1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. इन 9 राज्यों में जानें कब खुलेंगे स्कूल, सरकार ने जारी किया Guidelines

इन 9 राज्यों में जानें कब खुलेंगे स्कूल, सरकार ने जारी किया Guidelines

देश में कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के मामलों में आई गिरावट दर्ज हो रही है। इसके बाद कई राज्यों ने स्कूलों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने का ऐलान कर दिया है। जबकि कुछ राज्य अभी भी स्कूल खोलने पर विचार कर रहे हैं, अन्य ने पहले से ही ऑफ़लाइन शिक्षण (Offline Learning) गतिविधियों को फिर से शुरू करने की तारीखें तय कर दी हैं।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। देश में कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के मामलों में आई गिरावट दर्ज हो रही है। इसके बाद कई राज्यों ने स्कूलों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने का ऐलान कर दिया है। जबकि कुछ राज्य अभी भी स्कूल खोलने पर विचार कर रहे हैं, अन्य ने पहले से ही ऑफ़लाइन शिक्षण (Offline Learning) गतिविधियों को फिर से शुरू करने की तारीखें तय कर दी हैं। इनमें से ज्यादातर राज्य पहले चरण में इंटर तक के स्कूल खोल रहे हैं। वहीं दूसरी ओर, आईसीएमआर (ICMR) व एम्स ( AIMS) के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया (Director Dr. Randeep Guleria) ने कहा कि निचली कक्षाओं के छात्रों को पहले स्कूलों में जाने की अनुमति दी जानी चाहिए।

पढ़ें :- Rail Passengers Please Attention : पंजाब से चलेगी साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन, इन 5 राज्यों के यात्रियों की बल्ले-बल्ले

महाराष्ट्र के शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ (Maharashtra Education Minister Varsha Gaikwad) ने स्कूलों को फिर से खोलने के लिए एसओपी (Guidelines) जारी की है। मंत्री ने ग्रामीण इलाकों में कक्षा पाचवीं से लेकर 12 वीं के छात्रों के लिए और शहरी क्षेत्रों में कक्षा आठवीं से लेकर 12 वीं के छात्रों के लिए 17 अगस्त से स्कूलों को फिर से खोला जाएगा।

तमिलनाडु 1 सितंबर से कक्षा 9वीं से लेकर 12 वीं तक के छात्रों के लिए शारीरिक कक्षाएं फिर से शुरू करने जा रहा है। वहीं 16 अगस्त से मेडिकल कॉलेजों को फिर से खोलने की अनुमति देगा। राज्य के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन चिकित्सा विशेषज्ञों के साथ कोविड -19 स्थिति की समीक्षा करने के बाद इस निर्णय पर पहुंचे हैं।

दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने हाल ही में कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों को आगामी बोर्ड परीक्षाओं के लिए प्रवेश संबंधी कार्य, परामर्श, मार्गदर्शन और व्यावहारिक कार्यों के लिए अपने स्कूलों में जाने की अनुमति होगी। एसओपी जारी कर दी गई है, जिसमें अभिभावकों की लिखित सहमति, किताबें और स्टेशनरी साझा नहीं करना, स्कूलों का सैनिटाइजेशन और थर्मल स्कैनिंग करना शामिल है।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (West Bengal Chief Minister Mamata Banerjee) ने 5 जुलाई को कहा था कि राज्य सरकार, स्कूलों और कॉलेजों को फिर से खोलने पर विचार कर रही है।

पढ़ें :- बेटे की गिरफ्तारी से भड़के Munawwar Rana बोले- Yogi Government सिर्फ मुसलमानों को कर रही है टारगेट

कर्नाटक में 23 अगस्त से कक्षा नौवीं से 12 वीं तक के स्कूल फिर से खुलने जा रहे हैं। प्राथमिक और माध्यमिक स्कूल शिक्षा मंत्री, बीसी नागेश ने 9 अगस्त को कहा कि मुख्यमंत्री ने संबंधित लोगों – टास्क फोर्स, डॉक्टरों और शिक्षाविदों के साथ कई बैठकें की। उनके सभी मतों पर विचार करने के बाद छात्रों के भविष्य को देखते हुए स्कूलों को शुरू करना होगा।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Rajasthan Chief Minister Ashok Gehlot) ने कहा कि वह स्कूल खुलने की तारीख और प्रक्रिया पर फैसला करेंगे। अभी तक, राजस्थान स्कूल के फिर से खुलने पर कोई अपडेट नहीं है।

असम राज्य वर्तमान में कोविड-19 (COVID-19) के मामले कम हैं और सभी शैक्षणिक संस्थान बंद हैं। राज्य के शिक्षा मंत्री ने 6 अगस्त को कक्षा 11वीं और 10वीं के लिए आंतरिक परीक्षाओं, 2021-22 के समय और वेटेज पर एक संशोधित अधिसूचना साझा की, जिसमें यह उल्लेख किया गया था कि स्कूल 1 सितंबर में फिर से खुल सकते हैं।

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार (Uttar Pradesh State Government) ने 16 अगस्त से 50 प्रतिशत क्षमता के साथ इंटरमीडिएट के छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोलने की घोषणा की है। इसके अलावा एक सितंबर से उच्च शिक्षण संस्थानों में कक्षाएं शुरू करने के निर्देश भी जारी किए गए हैं।

बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी (Bihar Education Minister Vijay Kumar Choudhary) ने कक्षा पहली से लेकर आठवीं तक की कक्षाएं 16 अगस्त से शुरू होंगी। बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पटना जिला शिक्षा प्रशासन द्वारा स्कूल बसों और परिसरों के लिए आवश्यक निर्देश दिए गए हैं।

पढ़ें :- राहुल गांधी बोले- नोटबंदी, जीएसटी और नए कृषि कानून ' Indian Economy' को करेंगे कमजोर

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...