1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. North Korea ने जापान के ऊपर से दागी बैलिस्टिक मिसाइल, अंडरग्राउंड में छिपे लोग, ट्रेन सर्विस सस्पेंड

North Korea ने जापान के ऊपर से दागी बैलिस्टिक मिसाइल, अंडरग्राउंड में छिपे लोग, ट्रेन सर्विस सस्पेंड

उत्तर कोरिया (North Korea) की ओर से मंगलवार को एक मिसाइल दागी (Missile Fired) है, जिसके जापान के ऊपर गुजरते हुए प्रशांत महासागर (Pacific Ocean) में गिरने की आशंका है। देश के होक्काइदो और आओमोरी क्षेत्र में ट्रेन सेवाएं कुछ समय के लिए निलंबित की गईं थी, जो अब बहाल कर दी गई हैं। यह जानकारी जापान के प्रधानमंत्री कार्यालय (Prime Minister's Office of Japan) ने दी है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। उत्तर कोरिया (North Korea) की ओर से मंगलवार को एक मिसाइल दागी (Missile Fired) है, जिसके जापान के ऊपर गुजरते हुए प्रशांत महासागर (Pacific Ocean) में गिरने की आशंका है। देश के होक्काइदो और आओमोरी क्षेत्र में ट्रेन सेवाएं कुछ समय के लिए निलंबित की गईं थी, जो अब बहाल कर दी गई हैं। यह जानकारी जापान के प्रधानमंत्री कार्यालय (Prime Minister’s Office of Japan) ने दी है। जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा (Japanese Prime Minister Fumio Kishida) ने कहा कि उत्तर कोरिया (North Korea) की ओर से हाल ही में किए गए परीक्षण की कड़ी निंदा करता हूं। उन्होंने कहा कि मैं मौजूदा स्थिति को लेकर राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (National Security Council) के साथ बातचीत करूंगा।

पढ़ें :- चांदनी चौक मार्केट में भीषण आग, रेस्क्यू जारी, धीरे-धीरे गिर रही बिल्डिंग

फिलहाल नुकसान की तत्काल नहीं है कोई खबर

जापान कैबिनेट के मुख्य सचिव हिरोकाजू मात्सुनो (Hirokazu Matsuno) ने कहा कि उत्तर कोरिया (North Korea)  के मिसाइल परीक्षण (Missile Test) के बाद किसी तरह के नुकसान की तत्काल कोई खबर नहीं मिली है। उन्होंने कहा कि मिसाइल 22 मिनट तक हवा में रहने के बाद देश के विशेष आर्थिक क्षेत्र के बाहर समुद्र में गिरी। वहीं, दक्षिण कोरिया (South Korea) के ‘ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ’ (Joint Chiefs of Staff) ने कहा कि उन्हें उत्तर के उत्तरी अंतर्देशीय क्षेत्र से दागी गई बैलिस्टिक मिसाइल (Ballistic Missile) के बारे में पता चला है। उन्होंने कहा कि दक्षिण कोरिया की सेना ने निगरानी बढ़ा दी है और अमेरिका के साथ निकट समन्वय बनाए हुए है।

4,000 किमी की दूरी तय करने में सक्षम मिसाइल

दक्षिण कोरिया (South Korea)  के राष्ट्रपति यूं सुक येओल (President Yoon Suk Yeol) ने कहा कि उत्तर कोरिया ने मध्यम दूरी की मिसाइल का प्रक्षेपण किया, जो 4,000 किलोमीटर (2,485 मील) की दूरी तय कर सकती है। इसका मतलब है कि यह मिसाइल गुआम तक पहुंचने में सक्षम होगी। यूं ने कहा कि उन्होंने प्रक्षेपण पर चर्चा करने के लिए एक राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (National Security Council) की बैठक बुलाई। उत्तर कोरिया के लापरवाही भरे परमाणु संबंधी उकसावे की दक्षिण कोरिया और अंतरराष्ट्रीय समुदाय कड़ी प्रतिक्रिया देगा।

पढ़ें :- देखते ही देखते तीन मंजिला इमारत हुई जमीदोज, गाजियाबाद के शालीमार सिटी का बताया जा रहा वीडियो

उत्तर कोरिया ने किया 5वां परीक्षण

उत्तर कोरिया (North Korea)  की ओर से पिछले 10 दिन में किया गया यह 5वां परीक्षण है। यह दक्षिण कोरिया-अमेरिका (South Korea-US)  के बीच द्विपक्षीय सैन्य अभ्यास और पिछले सप्ताह जापान से जुड़े सहयोगियों के अन्य प्रशिक्षण की जवाबी कार्रवाई प्रतीत होती है। उत्तर कोरिया इस तरह के अभ्यास को युद्ध का पूर्वाभ्यास बताता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...