1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. RBI Monetary Policy : रिजर्व बैंक ने ब्‍याज दरों में नहीं किया बदलाव, रेपो रेट 11वीं बार 4% पर स्थिर

RBI Monetary Policy : रिजर्व बैंक ने ब्‍याज दरों में नहीं किया बदलाव, रेपो रेट 11वीं बार 4% पर स्थिर

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने आज 8 अप्रैल 2022 को अपनी नई क्रेडिट पॉलिसी का ऐलान किया है। सेंट्रल बैंक ने ब्याज दरों में किसी तरह का बदलाव नहीं किया।

By अनूप कुमार 
Updated Date

RBI Monetary Policy :  भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने आज 8 अप्रैल 2022 को अपनी नई क्रेडिट पॉलिसी (credit policy) का ऐलान किया है। सेंट्रल बैंक ने ब्याज दरों में किसी तरह का बदलाव नहीं किया। आरबीआई ने रेपो रेट 4% पर बरकरार रखा है। वहीं रिवर्स रेपो रेट(reverse repo rate)  में 0.40 फीसदी बढ़ोतरी हुई है और अब यह 3.75% फीसदी हो गया है। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shaktikanta Das) ने कहा कि कमिटी ने पॉलिसी दरों (policy rates)में कोई बदलाव नहीं करने का फैसला किया है।

पढ़ें :- इससे देश की छवि को कोई नुकसान नहीं, अडानी मामले में वित्त मंत्री का आया जवाब...

मॉनेटरी पॉलिसी बैठक के बाद आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि लिक्विडिटी (liquidity) सुनिश्चित करने के लिए रिवर्स रेपो दर में बढ़ोतरी की गई। उन्होंने कहा कि आरबीआई लिक्विडिटी एडजस्टेड फैसिलिटी (Liquidity Adjusted Facility)  कॉरिडोर को 50 बीपीएस पर रीसटोर करेगा, जो यह प्रीकोविड था। उन्होंने कहा, देश में महंगाई दर में बढ़ोतरी का अनुमान है, और नीतिगत दरों को लेकर आरबीआई का अकोमडेटिव रुख बरकरार है। इस साल मानसून सामान्य रहने का अनुमान है। रिटेल महंगाई दर के वित्त वर्ष 2022-23 में 5.7 फीसदी पर आने का अनुमान रखा गया है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...