1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. New Education Policy 2020 : CBSE Board 10वीं, 12वीं में नहीं मिलेगी कोई रैंक या डिवीजन, देखें नोटिस

New Education Policy 2020 : CBSE Board 10वीं, 12वीं में नहीं मिलेगी कोई रैंक या डिवीजन, देखें नोटिस

सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) ने 10वीं और 12वीं परीक्षार्थियों के लिए अहम सूचना जारी की है। इसका नोटिफिकेशन केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर लगा दिया गया है। इसके मुताबिक, साल 2024 में सीबीएसई बोर्ड परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स को डिवीजन, रैंक या एग्रीगेट मार्क्स नहीं दिए जाएंगे।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) ने 10वीं और 12वीं परीक्षार्थियों के लिए अहम सूचना जारी की है। इसका नोटिफिकेशन केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर लगा दिया गया है। इसके मुताबिक, साल 2024 में सीबीएसई बोर्ड परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स को डिवीजन, रैंक या एग्रीगेट मार्क्स नहीं दिए जाएंगे।

पढ़ें :- CBSE Board 2024 में लागू नहीं करेगा नई शिक्षा नीति-2020, ग्रेडिंग सिस्टम अगले साल से

नई शिक्षा नीति 2020 (New Education Policy 2020) को लागू करने के लिए शिक्षा जगत में कई तरह के बदलाव किए जा रहे हैं। सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board ) के इस कदम से बोर्ड परीक्षार्थियों पर रिजल्ट का कम प्रेशर रहेगा और वह अपनी तैयारी बेहतर तरीके से कर पाएंगे। समझिए सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board ) का पूरा नोटिफिकेशन और कॉलेज में एडमिशन के लिए क्या प्रक्रिया अपनाई जाएगी।

इस मामले में मिलेगी छूट

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 2024  (CBSE Board 2024 ) में कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स को कोई समग्र डिवीजन, डिस्टिंक्शन या एग्रीगेट नहीं देगा। इसके अलावा बोर्ड ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि 10वीं, 12वीं में अंकों के प्रतिशत की गणना भी सीबीएसई (CBSE ) के द्वारा नहीं की जाएगी। यह नोटिफिकेशन सीबीएसई बोर्ड एग्जाम कंट्रोलर डॉ. संयम भारद्वाज ने जारी किया है।

पढ़ें :- UP School Closed : सर्दी और शीतलहर का प्रकोप जारी, 8वीं तक के सभी स्कूलों में बढ़ाई छुट्टी, इस तारीख से खुलेंगे विद्यालय

कॉलेज में एडमिशन कैसे मिलेगा?

सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board 2024 ) के नोटिफिकेशन में एक और जरूरी बात का उल्लेख किया गया है। इसके मुताबिक, अगर किसी स्टूडेंट ने बोर्ड परीक्षा में पांच से ज्यादा विषय लिए हैं तो सर्वोत्तम 5 विषयों को निर्धारित करने का फैसला छात्र को एडमिशन देने वाले संस्थान या सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board ) के छात्र की भर्ती करने वाला नियोक्ता खुद कर सकता है। इसमें भी सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board ) की कोई भूमिका नहीं रहेगी।

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा कब होगी?

सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board ) कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी से 10 अप्रैल 2024 के बीच होगी। सीबीएसई बोर्ड परीक्षार्थी फिलहाल डेटशीट जारी होने का इंतजार कर रहे हैं। माना जा रहा है कि इसी हफ्ते सीबीएसई बोर्ड परीक्षा डेटशीट 2024 (CBSE Board Exam Datesheet 2024) जारी कर देगी। इसके लिए ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर अपडेट्स चेक करते रहें।

पढ़ें :- वर्ल्ड क्लास अटल आवासीय विद्यालयों में पढ़ेंगे गरीबों के होनहार बच्चे, जल्द 16 स्कूलों में पठन-पाठन शुरू करने की तैयारी
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...