पीएम किसान सम्मान निधि योजना: 6000 रूपयों के साथ-साथ मिलते हैं ये 2 बड़े फायदे शायद नहीं जानते होंगे आप

4_5_4839468_835x547-m

नई दिल्ली। कोरोना काल में किसानों के लिए लाइफलाइन मानी जाने वाली किसान सम्मान निधि योजना (pm kisan samman nidhi) से किसानों को काफी लाभ मिलता हुआ नजर आ रहा है। किसानों को हर वर्ष इस योजना के तहत 6-6 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशि दी जाती है। किसानों को यह लाभ प्रत्येक 4-4 महीने के अंतराल पर 2-2 हजार रूपये की किस्त सीधे उनके बैंक खातों में भेजी जाती है। किसानों इस योजना में 6-6 हजार रूपये के साथ दो और बड़ी लाभ मिलती है। किसान इस योजना के तहत किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम और पीएम किसान मानधन योजना का भी लाभ ले सकते हैं। किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत सरकार द्वारा किसानों को क्रेडिट कार्ड दिया जा रहा है।

Pm Kisan Samman Nidhi Scheme :

अब तक लगभग 7 करोड़ किसानों को इसका फायदा पहुंच चुका है। इसके अलावा किसानों को पेंशन योजना का लाभ मिलता है। पीएम किसान मानधन योजना (pm kisan mandhan yojna) के तहत किसान 36 हजार रूपये तक के पेंशन का लाभ ले सकते हैं। इस योजना का लाभ किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत भी ले सकेंगे। उसके किसानों को निम्न स्टेपों का पालन करना होगा। बता दें, योजना को लाभ किसान के साथ-साथ उसके परिवार में भी कोई इनकम टैक्सदाता नहीं होना चाहिए।

योजना का लाभ लेने से कई किसान इसलिए भी वंचित रह जाते हैं क्योंकि उनके घर में कोई टैक्स पे कर रहा होता है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी बनने के लिए किसानों को निम्न योग्यताओं की पूर्ति करनी होती है। इस योजना का लाभ उठाने वाले किसान:- नरेंद्र मोदी सरकार ने 2019 फरवरी में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी। सरकार की ओर से इस तर्क के साथ यह स्कीम लांच किया गया था कि कर्ज की माफी कराना स्थाई समाधान नहीं है इसलिए इस तरह के स्कीम से किसानों को राहत मिल सकेगी और वे कर्ज में डूबने से बच सकेंगे।

वैज्ञानिकों का दावा- इसलिए ठीक होने के बाद दोबारा कोरोना पाॅजिटिव आती है रिपोर्ट

नई दिल्ली। कोरोना काल में किसानों के लिए लाइफलाइन मानी जाने वाली किसान सम्मान निधि योजना (pm kisan samman nidhi) से किसानों को काफी लाभ मिलता हुआ नजर आ रहा है। किसानों को हर वर्ष इस योजना के तहत 6-6 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशि दी जाती है। किसानों को यह लाभ प्रत्येक 4-4 महीने के अंतराल पर 2-2 हजार रूपये की किस्त सीधे उनके बैंक खातों में भेजी जाती है। किसानों इस योजना में 6-6 हजार रूपये के साथ दो और बड़ी लाभ मिलती है। किसान इस योजना के तहत किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम और पीएम किसान मानधन योजना का भी लाभ ले सकते हैं। किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत सरकार द्वारा किसानों को क्रेडिट कार्ड दिया जा रहा है। अब तक लगभग 7 करोड़ किसानों को इसका फायदा पहुंच चुका है। इसके अलावा किसानों को पेंशन योजना का लाभ मिलता है। पीएम किसान मानधन योजना (pm kisan mandhan yojna) के तहत किसान 36 हजार रूपये तक के पेंशन का लाभ ले सकते हैं। इस योजना का लाभ किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत भी ले सकेंगे। उसके किसानों को निम्न स्टेपों का पालन करना होगा। बता दें, योजना को लाभ किसान के साथ-साथ उसके परिवार में भी कोई इनकम टैक्सदाता नहीं होना चाहिए। योजना का लाभ लेने से कई किसान इसलिए भी वंचित रह जाते हैं क्योंकि उनके घर में कोई टैक्स पे कर रहा होता है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी बनने के लिए किसानों को निम्न योग्यताओं की पूर्ति करनी होती है। इस योजना का लाभ उठाने वाले किसान:- नरेंद्र मोदी सरकार ने 2019 फरवरी में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी। सरकार की ओर से इस तर्क के साथ यह स्कीम लांच किया गया था कि कर्ज की माफी कराना स्थाई समाधान नहीं है इसलिए इस तरह के स्कीम से किसानों को राहत मिल सकेगी और वे कर्ज में डूबने से बच सकेंगे। वैज्ञानिकों का दावा- इसलिए ठीक होने के बाद दोबारा कोरोना पाॅजिटिव आती है रिपोर्ट