1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. देखिये समग्र कल्याण के लिए 9 हीलिंग क्रिस्टल: जो बदल सकता है आपकी किस्मत

देखिये समग्र कल्याण के लिए 9 हीलिंग क्रिस्टल: जो बदल सकता है आपकी किस्मत

हीलिंग क्रिस्टल संरक्षक और सुरक्षा कवच के रूप में कार्य करते हैं, वे ब्रह्मांड से बहुतायत, प्रेम, शांति और सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करने में भी मदद करते हैं।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

प्राचीन मिस्रवासियों से लेकर हमारे पूर्वजों तक, हीलिंग क्रिस्टल सदियों से मौजूद हैं। पिछले एक दशक में उनकी लोकप्रियता में पुनरुत्थान हुआ है और जिसे अब नए युग के पत्थरों के रूप में जाना जाता है। उनकी लोकप्रियता में वृद्धि का श्रेय वेलनेस के बढ़ते क्रेज को दिया जा सकता है क्योंकि क्रिस्टल हीलिंग एक पवित्र प्राचीन विज्ञान है जो समग्र और गैर-आक्रामक है। यह एक कंपन ऊर्जा आधारित प्रणाली है जिसे इसकी अपार शक्ति के लिए फिर से खोजा जा रहा है। पत्थरों का उपयोग स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और कई अलग-अलग स्तरों – पर्यावरण, मन, शरीर और आत्मा पर भलाई बढ़ाने के लिए किया जाता है।

पढ़ें :- फ़िरोज़ा रत्न: जानिए लाभ, महत्व, सत्तारूढ़ ग्रह और इसे पहनने के सही तरीके

हीलिंग क्रिस्टल संरक्षक और सुरक्षा कवच के रूप में कार्य करते हैं, वे ब्रह्मांड से बहुतायत, प्रेम, शांति और सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करने में भी मदद करते हैं। एक क्रिस्टल का विशिष्ट उद्देश्य सभी जीवित चीजों या पर्यावरण में ऊर्जा को संतुलित करना है। उनके पास दैवीय और सांसारिक ऊर्जा दोनों को प्रकट करने की शक्ति है, और आपकी सजावट और आंतरिक रिक्त स्थान में जोड़ सकते हैं।

गुलाबी स्फ़टिक

प्यार का एक सामंजस्यपूर्ण मिश्रण बनाने में मदद करता है। रोज क्वार्ट्ज क्रिस्टल सार्वभौमिक प्रेम का एक पत्थर है जो सुखदायक और शांत करने वाली ऊर्जा के कंपन को सक्षम बनाता है। यह दिल के सभी तरीकों में एक अविश्वसनीय रूप से बहुमुखी क्रिस्टल है – यह आपके दिल को ऊर्जा की एक अभूतपूर्व शक्ति के साथ भर देता है, संतुलन करता है और भागीदारों के बीच बिना शर्त प्यार की सुखदायक ऊर्जा का उत्सर्जन करता है। रोज क्वार्ट्ज एक प्रकार का क्वार्ट्ज है जिसमें मैंगनीज या टाइटेनियम मिलाया जाता है जो इसे गुलाबी गुलाबी रंग देता है। रोमांस को आकर्षित करने के लिए बेडरूम में दक्षिण पश्चिम दिशा में रखें क्योंकि यह रोमांस, प्रेम और विवाह का प्रतिनिधित्व करता है। अपने शयनकक्ष के दक्षिण-पश्चिम भाग में गुलाब क्वार्ट्ज के दो टुकड़े रखें ताकि आप मौजूदा साझेदारी या भावी साथी को स्थिर और विकसित करने में मदद करने के लिए प्रेमपूर्ण ऊर्जा को आमंत्रित कर सकें। आप अपने बच्चे को रोज क्वार्ट्ज भी लगा सकते हैं’

बिल्लौर

पढ़ें :- हीरे के साथ मोती, पन्ना और ये 3 अन्य रत्न कभी न पहनें

अपने बेडरूम और अपने बच्चे के कमरे में रखने के लिए बढ़िया, यह तनाव और चिंता को दूर करने में मदद करता है। यह सेलुलर पुनर्जनन में सहायता करता है। उपचार में सहायता के लिए आप इसे अपने बिस्तर के पास या अपने तकिए के नीचे रख सकते हैं। गुलाब क्वार्ट्ज और नीलम का एक संयोजन यिन और यांग ऊर्जा को संतुलित करने के लिए बहुत अच्छा है, यह एक रिश्ते में संबंध को गहरा करता है।

काला टूमलाइन

आपके घर के अंदर आने वाली नकारात्मक ऊर्जाओं या आपके घर की शांति और सद्भाव को बिगाड़ने से बचने के लिए प्रवेश द्वार के पास रखना आदर्श है। यह एक सुरक्षात्मक पत्थर है जो आपके घर के चारों ओर एक ऊर्जा ढाल बनाता है। आप इसे बच्चों के कमरे में भी रख सकते हैं ताकि रात में वे सुरक्षित महसूस करें।

सेलेनिटे

बेडरूम के लिए आदर्श है क्योंकि इसमें एक शांत, शुद्ध करने वाली ऊर्जा है जो एक सुरक्षात्मक वातावरण बनाती है। इसे आपके बेडसाइड पर या खिड़की पर रखा जा सकता है ताकि खिड़कियों से आने वाली हवा पूरे कमरे में अपने उपचार गुणों को फैला दे। खूबसूरत माहौल के लिए आप रात में सेलेनाइट लैंप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। सेलेनाइट का उपयोग अन्य क्रिस्टल को चार्ज करने के लिए भी किया जा सकता है। इसे बच्चे के कमरे में रखना भी एक अच्छा विचार है।

शुंगित

होम डेस्क से या जहां आप अपने लैपटॉप और वाईफाई राउटर पर काम करते हैं, वहां काम करने के लिए यह एक अच्छा पत्थर है। किसी भी अन्य पत्थर के विपरीत, यह केवल रूस में पाया जाता है; यह इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों द्वारा डाले गए विद्युत चुम्बकीय विकिरण (EMF) को अवशोषित और बेअसर कर सकता है। यदि आपका डेस्क कंप्यूटर, टैबलेट, फोन या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से ढका हुआ है, तो यह पत्थर उस ऊर्जा का मुकाबला करने में उपयोगी हो सकता है। आप अपने पीने के पानी को शुद्ध करने के लिए शुद्ध शुंगाइट का भी उपयोग कर सकते हैं। इसमें सफाई के अपार गुण हैं।

स्पष्ट क्वार्ट्ज

आप इस क्रिस्टल के साथ गलत नहीं हो सकते हैं और इसे अपने घर के किसी भी कमरे में रख सकते हैं। इसमें तीव्र ऊर्जा प्रवर्धन और शुद्धिकरण गुण हैं। आप इसे अपने तकिए या गद्दे के नीचे या किसी भी कमरे में सजावट के टुकड़े के रूप में रख सकते हैं। स्पष्ट क्वार्ट्ज क्लस्टर अपार ऊर्जा देते हैं।

काला ओब्सीडियन

यह मानसिक हमलों को दूर करने में मदद करता है और ऊर्जा पिशाचों की डोरियों को काटता है। एक अत्यधिक सुरक्षात्मक पत्थर, यह आपके कमरे को सेलेनाइट के साथ जोड़कर नकारात्मक संस्थाओं और ऊर्जा से सुरक्षा के साथ ग्रिड करने के लिए अद्भुत काम कर सकता है। अत्यधिक सुरक्षा के लिए अपने कमरे के चारों कोनों में काले ओब्सीडियन और सेलेनाइट संयोजन रखें। आप इसे काले टूमलाइन के साथ अपने घर के प्रवेश द्वार पर भी लगा सकते हैं।

ग्रीन एवेन्टूराइन

ग्रीन एवेन्टूराइन अवसर के पत्थर के रूप में भी जाना जाता है, यह हृदय स्वास्थ्य और उपचार, जीवन शक्ति, समृद्धि और बहुतायत के लिए एक प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाला पत्थर है। आप इसके साथ ध्यान कर सकते हैं, जीवन में उन बाधाओं को दूर करने के लिए समृद्धि और प्रचुरता के इरादे निर्धारित कर सकते हैं। एक हरे रंग का एवेन्ट्यूरिन क्रिस्टल ट्री या ऑर्गोन पिरामिड समृद्धि प्रकट करने के लिए आपके कार्य डेस्क या गृह कार्य वातावरण में रखने के लिए बहुत अच्छा है।

पाइराइट

धन और बहुतायत का पत्थर है। अपने काम के अवसरों को बढ़ाने के लिए अपने डेस्क, घर या कार्यालय और अपने व्यवसाय कार्ड के शीर्ष पर रखें। आप इसे घर या व्यवसाय में अपने कैश बॉक्स में रख सकते हैं। अपने पैसे को सुरक्षित रखने के लिए अपने बटुए में पाइराइट का एक छोटा सा टुकड़ा रखना भी एक अच्छा विचार है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...