्टी शिवसेना के प्रायोजित उम्मीदवार होंगे।

जानकारी सामने आ रही है कि महाविकास अघाड़ी ने वंचित को 4 सीटों का प्रस्ताव दिया है। यह प्रस्ताव अभी भी कायम है। वंचित को प्रस्ताव पर विचार करने के लिए दो-तीन का समय भी दिया गया है। महा विकास अघाड़ी को उम्मीद है कि वंचित की ओर से कोई सकारात्मक प्रतिक्रिया सामने आएगी। संजय राउत ने कहा कि वंचित को चार सीट का प्रस्ताव दिया गया है।

पढ़ें :- उद्धव ठाकरे का बड़ा दावा, बोले- INDIA गठबंधन ने तय कर लिया है पीएम कैंडिडेट का नाम

रामटेक सीट कांग्रेस के खाते में

सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस सांगली सीट पर जोर दे रही थी। कोल्हापुर और सांगली सीट को लेकर दुविधा थी। कांग्रेस कोल्हापुर की सीट के साथ-साथ सांगली सीट भी मांग रही थी। दूसरी ओर से इन दोनों सीटों पर ठाकरे गुट ने दावा किया था। हालांकि, कल हुई बैठक में इन सीटों को लेकर भी स्थिति साफ हो गई है। ठाकरे समूह के पास वाली रामटेक सीट कांग्रेस को दी जा रही है और सांगली सीट ठाकरे समूह के लिए छोड़ी गई है। कहा जा रहा है कि ठाकुर गुट सांगली सीट पर डबल केसरी चंद्रहार पाटिल को मैदान में उतार सकती है।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...