1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. UPSC टाॅपर्स लड़कियों की पढ़ें सफलता की कहानी और जानें सब कुछ

UPSC टाॅपर्स लड़कियों की पढ़ें सफलता की कहानी और जानें सब कुछ

UPSC 2021 Result : संघ लोक सेवा आयोग( यूपीएससी) ने सोमवार को सिविल सेवा 2021 का परिणाम जारी कर दिया है। जारी परिणाम के अनुसार श्रुति शर्मा (Shruti Sharma), अंकिता अग्रवाल (Ankita Aggarwal) और गामिनी सिंगला (Gamini Singla) टॉपर बनीं हैं।

By संतोष सिंह 
Updated Date

UPSC 2021 Result : संघ लोक सेवा आयोग( यूपीएससी) ने सोमवार को सिविल सेवा 2021 का परिणाम जारी कर दिया है। जारी परिणाम के अनुसार श्रुति शर्मा (Shruti Sharma), अंकिता अग्रवाल (Ankita Aggarwal) और गामिनी सिंगला (Gamini Singla) टॉपर बनीं हैं।

पढ़ें :- यूपी की बेटी श्रुति शर्मा बनीं UPSC टॉपर, जानें उनके बारे में

श्रुति शर्मा रैंक नंबर 1

यूपीएससी में ऑल इंडिया रैंक पर पहला स्थान पाने वालीं श्रुति शर्मा यूपी के  बिजनौर जिले की  धामपुर की रहने वाली हैं। उन्होंने अपनी सफलता का क्रेडिट उन सभी को दिया है जो इस सफर में उनके साथ रहे हैं। उन्होंने अपने परिजनों और दोस्तों, जिन्होंने उनका हर समय साथ दिया उन्हें धन्यवाद दिया है। श्रुति शर्मा ने बताया कि परिणाम से वह आश्चर्य में हैं। वह बीते चार वर्षों से सिविल सेवा की तैयारी कर रही थीं। श्रुति शर्मा का सपना आईएएस बनने का है। वह भारतीय प्रशासनिक सेवा में जाना चाहती हैं।

UPSC सिविल सेवा 2021 परीक्षा की टॉपर श्रुति शर्मा जामिया मिल्लिया इस्लामिया की आवासीय कोचिंग अकादमी (RCA) की छात्र रही हैं। श्रुति शर्मा ने दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफेंस कॉलेज (St. Stephen’s College of Delhi University) से स्नातक की उपाधि हासिल की। इसके बाद उन्होंने स्नातकोत्तर (Postgraduate) जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) से किया। उन्होंने जामिया मिलिया इस्लामिया (Jamia Millia Islamia) आवासीय कोचिंग अकादमी में सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी की।

अंकिता अग्रवाल रैंक नंबर 2

पढ़ें :- UPSC 2021 Result : श्रुति शर्मा बनीं टॉपर, टॉप थ्री पर महिला का कब्जा, यहां चेक करें अपना परिणाम

सिविल सेवा परीक्षा 2021 की सूती में अंकिता अग्रवाल दूसरे स्थान पर हैं। अंकिता अग्रवाल ने दिल्ली विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र (ऑनर्स) में स्नातक किया है। इसके बाद आईएएस की परीक्षा भी उन्होंने दिल्ली में रहकर की। नई दिल्ली के राजिंदर नगर इलाके में स्थित एक कोचिंग से उन्होंने सीएसई की तैयारी की है। इसके पहले साल 2019 में सिविल सेवा परीक्षा में अंकिता अग्रवाल ने 236 वीं रैंक प्राप्त हुई थी।

गामिनी सिंगला रैंक नंबर 3

गामिनी सिंगला यूपीएससी परीक्षा 2021 में अखिल भारतीय स्तर पर तीसरी रैंक पर हैं। गामिनी सिंगला चंडीगढ़ की रहने वाली हैं। उन्होंने चंडीगढ़ के पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज, पीईसी से कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। दामिनी सिंगना ने अपनी इस सफलता पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि मैं बहुत खुश हूं कि मेरा सपना पूरा हो गया। मैने प्रशासनिक सेवा में शामिल होने का निर्णय लिया था ताकि देश के विकास और लोगों के कल्याण के लिए काम कर सकूं। सिंगला इस समय पंजाब के आनंदपुर साहिब में अपने परिवार से साथ हैं। दूसरे प्रयास में सिविल सेवा की परीक्षा पास करने वाली सिंगना ने कहा कि उन्होंने सेल्फ स्टडी की। अपनी सफलता का श्रेय उन्होंने पिता को दिया।

सिंगला के मुताबिक, वह 9-10 घंटे की पढ़ाई करती थीं। उन्होंने पटियाला से कोचिंग ली। हालांकि ज्यादातर परीक्षा की तैयारी सेल्फ स्टडी ही की। गामिनी सिंगला पिता के पिता ने परीक्षा ने उनकी तैयारी में मदद की। सिंगला के माता-पिता हिमाचल प्रदेश सरकार में कार्यरत चिकित्सा अधिकारी हैं।

पढ़ें :- UPSC Exam Calendar 2023 : यूपीएससी का एग्‍जाम कैलेंडर जारी, 28 मई को होगी सिविल सर्विस परीक्षा
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...