1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. झारखंड सरकार ने किया ऐलान, इस दिन से राज्य में खुलेंगे स्कूल और कॉलेज

झारखंड सरकार ने किया ऐलान, इस दिन से राज्य में खुलेंगे स्कूल और कॉलेज

By Manali Rastogi 
Updated Date

नई दिल्ली: झारखंड सरकार ने राज्य में कॉलेजों और स्‍कूलों के लिए नए आदेश जारी किए हैं. झारखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के साथ आयोजित बैठक में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने फैसला लिया कि प्रदेश में 01 मार्च, 2021 से कॉलेजों और स्‍कूलों को खोला जाएगा. इसके अलावा ITI प्रशिक्षण को भी खोलने की इजाजत सीएम ने दे दी है. ऐसे में 25 फरवरी, 2021 से ITI प्रशिक्षण को फिर से खोला जाएगा.

पढ़ें :- ट्रैफिक नियमों को लेकर डीएम ने की बैठक, कहा-स्कूली बच्चों की सुरक्षा सर्वोपरि

बता दें कि बोर्ड एग्‍जाम स्‍टूडेंट्स के लिए झारखंड में स्कूलों को पहले ही खोल दिया गया है. इसके बाद अब बच्‍चों के लिए अन्य क्‍लासेज़ भी खोले जा रहे हैं. राज्य सरकार ने स्कूलों को कक्षा 8 और उससे ऊपर के छात्रों के लिए ही फिर से खोलने का फैसला किया है. वहीं, स्कूल आने से पहले छात्रों को माता-पिता की सहमति लेनी होगी. इसके बाद ही उन्हें स्कूल में एंट्री मिलेगी.  01 मार्च से राज्‍य के कॉलेज भी खुलेंगे. राज्य विश्वविद्यालयों को यूजीसी के दिशानिर्देशों के अनुसार काम करने की अनुमति राज्य सरकार ने दी है. ट्विटर पर खुद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इसकी जानकारी दी.

पढ़ें :- Gyanvapi Survey: जानिए उन पांच महिलाओं के बारे में जिनकी अर्जी पर शुरू हुआ ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे?

इसके साथ ही स्कूलों और कॉलेजों के लिए सरकार ने मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) भी जारी की है. ऐसे में अब छात्रों, शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों को इसका पालन करने पर ही स्कूल या कॉलेजों के परिसर में आने की इजाजत होगी. इसके अलावा कक्षाओं के दौरान पूरे दिन छात्रों और स्टाफ के सदस्यों को फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा. स्‍कूलों में असेंबली या स्‍पोर्ट्स का आयोजन नहीं होगा और सोशल डिस्‍टेंसिंग का ध्‍यान रखा जाएगा.

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...