1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. Malta Nutrients : चमत्कारी गुणों से भरपूर है माल्टा , सेवन से आपका शरीर स्वस्थ रहता

Malta Nutrients : चमत्कारी गुणों से भरपूर है माल्टा , सेवन से आपका शरीर स्वस्थ रहता

सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद है। इसके सेवन से कई तरह के फायदे है। कैंसर और हार्ट डिजीज में भी फायदा मिलता है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Malta Nutrients : सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद है। इसके सेवन से कई तरह के फायदे है। कैंसर और हार्ट डिजीज में भी फायदा मिलता है। NCBI की एक रिपोर्ट के मुताबिक खट्टे फलों में फ्लेवोनॉयड्स (Flavonoids) नामक यौगिक पाया जाता है। इनमें एंटी-डायबिटिक गुण भी होते हैं। खट्टे फलों की प्रजाति से होने के कारण साइट्रस फ्लेवोनोइड्स ग्लूकोज (citrus flavonoids glucose) और इंसुलिन को भी कंट्रोल करता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों के लिए ये गुणकारी होता है।

पढ़ें :- Benefits of Plum: शरीर में आयरन की कमी को दूर करता है और पाचन को बेहतर बनाता है बेर

बता दें कि माल्टे में कैफीक एसिड, फेरुलिक एसिड(ferulic acid) और एंथोसायनिन(anthocyanin) और क्राइसेंथेमिन जैसे शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं। ये सभी कैंसर से बचाव के लिए मददगार होते हैं। माल्टे में पाए जाने वाले ये सभी तत्व मानव शरीर को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को कम करने का भी काम करते हैं। जिससे कोशिकाओं के कैंसर में बदलने की संभावना कम हो जाती है।

माल्टे में पाए जाने वाले पोषक तत्व
माल्टा पोषक तत्वों से भरपूर है। माल्टे में पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, फास्फोरस, वसा, मैग्नीशियम, आयरन, फ्लेवोनॉयड्स (flavonoids) के साथ ही प्रोटीन पाया जाता है। इसके साथ ही माल्टा विटामिन सी का एक बहुत ही बढ़िया स्त्रोत है। इसके सेवन से आपका शरीर स्वस्थ रहता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...