1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री गुलाब देवी ने यूपी बोर्ड परीक्षार्थियों को तिलक लगाकर दी शुभकामनाएं, बोलीं- नकल माफियाओं को दिया सख्त संदेश

माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री गुलाब देवी ने यूपी बोर्ड परीक्षार्थियों को तिलक लगाकर दी शुभकामनाएं, बोलीं- नकल माफियाओं को दिया सख्त संदेश

यूपी (UP) के संभल जिले (Sambhal District) में माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री गुलाब देवी (Minister of State for Secondary Education Gulab Devi) ने परीक्षार्थियों का तिलक कर और पुष्प देकर शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने परीक्षार्थियों से कहा कि तत्परता के साथ परीक्षा दें। वह बेझिझक प्रश्नों का उत्तर लिखें।

By संतोष सिंह 
Updated Date

संभल। यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 (UP Board Exam 2024) के पहले दिन संभल जिले (Sambhal District) में माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री गुलाब देवी (Minister of State for Secondary Education Gulab Devi) ने परीक्षार्थियों का तिलक कर और पुष्प देकर शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने परीक्षार्थियों से कहा कि तत्परता के साथ परीक्षा दें। वह बेझिझक प्रश्नों का उत्तर लिखें। नकल माफिया (Cheating Mafia) से दूर रहें। अगर उन्हें आगे बढ़ना है तो शिक्षा बहुत जरूरी है। शिक्षा के बिना भविष्य की कल्पना नहीं की जा सकती।

पढ़ें :- Lok Sabha Elections 2024 : बीजेपी की 10वीं सूची जारी, यूपी की सात लोकसभा सीटों पर इनको मैदान में उतारा

राजधानी के परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों का भव्य स्वागत किया गया। बाल निकुंज इंटर कॉलेज पलटन छावनी अलीगंज में परीक्षा को एक उत्सव के तौर पर मनाया गया। परीक्षा केंद्र पर छात्रों का स्वागत भारतीय रीति रिवाज के अनुसार किया गया। बच्चों के मन से परीक्षा के डर को कम करने के लिए उनका मुंह मीठा करने के साथ ही उनकी आरती उतारी गई। फिर फूल बरसाकर उनको परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया गया। केंद्र व्यस्थापक का कहना था कि ऐसे स्वागत करने से परीक्षा से पहले बच्चों के मन में जो टेंशन होती है वह काम हो जाती है।

पढ़ें :- UP Weather : मौसम विभाग ने यूपी समेत इन राज्यों में झमाझम बारिश का जारी किया अलर्ट, हो जाइए तैयार

लखनऊ डीएम सूर्यपाल गंगवार गुरुवार को परीक्षा केंद्रों पहुंकर व्यवस्था का जायजा लिया। इसके साथ ही नकल विहीन परीक्षा संपन्न कराने के दिए निर्देश। यूपी की राजधानी लखनऊ के कई परीक्षा केंद्रों पर सुबह से ही व्यवस्थापकों ने अपने-अपने स्तर से व्यवस्था की थी। आशियाना स्थित राम भरोसे मैकुलाल इंटर कॉलेज में बड़ी संख्या में परीक्षार्थियों को हाईस्कूल की परीक्षा में शामिल होना था। कोई अव्यवस्था न हो इसके लिए वहां पर स्कूल गेट से लेकर अंदर तक जगह-जगह निरीक्षकों और स्कूल कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई थी।

कर्मचारी बच्चों के एडमिट कार्ड में दर्ज रोल नंबर और केंद्र पर बने व्यवस्था के अनुसार उन्हें उनके परीक्षा कक्षा तक भेज रहे थे। इसके अलावा परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा शुरू होने से पहले छात्रों को बिना किसी तनाव लिए एकाग्रता के साथ परीक्षा देने की सलाह भी दी जा रही थी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...