1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. महिंद्रा ने इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के निर्माण के लिए हीरो इलेक्ट्रिक के साथ मिलाया हाथ

महिंद्रा ने इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के निर्माण के लिए हीरो इलेक्ट्रिक के साथ मिलाया हाथ

हीरो इलेक्ट्रिक ने महिंद्रा समूह के साथ रणनीतिक साझेदारी की घोषणा की है। लगभग ₹ 150 करोड़ का संयुक्त उद्यम, पांच वर्षों में चलेगा।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

इलेक्ट्रिक दोपहिया निर्माता हीरो इलेक्ट्रिक ने भारत के लिए इलेक्ट्रिक वाहन बनाने के लिए आज महिंद्रा समूह के साथ एक संयुक्त उद्यम की घोषणा की है। हीरो इलेक्ट्रिक और महिंद्रा समूह के बीच रणनीतिक साझेदारी लगभग ₹ 150 करोड़ की है और यह अगले पांच वर्षों तक जारी रहेगी।

पढ़ें :- टोयोटा हिल्क्स की डिलीवरी भारत में शुरू

महिंद्रा समूह के साथ इस संयुक्त साझेदारी की मदद से हीरो इलेक्ट्रिक का लक्ष्य इस साल के अंत तक प्रति वर्ष एक मिलियन इलेक्ट्रिक वाहनों का उत्पादन करना है।

लक्ष्य हासिल करने में मदद के लिए दोनों कंपनियां हीरो इलेक्ट्रिक के स्वामित्व वाले लुधियाना संयंत्र के विस्तार की दिशा में काम करेंगी।

इस संयुक्त उद्यम के हिस्से के रूप में, दोनों कंपनियां संयुक्त रूप से बिजली के दोपहिया वाहनों के लिए आपूर्ति श्रृंखला और साझा मंच का उत्पादन और विकास भी करेंगी।

सौदे के अनुसार, महिंद्रा समूह हीरो इलेक्ट्रिक के ऑप्टिमा और एनवाईएक्स स्कूटरों का निर्माण निर्माता की पीथमपुर सुविधा में करेगा।

पढ़ें :- नई किआ EV6 अलग अलग रंगो में होगी उपलब्ध, भारत में जल्द लॉन्च होने की संभावना

हीरो इलेक्ट्रिक के प्रबंध निदेशक नवीन मुंजाल ने कहा, महिंद्रा समूह कई वर्षों से इलेक्ट्रिक थ्री- और फोर-व्हीलर्स में अग्रणी रहा है, जबकि उपभोक्ता और बी 2 बी सेगमेंट में ईवी में संक्रमण चला रहा है।

इस साझेदारी के साथ, हम मांग को पूरा करने और देश में नए केंद्रों तक पहुंचने के लिए महिंद्रा समूह की मजबूत आपूर्ति श्रृंखला का उपयोग करने के लिए अपनी विनिर्माण क्षमताओं को और बढ़ाने पर विचार कर रहे हैं। हम निकट भविष्य में उनके साथ और अधिक तालमेल बनाने की उम्मीद करते हैं।

महिंद्रा एंड महिंद्रा में ऑटो और फार्म सेक्टर के कार्यकारी निदेशक राजेश जेजुरिकर ने कहा, मैं पारस्परिक रूप से लाभकारी आधार पर महत्वपूर्ण मूल्य निर्माण देखता हूं और इस साझेदारी को अपने स्पष्ट वादे को पूरा करने के लिए तत्पर हूं।

संयुक्त उद्यम महिंद्रा के स्वामित्व वाली प्यूज़ो मोटोसायकल के पोर्टफोलियो के विद्युतीकरण की दिशा में भी काम करेगा। दुनिया के कई क्षेत्रों और विशेष रूप से यूरोप में ईवी मोबिलिटी स्पेस में Peugeot Motocycles की महत्वाकांक्षी योजनाएं हैं।

दोनों कंपनियों का लक्ष्य नए उत्पादों और प्रौद्योगिकियों के निर्माण के लिए आरएंडडी टीमों के बीच ज्ञान साझा करने के लिए संचार का एक सहज चैनल बनाना है। यह भारतीय और वैश्विक बाजारों को ध्यान में रखते हुए किया जाएगा जिससे इलेक्ट्रिक वाहनों के विकास में मदद मिलेगी।

पढ़ें :- मई 2022 में Mahindra Alturas G4, XUV300 और अन्य मॉडलों पर 70,000 रुपये तक की छूट

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...