1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. School Closed : दिल्ली, यूपी, पंजाब से एमपी तक कड़ाके की ठंड का सितम जारी, जानें कहां कब तक है स्कूल बंद?

School Closed : दिल्ली, यूपी, पंजाब से एमपी तक कड़ाके की ठंड का सितम जारी, जानें कहां कब तक है स्कूल बंद?

School Closed : देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की सर्दी का सितम जारी है। पंजाब, हरियाणा, बिहार, यूपी समेत विभिन्न राज्यों में शीतलहर को देखते हुए स्कूलों को बंद करने का फैसला किया गया है। ठंड और शीतलहर के चलते दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा समेत कई राज्यों के स्कूलों में शीतकालीन छुट्टियां (Winter Vacation) कर दी गई हैं।

By संतोष सिंह 
Updated Date

School Closed : देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की सर्दी का सितम जारी है। पंजाब, हरियाणा, बिहार, यूपी समेत विभिन्न राज्यों में शीतलहर को देखते हुए स्कूलों को बंद करने का फैसला किया गया है। ठंड और शीतलहर के चलते दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा समेत कई राज्यों के स्कूलों में शीतकालीन छुट्टियां (Winter Vacation) कर दी गई हैं। आइए जानते हैं ठंड के कारण कहां और कब तक स्कूलों को बंद रखने का आदेश जारी किया गया है?

पढ़ें :- महराजगंज:एमएलसी चुनाव के मतदान स्थलों की तैयारियों का डीएम व एसपी ने लिया जायजा

अब यूपी के गाजियाबाद में भी सर्दी की छुट्टियों का ऐलान कर दिया गया है। बेसिक शिक्षा विभाग गाजियाबाद ने आधिकारिक नोटिस जारी कर स्‍कूलों को विंटर वेकेशन के तहत बंद करने का निर्देश दिया है। प्रशासन ने कक्षा 1 से 8 तक के स्‍कूल 07 जनवरी तक बंद रखने के आदेश दिए हैं। जारी नोटिस में कहा गया, जिलाधिकारी के आदेश के क्रम मे अत्‍यधिक शीतलहर व कोहरे के कारण जनपद के कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के CBSE, ICSE, मदरसा, माध्‍यमिक बोर्ड के साथ अन्‍य बोर्ड के सभी स्‍कूल 07 जनवरी 2023 तक बंद रहेंगे। उक्‍त आदेश का कड़ाई से पालन सुनिश्चित किया जाए।

बता दें कि इससे पहले जिले में बढ़ती ठंड को देखते हुए स्‍कूलों की टाइमिंग में बदलाव किया गया था। स्‍कूलों को पहले 9 बजे से और दूसरे आदेश में 10 बजे से शुरू करने का फैसला लिया गया था। अब प्रशासन ने स्‍कूलों को बंद करने का फैसला किया है।

बता दें कि यूपी के अधिकांश जिलों में स्‍कूल 07 जनवरी तक के लिए बंद हैं। लखनऊ, कानपुर, नोएडा समेत अन्‍य जिलों में स्‍कूलों की छुट्टी घोषित कर दी गई है। ठंड की मार झेल रहे उत्‍तर भारत के अन्‍य राज्‍यों में भी सर्दी की छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं। इसमें पंजाब, राजस्‍थान, हरियाणा, झारखंड समेत अन्‍य राज्‍य शामिल हैं।

पढ़ें :- गौतम अडानी का साम्राज्य तबाह करने वाले नाथन एंडरसन जानें कौन हैं?

यूपी में शीतलहर के चलते कक्षा 9 से 12 तक के स्कूलों का समय बदला

यूपी में भारी शीतलहर को देखते हुए कक्षा 9 से कक्षा 12 तक के समस्त बोर्डों के समस्त विद्यालयों की कक्षाओं का समय 14 जनवरी तक प्रातः 10:00 बजे से अपराहन 2:00 बजे तक किया जाता है। इस दौरान इंटरमीडिएट कॉलेज हाई स्कूल से संबंध प्राथमिक व जूनियर हाई स्कूल तक की कक्षाएं भी संचालित नहीं होंगी। इस आशय का पत्र शिक्षा निदेशक मध्यमिक डॉ महेंद्र देव ने मंगलवार को जारी किया है।

ग्वालियर में कक्षा 5 तक स्कूलों की छुट्टी का आदेश जारी

मध्य प्रदेश के ग्वालियर में कक्षा 5 तक स्कूलों की छुट्टी का आदेश जारी किया गया है। ग्वालियर कलेक्टर की ओर से जारी आदेश के मुताबिक, सर्दी और शीतलहर के कारण 7 जनवरी तक प्राथमिक स्कूलों की छुट्टी रहेगी। इसके अलावा सतना में भी 7 जनवरी तक स्कूल बंद रहेंगे।

पढ़ें :- जिस देश के युवा उत्साह और जोश से भरे हुए हों, उस देश की प्राथमिकता सदैव युवा ही होंगे: पीएम मोदी

दिल्ली में कक्षा 9वीं से 12वीं तक की एक्स्ट्रा क्लास जारी रहेंगी

दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी में ठंड, कोहरे और शीतलहर के असर के बीच दिल्ली सरकार ने सभी सरकारी स्कूलों को 1 जनवरी से 15 जनवरी तक बंद करने का फैसला लिया है। हालांकि, इस दौरान कक्षा 9वीं से 12वीं तक की एक्स्ट्रा क्लास जारी रहेंगी।

पंजाब के स्कूलों 13 जनवरी छुट्टियों को ऐलान

पंजाब राज्‍य के स्कूल 13 जनवरी, 2023 तक सर्दी की छुट्टियों के लिए बंद रहेंगे। पंजाब की भगवंत मान सरकार ने भी शीतलहर को देखते हुए बच्चों की छुट्टियों को बढ़ा दिया है। इसके अलावा मध्य और दक्षिणी पंजाब में 23 दिसंबर, 2022 से 06 जनवरी, 2023 तक शीतकालीन अवकाश है।

राजस्थान विंटर वेकेशन जारी

राजस्थान में भी इन दिनों शीतकालीन छुट्टियां यानी विंटर वेकेशन जारी हैं। राज्य में 25 दिसंबर से शुरू हुई छुट्टियां 5 जनवरी तक जारी रहेंगी। बता दें कि इस साल राजस्थान बोर्ड ने गर्मियों की छुट्टियां कम करके शीतकालीन छुट्टियों को बढ़ा दिया है।

पढ़ें :- Nathan Anderson के पर्दाफाश से गौतम अडानी के डूबे 45 हजार करोड़ रुपये,अमीरों की लिस्ट में चौथे नंबर पर खिसके

हरियाणा सरकार ने सभी स्कूलों को 15 जनवरी तक के लिए किया बंद

सर्दी को देखते हुए हरियाणा सरकार ने सभी स्कूलों को 1 जनवरी से 15 जनवरी तक के लिए बंद किया है। हालांकि, बोर्ड परीक्षाओं को देखते हुए 10वीं और 12वीं के छात्रों की क्लास सुबह 10 बजे से 2 बजे तक जारी रहेगी।

पटना के डीएम ने 7 जनवरी तक स्कूलों को बंद किया

बिहार में भी ठंड का प्रकोप जारी है। ठंड को देखते हुए पटना समेत कई जिलों में स्कूलों को बंद किया गया है। पटना के डीएम ने 7 जनवरी तक स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी किया है।

जम्मू-कश्मीर में भी कड़ाके की सर्दी

जम्मू-कश्मीर में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। इसे देखते हुए प्रशासन ने स्कूलों में 26 दिसंबर से 10 दिनों के विंटर वकेशन का ऐलान कर दिया है।

पढ़ें :- अमृत उद्यान का उद्घाटन देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू कल 29 जनवरी को करेंगी
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...