1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. पेट्रोल, डीजल की कीमतें : रिकॉर्ड ऊंचाई के बाद आज 21 जून को ईंधन की कीमतें अपरिवर्तित, जानिए अपने शहर में इसकी कीमत

पेट्रोल, डीजल की कीमतें : रिकॉर्ड ऊंचाई के बाद आज 21 जून को ईंधन की कीमतें अपरिवर्तित, जानिए अपने शहर में इसकी कीमत

मुंबई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 103.36 रुपये है, जबकि डीजल की कीमत 95.44 रुपये है

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

माल ढुलाई शुल्क जैसे स्थानीय करों की घटनाओं के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमतें एक राज्य से दूसरे राज्य में भिन्न होती हैं राज्य के स्वामित्व वाले ईंधन खुदरा विक्रेताओं द्वारा मूल्य अधिसूचना के अनुसार, पेट्रोल और डीजल की कीमतों को पिछले दिन नए रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंचने के बाद 21 जून को अपरिवर्तित रखा गया था।

पढ़ें :- पेट्रोल, डीजल उत्पादों को जीएसटी के दायरे में लाने का सही समय नहीं: निर्मला सीतारमण
Jai Ho India App Panchang

20 जून – 27 जून को सात हफ्तों में बढ़ोतरी ने दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 97 रुपये प्रति लीटर से ऊपर और डीजल को 88 रुपये प्रति लीटर के करीब पहुंचा दिया। दरों में वृद्धि के साथ, पेट्रोल दिन में 97.22 रुपये प्रति लीटर के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया, जबकि डीजल की कीमत राष्ट्रीय राजधानी में 87.97 रुपये प्रति लीटर थी।

27 बढ़ोतरी में पेट्रोल की कीमत 6.82 रुपये प्रति लीटर और डीजल में 7.24 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। दिल्ली की तरह, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में भी, दोनों ईंधनों की खुदरा बिक्री पिछले दिन की दर से जारी रही। मुंबई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 103.36 रुपये है, जबकि डीजल की कीमत 95.44 रुपये है।
चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 98.40 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 92.58 रुपये प्रति लीटर थी।

कोलकाता में भी ईंधन की कीमतें वही रहीं जहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत 97.12 रुपये थी जबकि डीजल की कीमत 90.82 रुपये थी। वैट और माल ढुलाई शुल्क जैसे स्थानीय करों की घटनाओं के आधार पर ईंधन की कीमतें एक राज्य से दूसरे राज्य में भिन्न होती हैं। और इस वजह से, आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों – राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, जम्मू और कश्मीर और लद्दाख में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर से अधिक पर बिकता है।

राजस्थान देश में पेट्रोल और डीजल पर सबसे अधिक वैट लगाता है, इसके बाद मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना का स्थान आता है। भारत-पाकिस्तान सीमा के पास राजस्थान का श्रीगंगानगर जिला फरवरी के मध्य में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर पहुंचने वाला देश में पहला स्थान था और इस महीने की शुरुआत में इसने मनोवैज्ञानिक निशान को पार करते हुए डीजल का गौरव भी अर्जित किया। शहर में पेट्रोल 108.37 रुपये प्रति लीटर पर बेचा जाता है – देश में सबसे ज्यादा दर, और डीजल 101.12 रुपये में आता है।

पढ़ें :- 45 th GST Council की बैठक आज, जीएसटी के दायरे में आया पेट्रोल डीजल तो 25 रुपये तक घट सकते हैं दाम

महानगरों में, मुंबई के अलावा हैदराबाद और बेंगलुरु में पेट्रोल पहले से ही 100 रुपये से ऊपर है। तेल कंपनियां पिछले 15 दिनों में अंतरराष्ट्रीय बाजार में बेंचमार्क ईंधन की औसत कीमत और विदेशी विनिमय दरों के आधार पर प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन करती हैं।

विभिन्न देशों द्वारा टीकाकरण कार्यक्रम की शुरूआत के बाद मांग में सुधार की प्रत्याशा में हाल के सप्ताहों में अंतरराष्ट्रीय तेल की कीमतों में तेजी आई है। साथ ही, अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया कमजोर हुआ है, जिससे आयात महंगा हो गया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...