1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. No Confidence Motion : राहुल गांधी का मोदी सरकार पर सबसे बड़ा अटैक ,’आपने मणिपुर में भारत माता की हत्या की है, आप देशद्रोही हो’

No Confidence Motion : राहुल गांधी का मोदी सरकार पर सबसे बड़ा अटैक ,’आपने मणिपुर में भारत माता की हत्या की है, आप देशद्रोही हो’

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने स्पीकर को धन्यवाद कहकर अविश्वास प्रस्ताव (No Confidence Motion) पर अपने भाषण की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि आपने मेरी सदस्यता बहाल की इसके लिए आपको धन्यवाद। राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कहा कि पिछली बार मैंने आपको कष्ट पहुंचाया था।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने स्पीकर को धन्यवाद कहकर अविश्वास प्रस्ताव (No Confidence Motion) पर अपने भाषण की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि आपने मेरी सदस्यता बहाल की इसके लिए आपको धन्यवाद। राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कहा कि पिछली बार मैंने आपको कष्ट पहुंचाया था। मैंने पिछली बार अदाणी जी को केंद्रित करके भाषण दिया था जिसकी वजह से बीजेपी के नेताओं को कष्ट पहुंचाया था। इस बार मैं अदाणी पर फोकस करके भाषण नहीं दूंगा।

पढ़ें :- मोदी सरकार लोकसभा चुनाव ने पहले चल सकती है बड़ा मास्टर स्ट्रोक, CAA 1 मार्च से लागू करने की तैयारी

राहुल गांधी (Rahul Gandhi)  ने कहा कि बीजेपी के मित्रों को आज डरने की जरूरत नहीं है। मैं उन पर ज्यादा हमले नहीं करूंगा। पिछली साल मैंने समुद्र की तट से कश्मीर की बर्फीली पहाड़ियों पर यात्रा की थी। यात्रा अभी जारी रहेगी, यात्रा के दौरान कई लोगों ने मुझसे यह पूछा कि तुम यात्रा क्यों कर रहे हो? तुम्हारा लक्ष्य क्या है? शुरुआत में मेरे मुंह से जवाब नहीं निकलता था, शायद मुझे ही नहीं पता था कि मैंने यह यात्रा क्यों शुरू की थी। मैं यह समझता था कि हिंदुस्तान को जानना चाहता हूं। चीजों को समझना चाहता हूं, लेकिन गहराई से मैं नहीं समझ पा रहा था, लेकिन धीरे-धीरे मैं समझ गया कि जिस चीज के लिए मैं जान देने को तैयार हूं, मोदी जी की जेल में जाना चाहता हूं वो चीज है क्या?

भारत यात्रा क्यों की यह मुझे बाद में समझ आया

मैं हिंदुस्तान को अहंकार से देखने निकला था, वह कुछ ही दिन में निकल गया। मेरे घुटने में पुराना घाव था, जो मुझे चलने नहीं दे रहा था। लेकिन कुछ ही दिन में मेरा अहंकार चला गया। कुछ दिन में ऐसी घटनाएं होने लगी ,जिन्होंने मुझे चलने की शक्ति दी। कभी आठ साल की बच्ची ने तो कभी किसान ने मुझे शक्ति दी।

मणिपुर में हो रही है भारत माता की हत्या

पढ़ें :- Kisan Andolan: संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक में बड़ा एलान, 26 फरवरी को देशभर में ट्रैक्टर मार्च का फैसला

राहुल गांधी (Rahul Gandhi)  ने कहा कि मणिपुर के लोगों की आवाज भारत माता की आवाज है, लेकिन आपलोगों ने भारत माता की आवाज नहीं सुनी। आपलोगों ने भारत माता की हत्या की है। आप उनके रखवाले नहीं उनके हत्यारे हैं। आप वहां जब तक हिंसा नहीं रोकेंगे वहां भारत माता की हत्या होती रहेगी, लेकिन मोदी जी को भारत के आम लोगों की आवाज सुनाई नहीं देती है।

पीएम मोदी के लिए मणिपुर नहीं है हिंदुस्तान

मैं मणिपुर गया, पीएम मोदी (PM Modi) नहीं गये क्योंकि उनके लिए मणिपुर हिंदुस्तान नहीं है। आपकी सरकार ने मणिपुर को बांट दिया है। आज मणिपुर बचा नहीं है। मैंने महिलाओं से बात की, बच्चों से बात की। एक महिला ने बताया कि मेरे छोटे से बच्चे को मेरे सामने गोली मार दी गयी। मैं पूरी रात उसके लाश के साथ रही। फिर मुझे डर लगा और मैंने अपना घर छोड़ दिया। दूसरी महिला से जब मैंने पूछा तुम्हारे साथ क्या हुआ- वह मेरे साथ कांपती हुई बेहोश हो गयी। मणिपुर में आपकी सरकार ने हिंदुस्तान की हत्या की है।

लंका को हनुमान ने नहीं जलाया बल्कि रावण के अहंकार ने जलाया

अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर बहस में हिस्सा लेते हुए राहुल ने कहा कि रावण भी सिर्फ दो लोगों की सुनता था कुंभकर्ण और मेघनाद की, मोदी भी सिर्फ दो लोगों की सुनते हैं अमित शाह और अडानी की। उन्होंने कहा कि लंका को हनुमान ने नहीं जलाया बल्कि रावण के अहंकार ने जलाया। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि बीजेपी ने मणिपुर में देश की हत्‍या की है और आप देशद्रोही हो। अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए राहुल ने कहा कि इन लोगों ने मेरी भारत मां की हत्या की है। आप पूरे देश में केरोसीन भेज रहे हो, मणिपुर में केरोसीन भेजी, चिंगारी से आग लगा दी और अब हरियाणा में कर रहे हो… पूरे देश में आग लगाना चाहते हो। राहुल की इस बात पर बीजेपी सांसदों ने उनसे माफी मांगने को कहा।

पढ़ें :- पूर्व गवर्नर सच बोलें तो उनके घर CBI भेज दो-ये है मदर ऑफ डेमोक्रेसी? राहुल गांधी का सरकार पर निशाना

किसान और महिलाओं को दर्द बयां किया

उन्होंने कहा कि प्रतिदिन सुबह छह बजे से रात 7-8 बजे तक लोग मिलते थे। एक दिन मेरे पास एक किसान आया, उसके हाथ में रूई थी। उसने मुझे रूई का बंडल दिया और मेरी आंखों में देखकर उसने कहा कि मेरे खेत का यही बचा है और कुछ नहीं बचा। मैंने उससे पूछा कि क्या आपको बीमा का पैसा मिला, तो उस किसान ने मेरा हाथ पकड़कर कहा कि राहुल जी मुझे बीमा का पैसा नहीं मिला, देश के बड़े उद्योगपतियों ने हमसे छीन लिया। उसका दर्द मेरे सीने में उतर गया।

हमारे प्रधानमंत्री की राजनीति ने मणिपुर में हिन्दुस्तान की हत्या की है

मैं मणिपुर पहुंचा तो रिलीफ कैंप में महिलाओं और बच्चों से बात की, जो हमारे प्रधानमंत्री ने आज तक नहीं की। मैंने बहुत सारी महिलाओं से बता की पर मैं दो उदाहरण आपको देता हूँ। एक महिला ने बताया कि एक ही बच्चा था मेरे उसको मेरी आँखों के सामने गोली मारी। मैं पूरी रात उसकी लाश के साथ लेटी रही और मुझे डर लगा तो मैंने अपना घर और जो कुछ भी था सब छोड़ दिया। दूसरे कैंप में मैंने एक अन्य महिला से जैसे ही मैंने पूछा कि तुम्हारे साथ क्या हुआ तो वो कांपने लगी और बेहोश हो गई। मैंने सिर्फ आपको दो उदाहरण दिए हैं। इनकी राजनीति ने मणिपुर में हिन्दुस्तान की हत्या की है।

 

पढ़ें :- Farmer Protest: शंभू बॉर्डर पर दागे जा रहे हैं आंसू गैस के गोले, सरकार ने बातचीत का रखा प्रस्ताव
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...