1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. नवीन श्रीवास्तव को नियुक्त किया गया नेपाल का नया राजदूत, चीन मामलों के हैं विशेषज्ञ

नवीन श्रीवास्तव को नियुक्त किया गया नेपाल का नया राजदूत, चीन मामलों के हैं विशेषज्ञ

भारत सरकार (Indian government) ने विदेश मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव के पद पर तैनात नवीन श्रीवास्तव (Naveen Srivastava) को नेपाल का नया राजदूत नियुक्त किया है। विदेश मंत्रालय में पूर्वी एशियाई देशो के मामलों को नवीन श्रीवास्त (Naveen Srivastava) हैंडल करते थे।

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। भारत सरकार (Indian government) ने विदेश मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव के पद पर तैनात नवीन श्रीवास्तव (Naveen Srivastava) को नेपाल का नया राजदूत नियुक्त किया है। विदेश मंत्रालय में पूर्वी एशियाई देशो के मामलों को नवीन श्रीवास्त (Naveen Srivastava) हैंडल करते थे। बताया जाता है कि 2020 में चीन और भारत के बीच बढ़े तनाव के दौरान उन्होंने दोनों देशों के बीच सैन्य वार्ताएं करवाने और तनाव को कम करने में बड़ी भूमिका निभाई थी।

पढ़ें :- Houthis Seized Ship: यमन के Houthi rebels ने UAE के जहाज पर किया कब्जा,भारतीय प्रशासन ने जरूरी कदम उठाना शुरू कर दिया

बता दें कि, पीएम मोदी के नेपाल दौरे से पहले ही उनका नाम राजदूत के रूप में प्रस्तावित किया था। नेपाल में पीएम मोदी ने अपने समकक्ष शेर बहादुर देउबा से मुलाकात की। दोनों देशों के बीच 6 समझौतों पर हस्ताक्षऱ किए गए जिसमें एक 490 मेगावॉट का हाइड्रोपावर प्रोजेक्ट भी शामिल है।

गौरतलब है कि, नवीन श्रीवास्तव (Naveen Srivastava)  विनय क्वात्रा की जगह लेंगे। श्रीवास्तव जिस डिविजन में काम करते थे वह चीन, जापान, नॉर्थ कोरिया, साउथ कोरिया और मंगोलियां के मामलों को देखता है। वहीं नवीन श्रीवास्तव को चीन के मामले में अनुभवी माना जाता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...