1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Manisha Anuragi jeevan parichay : मनीषा अनुरागी पति की सलाह पर पॉलिटिक्स में उतरी और बन गई माननीय

Manisha Anuragi jeevan parichay : मनीषा अनुरागी पति की सलाह पर पॉलिटिक्स में उतरी और बन गई माननीय

Manisha Anuragi jeevan parichay : यूपी के हमीरपुर जिले (Hamirpur District) के निर्वाचन क्षेत्र - 229, राठ विधानसभा सीट (Constituency - 229, Rath Assembly seat) से मनीषा अनुरागी (Manisha Anuragi) ने एक लाख से अधिक मतों की अंतर जीत कर भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) का कमल खिलाया है। बता दें कि मनीषा अनुरागी 2012 में राठ के नगरपालिका चुनावों में निर्दलीय जीत दर्ज की थी।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Manisha Anuragi jeevan parichay : यूपी के हमीरपुर जिले (Hamirpur District) के निर्वाचन क्षेत्र – 229, राठ विधानसभा सीट (Constituency – 229, Rath Assembly seat) से मनीषा अनुरागी (Manisha Anuragi) ने एक लाख से अधिक मतों की अंतर जीत कर भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) का कमल खिलाया है। बता दें कि मनीषा अनुरागी 2012 में राठ के नगरपालिका चुनावों में निर्दलीय जीत दर्ज की थी। उनकी लोकप्रियता को देखते हुए भाजपा(BJP) ने उन्हें पार्टी में शामिल कराया और पार्टी का दांव सही निकला। मनीषा की लोकप्रियता और मोदी लहर (Modi wave)  से बाकी कैंडिडेट्स के लिए सुनामी साबित हुई। मनीषा अनुरागी के आगे कोई टिक नहीं पाया।

पढ़ें :- Rama Shankar Singh Patel jeevan parichay : रमाशंकर दिग्गज कांग्रेसी को हराकर बने विधायक, योगी ने दिया मंत्री पद

प्रारंभिक शिक्षा और जीवन शैली

मनीषा अनुरागी बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी (Bundelkhand University) से पढ़ाई की। उन्होंने इसी यूनिवर्सिटी से एमएससी करने के बाद एमफिल की डिग्री पूरी की। मनीषा का सपना पीएचडी कर प्रोफेसर बनने का था। वह इसकी तैयारी भी कर रही थीं, लेकिन फेमिली के कहने पर उन्होंने 2010 में शादी कर ली। मनीषा अनुरागी फॉरेस्ट डिपार्टमेंट अधिकारी पद पर तैनात डॉक्टर लेखराम अनुरागी (Dr. Lekhram Anuragi) की पत्नी हैं। वह खुद पीएचडी कर चुके हैं। मनीषा भी यही डिग्री हासिल करना चाहती थी, लेकिन लेखराम ने उन्हें पीएचडी की जगह पॉलिटिक्स में उतरने की सलाह दी।

ये है पूरा सफरनामा

नाम – मनीषा अनुरागी
निर्वाचन क्षेत्र – 229, राठ, हमीरपुर
दल – भारतीय जनता पार्टी
पिता का नाम – ब्रजकिशोर वर्मा
जन्‍म तिथि – 01 जुलाई, 1981
जन्‍म स्थान- जालौन
धर्म- हिन्दू
जाति- अनुसूचित जाति
शिक्षा- स्नातकोत्तर
विवाह तिथि- 25 जुलाई, 2010
पति का नाम- डॉ. लेखराम अनुरागी
सन्तान- एक पुत्र
मुख्यावास- मोहल्ला-खुशीपुरा, राठ, जनपद- हमीरपुर।

पढ़ें :- Ratnakar Mishra jeevan parichay : मां विंध्यवासिनी मंदिर के पुरोहित रत्नाकर मिश्रा बने विधायक, 20 साल बाद खिलाया कमल

दलित महिला विधायक के मंदिर जाने पर ग्रामीणों ने कराया था ‘शुद्धीकरण’

बुंदेलखंड में अंधविश्वास और रूढ़िवादिता सिर चढ़ कर बोलता है। हमीरपुर जिले (Hamirpur District) के राठ क्षेत्र के मुस्करा खुर्द गांव में स्थापित धूम्र ऋषि आश्रम में महिलाओं को 21वीं सदी में  पूजा और दर्शन करना वर्जित है। हद तो तब हो गई, जब भाजपा की महिला विधायक की पूजा से मंदिर ‘अछूत’ हो गया। धूम्र ऋषि के आश्रम के ‘अछूत’ होने का वाकया 12 जुलाई 2018 को उस समय हुआ, जब राठ विधानसभा सीट से  भाजपा की महिला विधायक मनीषा अनुरागी एक प्राचीन मंदिर में पूजा करने के लिए अंदर गईं। ग्रामीणों के अनुसार सदियों से इस मंदिर में महिलाओं का प्रवेश वर्जित है। इसके बाद ग्रामीणों  गंगाजल से इस मंदिर का शुद्धीकरण कराया गया था।

इस संबंध में भाजपा विधायक मनीषा अनुरागी (BJP MLA Manisha Anuragi) ने बताया कि मुझे इस पुरानी परंपरा की कोई जानकारी नहीं है। अगर मैं वहां गई भी हूं तो कुछ गलत नहीं किया । आधी आबादी हम पर निर्भर है, हम जन्मदात्री और पालनहार हैं। यह कुछ अल्पबुद्धि के लोगों की सोच हो सकती है।

राजनीतिक योगदान

2012 में राठ के नगरपालिका चुनावों में निर्दलीय जीत दर्ज की
मार्च, 2017 सत्रहवीं विधान सभा की सदस्या प्रथम बार निर्वाचित

पढ़ें :- Praveen Kumar Singh jeevan parichay: प्रवीण ने इस सीट पर पहली बार खिलाया कमल, बने दूसरी बार विधायक

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...