1. हिन्दी समाचार
  2. जॉब्स
  3. SAIL Recruitment: SAIL ने राउरकेला प्लांट में निकाली बम्पर भर्ती, ये डिग्री वाले करें अप्लाई

SAIL Recruitment: SAIL ने राउरकेला प्लांट में निकाली बम्पर भर्ती, ये डिग्री वाले करें अप्लाई

SAIL ने राउरकेला प्लांट में ऑपरेटर-सह-तकनीशियन (बॉयलर ऑपरेटर), ऑपरेटर-सह-तकनीशियन और अटेंडेंट-सह-तकनीशियन (ट्रेनी) समेत विभिन्न पदों के लिए भर्तियां निकाली है. इच्छुक एवं योग्य कैंडिडेट्स जो भी इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे SAIL के ऑफिशियल पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

By आराधना शर्मा 
Updated Date

SAIL Recruitment : SAIL ने राउरकेला प्लांट में ऑपरेटर-सह-तकनीशियन (बॉयलर ऑपरेटर), ऑपरेटर-सह-तकनीशियन और अटेंडेंट-सह-तकनीशियन (ट्रेनी) समेत विभिन्न पदों के लिए भर्तियां निकाली है. इच्छुक एवं योग्य कैंडिडेट्स जो भी इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे SAIL के ऑफिशियल पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

पढ़ें :- SAIL Recruitment: स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड ने निकाली बम्पर भर्ती, कैंडिडेट्स ऐसे करें अप्लाई

कैंडिडेट्स इन पदों के लिए 16 दिसंबर 2023 तक या उससे पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इस भर्ती अभियान के महद्यम से इलेक्ट्रीशियन, फिटर, मशीनिस्ट, डीजल मैकेनिक और अन्य समेत विभिन्न ट्रेडों में कुल 110 पदों को भरा जाएगा. इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 20 नवंबर से आरम्भ हुई है और 16 दिसंबर को समाप्त हो जाएगी.

पदों का विवरण 

  • ऑपरेटर-कम-तकनीशियन (बॉयलर ऑपरेटर)-20 पद
  • ऑपरेटर-कम-तकनीशियन (इलेक्ट्रिकल सुपरवाइजर)-10 पद
  • अटेंडेंट-कम-तकनीशियन (ट्रेनी)- 80 पद
  • इलेक्ट्रीशियन-25 पद
  • फिटर-28 पद
  • इलेक्ट्रॉनिक्स-10 पद
  • मशीनिस्ट-10 पद
  • डीजल मैकेनिक-04 पद
  • सीओपीए/आईटी-04 पद

आवश्यक योग्यता

ऑपरेटर-सह-तकनीशियन (बॉयलर ऑपरेटर)- किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से मैकेनिकल / इलेक्ट्रिकल / केमिकल / पावर प्लांट / प्रोडक्शन / इंस्ट्रुमेंटेशन इंजीनियरिंग डिसिप्लिन में 03 साल (पूर्णकालिक) के डिप्लोमा के साथ मैट्रिक पास होना चाहिए. साथ ही प्रथम श्रेणी बॉयलर अटेंडेंट योग्यता सर्टिफिकेट होना चाहिए.
अटेंडेंट-कम-तकनीशियन (ट्रेनी) – किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से मैकेनिक/कंप्यूटर ऑपरेटर एवं प्रोग्राम असिस्टेंट (सीओपीए)/सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी)/इलेक्ट्रीशियन / फिटर / इलेक्ट्रॉनिक्स / मशीनिस्ट / डीजल के प्रासंगिक ट्रेड में ITI (रेगुलर) के साथ मैट्रिकुलेशन का सर्टिफिकेट होना चाहिए.

वेतनमान

  • ऑपरेटर-सह-तकनीशियन (बॉयलर ऑपरेटर / इलेक्ट्रिकल पर्यवेक्षक): ऑपरेटर-कम-तकनीशियन (बॉयलर ऑपरेटर / इलेक्ट्रिकल सुपरवाइजर) के पदों के लिए चयनित कैंडिडेट्स को 26600-3%-3892 रुपये के वेतनमान में एस -3 ग्रेड की सैलरी दी जाएगी.
  • अटेंडेंट-कम-तकनीशियन (ट्रेनी): अटेंडेंट-कम-तकनीशियन (ट्रेनी) के लिए चयनित कैंडिडेट्स को प्रशिक्षण के पहले वर्ष के लिए 12,900/- रुपये और दूसरे वर्ष के लिए 15,000/- रुपये का समेकित सैलरी दी जाएगी.

चयन प्रक्रिया 

चयन कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) के आधार पर किया जाएगा, जिसमें 2 खंडों में 100 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे यानी 50 तकनीकी ज्ञान पर तथा 50 जनरल अवयरनेस से संबंधित प्रश्न होंगे. परीक्षा की अवधि 90 मिनट की होगी.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...