1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. CMIE के ताजा सर्वे में हुआ खुलासा, रोजगार देने में UP ने इन राज्यों को छोड़ा पीछे

CMIE के ताजा सर्वे में हुआ खुलासा, रोजगार देने में UP ने इन राज्यों को छोड़ा पीछे

कोरोना काल में कई लोगों की नौकरी चली गई कई लोगों को इसके चलते बड़ी बड़ी समस्या का सामना करना पड़ा लेकिन अगर उत्तर प्रदेश में रोजगार की बात करें तो उत्तर प्रदेश कई राज्यों से रोजगार के मामले में सबसे आगे रहा

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: कोरोना काल में कई लोगों की नौकरी चली गई कई लोगों को इसके चलते बड़ी बड़ी समस्या का सामना करना पड़ा लेकिन अगर उत्तर प्रदेश में रोजगार की बात करें तो उत्तर प्रदेश कई राज्यों से रोजगार के मामले में सबसे आगे रहा। दरअसल, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, पश्चिम बंगाल जैसे अन्य कई राज्यों से आगे है।

पढ़ें :- Mulayam Singh Yadav jeevan parichay : पिता की ख्वाहिश थी बेटा करे पहलवानी, पर मुलायम सिंह यादव बने सियासत के पक्के​​ खिलाड़ी

आपको बता दें, इसकी जानकारी सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (CMIE) के ताजा सर्वे में दी गयी है। राज्य सरकार के प्रवक्ता ने इसका दावा करते हुए बताया कि मई महीने में यूपी की बेरोजगारी दर 6.9 फीसदी रही है। कोरोना काल में भी यूपी में रोजगार देने का सिलसिला जारी रहा।

इन राज्यों से निकला आगे

दरअसल, सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनामी (सीएमआईई) ने एक सर्वे जारी किया है. इसमें मई महीने की रिपोर्ट के मुताबिक यूपी में बेरोजगारी दर 6.9 फ़ीसदी रही है। जबकि देश की राजधानी दिल्ली में बेरोजगारी दर 45.6% , राजस्थान में 27.6%, केरल में 23.5%, पश्चिम बंगाल में 19.3%, तमिलनाडु में 28.4%, झारखंड में 16%, आंध्र प्रदेश में 13.5%, पंजाब में 8.8 % और छत्तीसगढ़ में 8.3%  है।

नौकरी देने का भी बनाया रिकॉर्ड

इसके साथ ही अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने एक बयान में बताया है कि कि योगी सरकार ने पिछले चार सालों में युवाओं को चार लाख से अधिक सरकारी नौकरियां देने का रिकॉर्ड बनाया है।  गौरतलब है कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने ग्रेटर नोएडा में फिल्म सिटी बनाने का ऐलान किया है। इसका निर्माण कार्य तीन फेज़ में होगा. फिल्म सिटी की परियोजना रिपोर्ट (DPR) तैयार करने की जिम्मेदारी सीबीआरई (CBRE) कंपनी को सौंपी गई है। जानकारी के मुताबिक, कंपनी 7 जून को सरकार को अपनी फाइनल रिपोर्ट भेजेगी। फिल्म सिटी के जरिए हजारों युवाओं को रोजगार उपलब्ध होगा।

पढ़ें :- By-elections 2022: यूपी की गोला गोकर्णनाथ समेत इन 7 सीटों पर इस दिन होगा उपचुनाव, जानिए कब आयेंगे नतीजे
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...