1. हिन्दी समाचार
  2. बॉलीवुड
  3. Sharmila Tagore Birthday Special: शर्मिला टैगोर ने इस शख्स के डर से हटवा दिये थे सारे शहर से अपने बिकनी पोस्टर्स

Sharmila Tagore Birthday Special: शर्मिला टैगोर ने इस शख्स के डर से हटवा दिये थे सारे शहर से अपने बिकनी पोस्टर्स

बॉलीवुड की जानीमानी एक्ट्रेस शर्मिला टैगोर आज 79 वर्ष की हो गयी। 08 दिसंबर 1944 को जन्मीं शर्मीला टैगोर ने अपने सिने करियर की शुरूआत वर्ष 1959 में प्रदर्शित ‘सत्यजीत रे’ की बंगाली फिल्म ‘अपुर संसार’ से की, जिसमें उन्होंने एक छोटी उम्र की दुल्हन की भूमिका निभाई थी।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Sharmila Tagore Birthday Special: बॉलीवुड की जानीमानी एक्ट्रेस शर्मिला टैगोर आज 79 वर्ष की हो गयी। 08 दिसंबर 1944 को जन्मीं शर्मीला टैगोर ने अपने सिने करियर की शुरूआत वर्ष 1959 में प्रदर्शित ‘सत्यजीत रे’ की बंगाली फिल्म ‘अपुर संसार’ (Bengali film ‘Apur Sansar’) से की, जिसमें उन्होंने एक छोटी उम्र की दुल्हन की भूमिका निभाई थी।

पढ़ें :- रकुल प्रीत सिंह और जैकी भगनानी की शादी के लिए गोवा रवाना हुए आदित्य-अनन्या और शाहिद-मीरा

बॉलीवुड में उन्हें पहली बार वर्ष 1964 मेंशक्ति सामंत की फिल्म ‘कश्मीर की कली’ में काम करने का मौका मिला। इस फिल्म में शम्मी कपूर के साथ उनकी जोड़ी लोगों ने खूब पसंद की। बॉलीवुड में उन्हें असली पहचान वर्ष 1966 में प्रदर्शित फिल्म ‘अनुपमा’ से मिली, जिसमें उनके साथ ‘धर्मेंद्र’ मुख्य भूमिका में नजर आए थे।

60 के दशक में शर्मिला टैगोर पहली अभिनेत्री थी जिन्होंने परदे पर बिकनी पहन सबको चौंका दिया था. कुछ ने जहां उनकी आलोचना की, तो कुछ ने उनकी हिम्मत की दाद दी. शर्मिला की बिकनी वाली फोटो ने पूरी फिल्म इंडस्ट्री में जैसे तहलका मचा दिया था, मुंबई की सड़कों पर भी उनके वही पोस्टर लगे थे, मगर अचानक एक दिन उन्होंने शहर से सारे पोस्टर हटवा दिया.

 डर से शर्मिला को करना पड़ा था ऐसा?

आपको बता दें, 60 के दशक में शर्मिला टैगोर हर किसी की फेवरेट हुआ करती थीं. सुंदरता और दिल जीत लेने वाली स्माइल और हेयर स्टाइल की वजह से वो लोगों के बीच काफी मशहूर थी. इतना ही नहीं उनके बोल्ड अवतार के भी उस वक़्त काफी चर्चे थे. फिल्म कश्मीर की कली से बॉलीवुड में एंट्री करने वाली शर्मिला ने जब फिल्मफेयर के लिए बिकनी में फोटोशूट कराया, और जब उनकी ये फोटो मैगज़ीन के कवर पर छपी तो सब चौंक गए.

पढ़ें :- साउथ एक्टर जयराम ने राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान से की मुलाकात


उनका यह बिकिनी वाला पोस्टर पूरे मुंबई शहर में उस वक्त छाया हुआ था. ये वही समय था जब शर्मिला टैगोर की लव लाइफ भी आगे बढ़ रही थी. वो क्रिकेटर मंसूर अली खान पटौदी (नवाब पटौदी) से दिल लगा बैठी थीं. इसी बीच एक दिन अचानक उन्हें पता चला कि नवाब पटौदी की मां उनसे मिलना चाहती हैं और वो शर्मिला से मिलने आ रही हैं.


बस फिर क्या था अचानक शर्मिला को ख्याल आया कि अगर नवाब पटौदी की मां ने उनके बिकिनी वाले पोस्टर देख लिए, तो यकीनन वो नवाब से उनकी शादी नहीं होने देंगी और इसी डर से उन्होंने एक प्रोडूसर से बात कर रातों-रात वो पोस्टर उतरवा दिए. शर्मिला टैगोर और नवाब पटौदी एक-दूसरे से बेइंतहा मोहब्बत करते थें और शर्मिला कहीं अपने प्यार को खो न दें बस इसी डर से उन्होंने रातों रात बिकनी वाले पोस्टर सारे शहर से उतरवा दिए. हालांकि बाद में एक और फिल्म में उन्होंने स्वीमसूट पहना था.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...