1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. Smallest Car : दुनिया की सबसे छोटी इस कार, एक लीटर पेट्रोल में जाती है इतनी दूर

Smallest Car : दुनिया की सबसे छोटी इस कार, एक लीटर पेट्रोल में जाती है इतनी दूर

मोटर गाड़ी की दुनिया में विविधताएं है। इस दुनिया में एक से बढ़ कर एक चौकाने वाली अविश्वनीय मोटर कारें देखने को मिलती है। किसी की स्पीड़ हवा है तो किसी गाड़ी की ज्यादा सीटें है। कोई कम पेट्रोल पीती है तो कोई अधिक ईधन की खपत की वजह से अधिक नहीं बिकती है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Smallest Car : मोटर गाड़ी की दुनिया में विविधताएं है। इस दुनिया में एक से बढ़ कर एक चौकाने वाली अविश्वनीय मोटर कारें देखने को मिलती है। किसी की स्पीड़ हवा है तो किसी गाड़ी की ज्यादा सीटें है। कोई कम पेट्रोल पीती है तो कोई अधिक ईधन की खपत की वजह से अधिक नहीं बिकती है। पील इंजीनियरिंग नामक कंपनी दुनिया की सबसे छोटी कार को बनाती है। इसमें पेट्रोल का खर्च बाकी कारों के मुकाबले बहुत कम होता है। इस अनोखी कार का नाम Peel P50 है जो सिर्फ 134 सेंटीमीटर लंबी, 98 सेंटीमीटर चौडी है, वहीं इसकी हाइट महज 100 सेंटीमीटर है। इसके मालिक का नाम ऐलेक्स ऑर्चिन है। ब्रिटेन के एलेक्स इस कार के मालिक है।

पढ़ें :- Ford Motor : भारत वापसी की तैयारी में फोर्ड, इस इस दिग्गज कंपनी के साथ मिलकर शुरू कर सकती है कारोबार

ऐलेक्स का कद करीब 6 फुट है, ऐसे में इतनी छोटी कार में बैठते या उतरते देख लोग दंग रह जाते है। ज्यादातर लोग उनकी छोटी सी कार का मजाक उड़ाते हैं, लेकिन ऐलेक्स का कहना है कि वो अपनी कार के माइलेज से काफी खुश हैं. ये कार 4.5 हॉर्सपावर वाले इंजन से लैस है और एक लीटर पेट्रोल में इसे 42 किमी तक चलाया जा सकता है। पहले इस कार को 1962 से 1965 के बीच बनाया गया, बाद में इसे 2010 से इसका प्रोडक्शन दोबारा शुरू किया गया है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...