HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. पीएम मोदी को रूस का सर्वोच्च सम्मान मिला, कहा-यह सदियों पुरानी गहरी मित्रता और आपसी विश्वास का सम्मान है

पीएम मोदी को रूस का सर्वोच्च सम्मान मिला, कहा-यह सदियों पुरानी गहरी मित्रता और आपसी विश्वास का सम्मान है

रूस दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सर्वोच्च नागरिक सम्मान, ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल से सम्मानित किया। प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरान उनको धन्यवाद दिया। साथ ही कहा, यह 140 करोड़ भारतीयों का सम्मान है।

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। रूस दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सर्वोच्च नागरिक सम्मान, ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल से सम्मानित किया। प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरान उनको धन्यवाद दिया। साथ ही कहा, यह 140 करोड़ भारतीयों का सम्मान है।

पढ़ें :- क्या यूपी भाजपा में होने जा रहा बड़ा बदलाव? भूपेंद्र चौधरी ने PM नरेंद्र मोदी से की मुलाकात

यह भारत और रूस के बीच सदियों पुरानी दोस्ती का प्रतिबिंब है। प्रधानमंत्री ने कहा कि यह भारत और रूस के बीच विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त साझेदारी का सम्मान है। उन्होंने कहा कि पुतिन के नेतृत्व में पिछले 25 वर्षों में भारत और रूस के बीच संबंध मजबूत हुए हैं।

इस दौरान राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा, यहां क्रेमलिन में यह पुरस्कार (ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू) प्रदान करते हुए मुझे खुशी हो रही है। यह दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने में आपके द्वारा किए जा रहे महत्वपूर्ण योगदान के लिए रूस की सच्ची कृतज्ञता का प्रमाण है। आपने हमेशा हमारे देश के साथ व्यापक संपर्कों की सक्रिय रूप से वकालत की है। जब आप गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तब आपने अपने राज्य को रूसी क्षेत्र के साथ जोड़ने की पहल की थी। अब जब आप 10 वर्षों से भारतीय सरकार के शीर्ष पर हैं, तो आपने वास्तव में रूसी-भारत संबंधों को एक विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी तक बढ़ाने का प्रयास किया है।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...