1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. यात्रीगण कृपया ध्यान दें : अब इन 72 ट्रेनों में रिजर्वेशन के दौरान आपको मिलेगी कंफर्म सीट

यात्रीगण कृपया ध्यान दें : अब इन 72 ट्रेनों में रिजर्वेशन के दौरान आपको मिलेगी कंफर्म सीट

गर्मियों की छुट्यिों या त्योहार के समय ट्रेन में रिजर्वेशन करते वक्त सीट काफी पहले से फुल हो जाती है। ऐसे में टिकट बुकिंग के दौरान लोगों को सीट नहीं मिल पाती। वहीं दूसरी तरफ इस दौरान तत्काल टिकट को बुक करना भी काफी मुश्किल भरा काम होता है। काउंटर खुलते ही सभी तत्काल सीटें मिनटों में बुक हो जाती हैं।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। गर्मियों की छुट्यिों या त्योहार के समय ट्रेन में रिजर्वेशन करते वक्त सीट काफी पहले से फुल हो जाती है। ऐसे में टिकट बुकिंग के दौरान लोगों को सीट नहीं मिल पाती। वहीं दूसरी तरफ इस दौरान तत्काल टिकट को बुक करना भी काफी मुश्किल भरा काम होता है। काउंटर खुलते ही सभी तत्काल सीटें मिनटों में बुक हो जाती हैं।

पढ़ें :- सीएम योगी बोले-कभी सफल नहीं होगी अवैध धर्मांतरण वालों की मंशा, जाग चुका है देश

ऐसे में यात्रियों को सफर करने के लिए दूसरे साधनों पर निर्भर होना पड़ता है, जिसके चलते उन्हें कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। यात्रियों की इसी समस्या को देखते हुए भारतीय रेलवे (Indian Railways) कई ट्रेनों में डिब्बों की संख्या बढ़ाने जा रही है। रेलवे के इस कदम से ट्रेन टिकट को बुक करते समय सीट कंफर्म होने की संभावना काफी बढ़ जाएगी।

उत्तर पश्चिमी रेलवे जोन (North Western Railway Zone) ने 36 जोड़ी यानी कुल 72 ट्रेनों में 81 डिब्बों को बढ़ाने का एलान किया है। इसी कड़ी में आइए जानते हैं उन ट्रेनों के बारे में जिनमें डिब्बों की संख्या बढ़ाए जाने का एलान हुआ है।

जोधपुर से दिल्ली जाने वाली गाड़ी संख्या 22481/22482 दिल्ली सराय रोहिल्ला-जोधपुर-दिल्ली सराय रोहिल्ला ट्रेन में 1 मई 2022 से 1 जून 2022 तक 2 थर्ड एसी और 2 द्वितीय शयनयान श्रेणी के डिब्बों की संख्या में अस्थाई बढ़ोत्तरी की जा रही है।

जोधपुर से बान्द्रा टर्मिनस ( Jodhpur to Bandra Terminus) जाने वाली गाड़ी संख्या 12479/12480 जोधपुर-बान्द्रा टर्मिनस-जोधपुर में 4 मई 2022 से 3 जून 2022 तक ट्रेन के डिब्बों की संख्या में अस्थाई बढ़ोत्तरी की जा रही है। इसमें 2 थर्ड एसी और 2 द्वितीय शयनयान श्रेणी के डिब्बों की संख्या में बढ़ोत्तरी की जाएगी।

पढ़ें :- Asaram Bapu News: आसाराम बापू को लगा बड़ा झटका, शिष्या से दुष्कर्म मामले में दोषी करार

भिवानी से कानपुर जाने वाली गाड़ी संख्या 14724/14723, भिवानी-कानपुर-भिवानी में 1 मई से 1 जून के बीच डिब्बों की संख्या में अस्थाई बढ़ोत्तरी की जा रही है। इसमें 1 थर्ड एसी और द्वितीय शयनयान श्रेणी के डिब्बों को बढ़ाया जाएगा।

गाड़ी संख्या – 22471/22472, बीकानेर-दिल्ली सराय रोहिल्ला-बीकानेर, इस ट्रेन में 1 मई से 2 जून के बीच डिब्बों की संख्या में अस्थाई बढ़ोत्तरी की जा रही है। इसमें 2 द्वितीय शयनयान श्रेणी के डिब्बों की संख्या को बढ़ाया जाएगा।

गाड़ी संख्या – 20473/20474, दिल्ली सराय रोहिल्ला-उदयपुर सिटी-दिल्ली सराय रोहिल्ला, इस ट्रेन में 1 मई से 1 जून के बीच के बीच डिब्बों की संख्या में अस्थाई बढ़ोत्तरी की जाएगी। इसमें 2 द्वितीय शयनयान श्रेणी के डिब्बों की संख्या को बढ़ाया जाएगा।

गाड़ी संख्या – 19666/19665, उदयपुर सिटी-खजुराहो-उदयपुर सिटी, इस ट्रेन में 1 मई से 3 जून के बीच डिब्बों की संख्या में अस्थाई बढ़ोत्तरी की जा रही है। इसमें 1 थर्ड एसी और 1 द्वितीय शयनयान श्रेणी डिब्बों की संख्या में बढ़ोतरी की जाएगी।

गाड़ी संख्या – 12990/12989, अजमेर-दादर-अजमेर, इस ट्रेन में 1 मई से 30 मई के बीच डिब्बों की संख्या को अस्थाई तौर पर बढ़ाया जाएगा। इसमें 1 थर्ड एसी के डिब्बे की संख्या की बढ़ोत्तरी होगी।

पढ़ें :- UP News: गोरखनाथ मंदिर पर हमला करने वाले अहमद मुर्तजा को फांसी की सजा, कोर्ट ने सुनाया फैसला

गाड़ी संख्या – 20483/20484, भगत की कोठी-दादर-भगत की कोठी, इस ट्रेन में 2 मई से 31 मई के बीच डिब्बों की संख्या में अस्थाई बढ़ोत्तरी होगी। इसमें 3 थर्ड एसी के डिब्बे और 3 द्वितीय शयनयान श्रेणी डिब्बों की संख्या को बढ़ाया जाएगा।

उत्तर पश्चिमी रेलवे जोन (North Western Railway Zone) कुल 36 जोड़ी ट्रेनों के डिब्बों में बढ़ोतरी करने जा रहा है। ऐसे में भारतीय रेलवे (Indian Railways)  के इस कदम से गर्मियों के सीजन में देश के अलग अलग शहरों और गांवों में सफर करने वाले यात्रियों को काफी फायदा होगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...