1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. देखिये सुबह की आदतें जो वजन कम करने में कर सकती हैं आपकी मदद

देखिये सुबह की आदतें जो वजन कम करने में कर सकती हैं आपकी मदद

वजन कम करने के लिए एक पूरी रणनीति बनानी चाहिए जिसमें आहार, कसरत और जीवनशैली में बदलाव शामिल हों।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

वजन कम करने के लिए एक पूरी रणनीति बनानी चाहिए जिसमें आहार, कसरत और जीवनशैली में बदलाव शामिल हों। इन सभी मापदंडों में किसी भी महत्वपूर्ण बदलाव के बिना वजन कम करना लगभग असंभव है।

पढ़ें :- वेट लॉस करने के लिए रामबाण से कम नहीं है अजवाइन का पानी

जबकि आहार और कसरत वजन प्रबंधन पर काम करते हैं, जीवनशैली में मामूली बदलाव जैसे सुबह की रस्में प्रक्रिया को तेज कर सकती हैं।

कई शोध अध्ययनों ने साबित किया है। कि सुबह जल्दी उठने और सुबह जल्दी व्यायाम करने जैसी सुबह की आदतें तेजी से वजन कम करने में मदद कर सकती हैं।

जागने से न केवल वजन प्रबंधन में मदद मिलती है, बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। जल्दी उठने के लिए आपको जल्दी सोना भी जरूरी है। यह आपके नींद के चक्र को नियंत्रित करता है। जो वजन घटाने के लिए आवश्यक है। दिन में 8 घंटे की नींद पूरी करने के बाद जब आप सुबह उठते हैं। तो आपका मेटाबॉलिज्म पहले से ही दिन के लिए तैयार हो जाता है।

जल्दी उठने से आपको अपने कसरत की योजना बनाने, नाश्ता तैयार करने और अपना दिन शुरू करने से पहले महत्वपूर्ण कामों को पूरा करने के लिए पर्याप्त समय मिलता है।

पढ़ें :- Weight Loss Tips: मोटी से मोटी कमर कुछ दिन में होगी पतली, अपनाएं ये गजब घरेलू नुस्खे

अपना दिन शुरू करने के लिए माइंडफुलनेस का अभ्यास करने से बेहतर कोई तरीका नहीं है। सुबह 10-15 मिनट ध्यान करने से आपका मन शांत होता है। और आने वाले दिन के लिए तैयार हो जाता है। एक तरह से ध्यान आपकी आंतरिक ऊर्जा को अधिक उत्पादकता और सकारात्मक परिणामों की ओर ले जाने में मदद करता है।

ध्यान तनाव और चिंता को कम करता है, यह पैरासिम्पेथेटिक तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करता है, हृदय गति को नियंत्रित करता है। और रक्त प्रवाह में सुधार करता है।

सुबह उठकर एक गिलास गर्म पानी पीने से होने वाले असर से सभी वाकिफ हैं। सुबह गर्म पानी पीने से पाचन क्रिया ठीक रहती है। यह चयापचय में सुधार करता है। पाचन के अलावा, गर्म पानी नाक की भीड़ को दूर करने और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र में सुधार करने में भी मदद करता है।

नाश्ता दिन का पहला और सबसे बड़ा भोजन होता है। हमेशा सुबह भारी प्रोटीन युक्त नाश्ता करने का सुझाव दिया जाता है। ताकि यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखे, यह आपको भारी कसरत करने में मदद करेगा, यह आपके मूड में सुधार करेगा, आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करेगा और समग्र रूप से प्रबंधन करेगा वज़न।

शाम के समय किए गए वर्कआउट की तुलना में सुबह वर्कआउट करने से बेहतर परिणाम मिलते हैं। मॉर्निंग वर्कआउट आपके स्लीप साइकल को बेहतर बनाता है। सुबह के समय वर्कआउट आपको दिनचर्या को चालू रखने में मदद करता है। यदि आप शाम को किसी काम में फंस जाते हैं। तो आपको अपने व्यायाम को याद करने का पछतावा नहीं होगा।

पढ़ें :- Makhana Benefits : मखाने खाने के फायदे ही फायदे है, लंबे समय तक पेट भरा हुआ लगता है

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...