1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Om Kumar jeevan parichay : ओम कुमार ने सेना की सर्विस छोड़ उठाया समाजसेवा का बीड़ा, बने दूसरी बार विधायक

Om Kumar jeevan parichay : ओम कुमार ने सेना की सर्विस छोड़ उठाया समाजसेवा का बीड़ा, बने दूसरी बार विधायक

Om Kumar jeevan parichay : यूपी के बिजनौर जिले (Bijnor District) में निर्वाचन क्षेत्र - 21, नहटौर (सुरक्षित) विधानसभा से भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) के टिकट पर उत्तर प्रदेश की 17वीं विधानसभा चुनाव (17th assembly election of Uttar Pradesh) में ओम कुमार बार दूसरी बार विधायक निर्वाचित हुए थे। ओम कुमार (Om Kumar) ने भारतीय राष्ट्रीय का‍ंग्रेस (National Congress candidate)  के प्रत्याशी मुन्नालाल प्रेमी (Munnalal Premi) को 23151 वोटों के मार्जिन से हराया था।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Om Kumar jeevan parichay : यूपी के बिजनौर जिले (Bijnor District) में निर्वाचन क्षेत्र – 21, नहटौर (सुरक्षित) विधानसभा से भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) के टिकट पर उत्तर प्रदेश की 17वीं विधानसभा चुनाव (17th assembly election of Uttar Pradesh) में ओम कुमार बार दूसरी बार विधायक निर्वाचित हुए थे। ओम कुमार (Om Kumar) ने भारतीय राष्ट्रीय का‍ंग्रेस (National Congress candidate)  के प्रत्याशी मुन्नालाल प्रेमी (Munnalal Premi) को 23151 वोटों के मार्जिन से हराया था। नहटौर (सुरक्षित) विधानसभा सीट (Nahtaur (Reserved) Assembly seat) 2008 में हुए परिसीमन के बाद बनी थी। इस विधानसभा पर 2012 में पहली बार चुनाव हुआ था जिसमें बहुजन समाज पार्टी (Bahujan samaj party) के प्रत्याशी के रूप में ओम कुमार ने इस सीट पर पहली बार विधायक बने थे।

पढ़ें :- Krishanpal Malik jeevan parichay : केपी मलिक मोदी लहर में बने पहली बार विधायक,इस सीट पर पहली बार खिलाया ​कमल

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा

विधायक ओम कुमार (Om Kumar)  का जन्म उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले (Bijnor District)  के महेश्वरी जट गांव में हुआ था। उन्होंने 12वीं कक्षा तक शिक्षा प्राप्त की है। ओम कुमार (Om Kumar)  एससी वर्ग के हैं। विधायक चुने जाने से पहले वे एक व्यवसायी के रूप में काम करते थे।

इनकी प्राथमिक शिक्षा यहीं बिजनौर में हुई है। उन्होंने बिजनौर के राजकीय इंटर कॉलेज से इंटर किया और स्नातक की शिक्षा के लिए वर्तमान डिग्री कॉलेज में एडमिशन लिया, लेकिन तभी इनका असम राइफल्स (Assam Rifles) में सेलेक्शन हो गया और फिर फौज में चले गए। करीब 3 साल तक फौज में रहने के बाद उन्होंने नोएडा में ओम सिक्युरिटी के नाम से अपना बिजनेस शुरू किया, जिसकी ब्रांच आज पूरे देश में है। करीब 10,000 से ज्यादा लोग इनके कंपनी में काम करते हैं। ओम कुमार (Om Kumar) बिजनेसमैन के साथ-साथ किसान भी हैं।

अगर इनके राजनीतिक सफर की बात करें तो ओम कुमार (Om Kumar)  ने 2008 में बिजनौर में समाज सेवी के रूप में अपना काम शुरू किया था। 2009 में बहुजन समाज पार्टी (Bahujan samaj party) में शामिल हो गए थे। पार्टी ने इनको नहटौर विधानसभा का कोऑर्डिनेटर बना दिया था। 2012 में इनको विधानसभा का टिकट देकर चुनाव लड़ाया जिसमें ओम कुमार चुनाव जीतकर पहली बार में ही विधायक बन गए।

पढ़ें :- Naim Ul Hasan jeevan parichay : बीजेपी के सबसे मजबूत गढ़ में नईमुल हसन ने दौड़ाई साइकिल

ये है पूरा सफरनामा
नाम- ओम कुमार
निर्वाचन क्षेत्र – 21, नहटौर विधानसभा सीट
जिला – बिजनौर
दल – भारतीय जनता पार्टी
पिता का नाम- कल्लू सिंह
जन्‍म तिथि- 05 जुलाई, 1969
जन्‍म स्थान- महेश्वरी जट
धर्म- हिन्दू
जाति- अनुसूचित जाति (चमार)
शिक्षा- इण्टरमीडिएट
विवाह तिथि- 17 फरवरी, 1991
पत्‍नी का नाम- शोभा देवी
सन्तान- दो पुत्र, एक पुत्री
व्‍यवसाय- उद्योग (कारखाना आदि)
मुख्यावास: ग्राम व पोस्ट-महेश्वरीजट, जिला-बिजनौर

राजनीतिक योगदान
2012-2017 16वीं विधान सभा सदस्य प्रथम बार निर्वाचित
मार्च, 2017 17वीं विधान सभा सदस्य दूसरी बार निर्वाचित

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...