1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. देखिये विटामिन K से भरपूर 5 खाद्य पदार्थ

देखिये विटामिन K से भरपूर 5 खाद्य पदार्थ

विटामिन K हड्डियों के स्वास्थ्य और रक्त के थक्के जमने से जुड़ा हुआ है। यहाँ आमतौर पर पाए जाने वाले खाद्य पदार्थ हैं। जो विटामिन K से भरपूर होते है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

विटामिन K ज्यादातर रक्त के थक्के जमने से जुड़ा होता है। इसके अलावा यह पोषक तत्व हड्डियों के निर्माण में मदद करता है। यह वसा में घुलनशील विटामिन दो रूपों में आता है। फाइलोक्विनोन, हरी पत्तेदार सब्जियों जैसे कोलार्ड साग, केल, और पालक और मेनाक्विनोन में पाया जाता है, कुछ पशु खाद्य पदार्थों और किण्वित खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं।

पढ़ें :- Emotional eating v/s mindful eating : इमोशनल इटिंग को कहें बाय- बाय ,  माइंडफुल ईटिंग से बढ़ती है समझदारी

हार्वर्ड टीएच चैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ की रिपोर्ट के अनुसार, 19 साल और उससे अधिक उम्र के वयस्कों के लिए, विटामिन के के लिए एआई पुरुषों के लिए प्रतिदिन 120 माइक्रोग्राम और महिलाओं के लिए और गर्भवती या स्तनपान कराने वालों के लिए 90 एमसीजी है।

पालक पनीर में पसंदीदा पालक व्यंजनों में से एक है। जिसे भारतीय घरों में पसंद किया जाता है। इसमें पालक पनीर का उल्लेख दो शक्तिशाली तत्वों के कारण हुआ है। पालक और पनीर, जो विटामिन के में घने होने के लिए जाने जाते हैं।  पालक पनीर बनाने के लिए, पनीर के छोटे क्यूब्स लें और पालक या पालक की कुछ ताजी पत्तियों को भाप में लें। उबली हुई पालक को बारीक पीसकर गाढ़ा पेस्ट बना लें मिलाते समय इसमें पानी न डालें। एक पैन में थोड़ा सा तेल लें और उसमें एक बड़ा चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट, दो बारीक कटे टमाटर, एक बारीक कटा हुआ प्याज पकाएं। जब सब कुछ अच्छे से पक जाए तो इसमें पिसा हुआ पालक का पेस्ट डालकर कुछ देर पकाएं। इसमें पनीर क्यूब्स डालें और क्यूब्स को स्वाद में भीगने दें। इसे ताजी क्रीम के साथ गर्मागर्म सर्व करें।

ब्रोकली इन दिनों भारतीय बाजारों में बहुतायत में उपलब्ध है। विटामिन K से भरपूर यह सब्जी स्वादिष्ट होती है और इसे कई तरह से पकाया जा सकता है। एक साधारण ब्रोकोली सलाद बनाने के लिए, जो शरीर के लिए पोषक तत्वों से भरपूर और स्वस्थ होगा, हमें एक ब्रोकोली, लहसुन, नींबू का रस, चावल का सिरका, लाल मिर्च के गुच्छे, नमक और काली मिर्च चाहिए। ब्रोकली को 5 से 6 मिनट तक स्टीम करें। इसे ठंडे पानी के कटोरे में स्थानांतरित करें। एक दूसरे बाउल में बाकी सारी सामग्री लें और उन्हें अच्छी तरह मिला लें। इसमें उबली हुई ब्रोकली डालें। इसमें जैतून का तेल मिलाएं। आप इसे या तो ऐसे ही खा सकते हैं।

पनीर की कई किस्मों में विटामिन K पाया जाता है। भारतीय घरों में पनीर का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। नए जमाने के व्यंजनों के साथ, भारतीय रसोई में पनीर का उपयोग काफी हद तक बढ़ गया है। आहार में पनीर को स्वस्थ तरीके से शामिल करने के लिए इसे नाश्ते के दौरान पराठों के साथ या सलाद के साथ खा सकते हैं। नाश्ते के समय पनीर के टुकड़े भी खा सकते हैं।

पढ़ें :- kathal ke fayde : कटहल कई बीमारियों के लिए औषधि के रूप में काम करता है , जानें फायदे

एक अंडे की जर्दी में 67 से 192 माइक्रोग्राम विटामिन K2 होता है। जब किसी के पास एक भव्य नाश्ता बनाने का समय नहीं होता है। तो अंडे सबसे अच्छे बचावकर्ता होते हैं। पोषक तत्वों से भरपूर यह भोजन कई विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है। अंडे को आहार में शामिल करने के लिए एक साधारण उबला अंडा या एक भरवां आमलेट एक अच्छा तरीका हो सकता है।

स्टफ्ड ऑमलेट बनाने के लिए अपनी पसंद की सभी सब्जियां लें और उन्हें बारीक काट लें एक पैन में थोड़ा मक्खन लें, सब्जियां भूनें, अगर आप चाहें तो मशरूम डालें, काली मिर्च, नमक और मिर्च के गुच्छे डालें। एक बाउल में दो अंडे तोड़कर अच्छी तरह फेंट लें। इसे तवे पर सब्जियों के ऊपर डालें। इसे दोनों तरफ से पकाएं। आप इसमें पनीर भी मिला सकते हैं।

मांस विटामिन K से भरपूर होता है। यह आसानी से उपलब्ध होता है। और कम समय में पक जाता है। इसलिए मांसाहारी लोगों के लिए यह विटामिन K का किफ़ायती स्रोत है। एक साधारण चिकन भोजन तैयार करने के लिए, आपको चिकन ब्रेस्ट, थोड़ा मक्खन, काली मिर्च और मिर्च के गुच्छे चाहिए। पोषक तत्वों को जोड़ने के लिए आप कुछ सब्जियां भी डाल सकते हैं।

चिकन ले  इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। इसे जैतून के तेल में भूनें, लहसुन, टमाटर प्यूरी और काली मिर्च डालें। आप अपनी पसंद की सब्जियां डाल सकते हैं। यह कम समय में पक जाता है। और उच्च पोषण मूल्य रखता है।

पढ़ें :- यूपी में इन दो स्वास्थ्यवर्धक कैप्सूल की बिक्री बैन, लैब टेस्‍ट में सैंपल फेल
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...