1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Parliament Special Session Live : पीएम मोदी ने दिया सुझाव, बोले- अब ‘संविधान सदन’ के नाम से जाना जाएगा पुराना संसद भवन

Parliament Special Session Live : पीएम मोदी ने दिया सुझाव, बोले- अब ‘संविधान सदन’ के नाम से जाना जाएगा पुराना संसद भवन

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि आज हम यहां से विदाई लेकर नए भवन में जा रहे हैं। गणेश चतुर्थी  (Ganesh Chaturthi) के दिन हम नए भवन में बैठ रहे हैं, लेकिन मैं दोनों ही सदन अध्यक्षों से प्रार्थना कर रहा हूं, आशा है कि आप दोनों उस विचार पर मंथन करके निर्णय जरूर करिए। मेरा सुझाव है कि जब हम नए सदन में जा रहे हैं तब इसकी गरिमा कभी भी कम नहीं होनी चाहिए।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि आज हम यहां से विदाई लेकर नए भवन में जा रहे हैं। गणेश चतुर्थी  (Ganesh Chaturthi) के दिन हम नए भवन में बैठ रहे हैं, लेकिन मैं दोनों ही सदन अध्यक्षों से प्रार्थना कर रहा हूं, आशा है कि आप दोनों उस विचार पर मंथन करके निर्णय जरूर करिए। मेरा सुझाव है कि जब हम नए सदन में जा रहे हैं तब इसकी गरिमा कभी भी कम नहीं होनी चाहिए। इसे पुरानी पार्लियामेंट कहकर न छोड़ दें । इसलिए प्रार्थना है कि भविष्य में अगर सहमति दें तो इसको संविधान सदन (Samvidhan Sadan) के रूप में जाना जाए। इससे उन लोगों को नमन होगा जो यहां बैठा करते हैं। यह भावी पीढ़ी को एक तोहफा होगा।

पढ़ें :- 'फर्जी पार्टी' वाले बयान उद्धव का PM मोदी पर पलटवार, बोले- मेरी पार्टी आपकी डिग्री की तरह नहीं

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi)  ने आगे कहा हमें अपने युवाओं के टैलेंट पर भरोसा है, जितना ज्‍यादा हम स्किल टैलेंट पर बल देंगे, उतना दुनिया में हमारा डंका बजा है। दुनिया की नजर भारत के युवाओं पर है। गति तेज होगी तो परिणाम भी तेज होंगे। हमें सही समय पर सही फैसले भी लेने होंगे, हम उन्‍ळें टाल नहीं सकते। हमें देश के एसपीरेशन के लिए हिम्‍मत के साथ नए निर्णय करने होंगे। आज हम सोलर पावर, मिशन हाइड्रोजन, सेमी कंडक्‍टर की दिशा में आगे जाकर काम कर सकते हैं। विश्‍व के बाजार में हमारा हर कारोबार पहुंचे, यह समय की मांग है। चंद्रयान 3 की सफलता के बाद देश के युवाओं में विज्ञान के प्रति रूचि बढ़ रही है। सामाजिक न्‍याय हमारी पहली शर्त है। इसकी चर्चा हमें व्‍यापक रूप से करनी होगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) अब पुरानी संसद से नए संसद भवन की ओर जा रहे हैं। उनके साथ ही सभी सांसद भी चल रहे हैं। थोड़ी देर में नए संसद भवन सभी पहुंच जाएंगे और नई संसद की कार्यवाही शुरू होगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...