1. हिन्दी समाचार
  2. जॉब्स
  3. Rajasthan Staff Selection Board Recruitment: APRO की निकली बम्पर भर्ती, इस उम्र के कैंडीडेट्स कर सकतें हैं अप्लाई

Rajasthan Staff Selection Board Recruitment: APRO की निकली बम्पर भर्ती, इस उम्र के कैंडीडेट्स कर सकतें हैं अप्लाई

राजस्थान में सरकारी नौकरी (Government Job) की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (Rajasthan Staff Selection Board) ने सहायक जनसंपर्क अधिकारी (APRO) की संशोधित विज्ञप्ति जारी की है। इसके तहत प्रदेश भर में 76 पदों के लिए 18 से 40 साल की उम्र तक के अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Rajasthan Staff Selection Board Recruitment: राजस्थान में सरकारी नौकरी (Government Job) की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (Rajasthan Staff Selection Board) ने सहायक जनसंपर्क अधिकारी (APRO) की संशोधित विज्ञप्ति जारी की है। इसके तहत प्रदेश भर में 76 पदों के लिए 18 से 40 साल की उम्र तक के अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे।

पढ़ें :- GPSSB Recruitment 2022: जीपीएसएसबी ने निकाली 1866 पदों पर निकली भर्ती, कैंडीडेट्स ऐसे करें अप्लाई

आपको बता दें, संशोधित विज्ञप्ति (Revised release) के बाद आवेदन की प्रक्रिया 31 जनवरी से 14 फरवरी की रात 12 बजे तक फिर शुरू होगी। इससे पहले राजस्थान में साल 2012 में सहायक जनसंपर्क अधिकारी (APRO) के 34 पदों पर भर्ती निकली थी। परीक्षा की संभावित तारीख 24 अप्रैल है।

आवश्यक जानकारी 

 APRO भर्ती के लिए 24 नवंबर 2021 को राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने विज्ञप्ति जारी की थी। उस समय अनुसूचित क्षेत्र के लिए अलग से पद स्वीकृत नहीं किए गए थे। ऐसे में संशोधित विज्ञप्ति में अब बोर्ड ने अनुसूचित क्षेत्र के लिए 7 पद निर्धारित किए है। जिसके बाद गैर अनुसूचित क्षेत्र के 69 और अनुसूचित क्षेत्र के 7 पदों के लिए फिर ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। हालांकि, पहले आवेदन कर चुके अभ्यर्थियों को दोबारा आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। इसके साथ ही अनुसूचित क्षेत्र के ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने पहले आवेदन किया है, उन्हें आवेदन में संशोधन (edit) का ऑप्शन दिया जाएगा।

सैलरी

राजस्थान सरकार द्वारा लागू सातवें वेतनमान के अनुसार सहायक जनसंपर्क अधिकारी को पे-मैट्रिक्स लेवल 10 (33,800) के आधार पर सैलरी दी जाएगी। हालांकि प्रोबेशन पीरियड के दौरान सरकार की गाइडलाइन के अनुसार सैलरी दी जाएगी।

कौन कर सकता है आवेदन?

  • सहायक जनसंपर्क अधिकारी पद के लिए पत्रकारिता के क्षेत्र में 3 साल के अनुभव वाले अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए अभ्यर्थी के पास देश के किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ही ग्रेजुएशन की डिग्री होना अनिवार्य है।
  • पत्रकारिता में डिग्री, डिप्लोमा सहित ग्रेजुएशन करने वाले अभ्यर्थी भी सहायक जनसंपर्क अधिकारी पद पर आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए अभ्यर्थी को देवनागरी लिपि में हिंदी की जानकारी के साथ ही राजस्थान की संस्कृति की जानकारी भी होनी चाहिए।
  • आवेदन करने वाला अभ्यर्थी 18 से 40 वर्ष की उम्र तक का हो सकता है।

परीक्षा शुल्क

  • सामान्य वर्ग और क्रीमीलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग / अति पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थी लिए 450 रुपए।
  • राजस्थान के नॉन क्रीमीलेयर श्रेणी के पिछड़ा वर्ग/ अति पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थी के लिए 350 रुपए।
  • समस्त विशेष योग्यजन और राजस्थान के अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थी के लिए 250 रुपए।

SSO ID होना अनिवार्य

APRO के पद पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को ई-मित्र कियोस्क या जन सुविधा पोर्टल का उपयोग करना होगा। अभ्यर्थियों को राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की अधिकृत वेबसाइट www.rsmssb.rajasthan.gov.in खोलकर रिक्रूटमेंट पर क्लिक करना होगा। इसके बाद SSO ID के जरिए लॉग-इन करके आवेदन भरना होगा। ऐसे में अगर किसी अभ्यर्थी की SSO ID नहीं है, तो आवेदन से पहले उन्हें SSO ID बनानी होगी।

पढ़ें :- Jharkhand Staff Selection Commission Recruitment: जेएसएससी ने नर्स-ग्रेड-ए के 350 पदों पर निकाली भर्ती, ऐसे करें आवेदन

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...